What is Watermark in Video in Hindi

आज के इस पोस्ट में हम Watermark क्या है जानेगे और उसका क्या उपयोग होता है और इसके उपयोग करने से आप को किस तरह का फायदा मिलता है इन्ही सभी प्रश्नों के उत्तर जानने दे तो चलिए देखते है।

Watermark

Video Watermark

Video Watermark यानि की किसी Video के उपर किसी कम्पनी का Logo, Text या copyright disclaimer उपस्थित होता है उसे ही Video Watermark कहते है। यह वीडियो पर उपर Logo या Text सामग्री की पहचान करता है। और अनधिकृत उपयोगकर्ताओं को इसे एक्सेस करने या उपयोग करने से हतोत्साहित करता है। कॉपीराइट अस्वीकरण वीडियो के अनधिकृत उपयोग को पूरी तरह से रोक नहीं सकता है, लेकिन यह उन लोगों के लिए एक चुनौती है जो इस कार्य को अपना होने का दावा कर सकते हैं।

एक उदाहरण के रूप में:- अगर आप किसी Video Editing Software का उपयोग करते है और आप ने उसका license key Buy नही किया है तो जब आप Video Editing Software का उपयोग करेंगे तो आप के वीडियो पर उस Company video watermark आयेगा।

Video watermarking as a branding strategy

आज के इस डिजिटल युग में वीडियो बनाना आसान है। हालाँकि, वीडियो बनाने के बाद, आप इसका उपयोग वाटर-मार्क के माध्यम से अपने ब्रांड को बढ़ावा देने और बाज़ार में प्रतिस्पर्धी (competitor) बने रहने के लिए कर सकते हैं। किसी भी वीडियो में Company का वाटर-मार्क होने से Professional लगने लगता है और लोग Watermark के माध्यम से यह जानने लगते है की वीडियो किस कम्पनी का है फिर दर्शकों को आपके साथ व्यापार करने, संपर्क करने और संचालन करने की सरलता होती है।

वीडियो में वाटर-मार्क लगाना एक professional Logo बनाकर शुरू होता है।
जब भी आप logo को JPG format से transparent में आसान है ताकि दर्शकों के अनुभवों को बनाए रखते हुए इसे आपके वीडियो पर देखा जा सके।

आज आपने क्या सीखा

हमने जाना की What is Watermark in Video in Hindi और Video content के उपयोग, पुनर्वितरण और unauthorized को Watermarking के माध्यम से रोकना संभव है। इसके अलावा, web scraping को रोकने और संपादन और क्रॉपिंग को प्रतिबंधित करने के लिए और एक ब्रांडिंग रणनीति के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

YOU MAY ALSO LIKE

Leave a Comment