VPN क्या है? और VPN काम कैसे करता है? पूरी जानकारी in Hindi

अगर आप इन्टरनेट का उपयोग करते है तो आप ने VPN का नाम सुना ही होगा. तो आज के इस ब्लॉग में VPN की पूरी जानकारी देना का प्रयास करेगे. आज हम जानेगे की- VPN क्या है? और VPN काम कैसे करता है?, VPN free download for PC, VPN कितना और क्यों जरुरी है और इसका उपयोग फ़ोन, कंप्यूटर में कैसे किया जाता है और दुनिया के अच्छे VPN कौन सी हैं? तो चलिए जानते है।

What is VPN And how does VPN work

VPN क्या है?

VPN का Full Forum Virtual Private Network होता है. VPN एक ऐसी सर्विस है जो की असुरक्षित नेटवर्क को सुरक्षित नेटवर्क में बदलने का काम करता है। और आपके डेटा को एंक्रिप्ट करता है और User का Real Location और Identity को छुपाने में मदद करता है।

VPN आपकी पहचान को पूरी तरह गोपनीय रखता है। और आपके डेटा को हैक होने से बचाता है। साथ ही यह आपके इंटरनेट अधिकारों की स्वतंत्रता की रक्षा करता है। और प्रतिबंधित सेवाओं और वेबसाइटों तक पहुंचने की अनुमति देता है। VPN आपके नेटवर्क को सुरक्षित बनाता है जिससे आपका महत्वपूर्ण डेटा सुरक्षित रहता है।

VPN Full Form क्या है?

VPN Full Form:- VPN- Virtual Private Network होता है. और हिंदी मे “आभासी निजी संजाल” कहा जाता है।

VPN काम कैसे करता है?

जब आप किसी भी वेबसाइट को open करते है तो उसका Request आपके ISP यानि Internet Service Provider के पास जाती है जहां आपकी IP Address, Location, Online Identity जैसे सभी विवरण चेक किए जाते हैं। और उसके बाद आप उस वेबसाइट के सर्वर से जुड़ जाते हैं। फिर आपके और उस वेबसाइट के बीच जो भी डेटा का आदान-प्रदान होता है, वह सब ISP के माध्यम से होता है। इस मामले में, आपका कोई भी डेटा गोपनीय नहीं रहता है। आप जो भी वेबसाइट पर जायगे उसकी सारी जानकारी आप के SIP हो होती है।

इसके अलावा आपका नेटवर्क भी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं रहता है. जिससे कि Data चोरी और हैक होने का डर रहता है। लेकिन इन सभी समस्याओं का एक हल है जिसे VPN कहते है. क्योकि VPN का कार्य करने का तरीका बिल्कुल अलग है। आइए समझते हैं। कैसे ?

VPN का कार्य :-

जब भी आप VPN के जरिये किसी Website का उपयोग करते है तो जब आप अपने Browser में किसी भी website का URL लिख कर ok करेगे तो आप का Request पहले VPN Server के पास जायगी फिर VPN के जरिये से वह Request पूरी तरह Encrypted होगा। और एक Secure Tunnel के जरिए भेजा जाएगा। साथ ही आपकी ऑनलाइन Identity बिल्कुल गुप्त रहेगी। क्योंकि Request आपके Phone या Laptop की से नही बल्कि VPN Server से भेजा जाएगा है।

उसके बाद VPN आपकी Request को उस Website के Server पर भेजेगा। और वहां से जवाब मिलने के बाद इसे वापस Encrypt कर देगा। और इसे अपने सुरक्षित कनेक्शन के माध्यम से आपके फोन पर भेज देगा। अब आपके Phone या Laptop का VPN सॉफ्टवेयर उस डेटा को Decrypt कर देगा। ताकि आप इसे पढ़ सकें। इस तरह ISP को आप की गतिविधियां का पता ही नही चलेगा की आप किस वेबसाइट पर गए और क्या-क्या Activities की?

How to use VPN / VPN कैसे सेट करें?

हमने जाना की VPN क्या है और VPN काम कैसे करता है? अब तो इसके विषय में थोड़ी जानकारी प्राप्त कर ली है. अब हम सीखेंगे की आखिर VPN को कैसे Use करें अपने Desktop, Laptop या Phone में_

Computer में VPN को कैसे Use करे?

अगर आप VPN का Use अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में करना चाहते हो, तो आप इसे दो तरीको से Use कर सकते है.

  1. Add Extensions VPN for Chrome
  2. Download Opera Mini Browser
1. Add Extensions VPN for Chrome :-

अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में आप को Chrome Browser Open कर लेना है फिर आप को VPN का Extensions Add करना है इससे आप VPN का Use कर सकेगे | किस तरह से VPN Extensions Add करना है इसके कुछ Steps दिए गये है. 

Steps:- Open Chrome> Click More Tools > Open Chrome web store > Type VPN and Search > Click on Add to Chrome> click Touch VPN > Click on Connect VPN.

2. Download Opera Mini Browser :-

Opera Mini Browser में VPN का Option दिया होता है आप Opera Mini Browser डाउनलोड कर के VPN का Use कर सकते है। निचे चित्र को देख कर VPN का Use करना सिख जायगे।

Phone में VPN को कैसे Use करे?

अपने फ़ोन में Google Play Store खोल के VPN App download करके Install कर लें, VPN App को install करने के बाद App को Open करके Connect To VPN पर Click करते ही आप का Phone VPN network Connect हो जायेगा.

VPN के फायदे और नुकसान क्या-क्या है

VPN के बहुत सारे फायदे है और नुकसान भी है और हर यूजर के दृष्टिकोण इसका अलग-अलग उपयोग किया जाता है हम यह पर VPN के कुछ प्रमुख फायदे की बात करते है।

VPN के फायदे:-

  1. Security- Internet का उपयोग काफी तेजी से बढ़ा है। लेकिन आज का Online Scam, Hacking और भी बहुत कुछ देखने को मिलता है तो अपनी Online Security को देखते हुए हमे VPN का use करना चाहिए क्यों की VPN Online Security देता है और हमारे Data को भी Secure रखता है।
  2. अगर आप किसी एसे वेबसाइट को Open करना चाहते हैं जो की ब्लॉक वेबसाइट में आता है तो आप VPN का यूज कर सकते है।

VPN के नुकसान:-

  1. Free VPN सॉफ्टवेयर या App का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें बहुत ज्यादा Ad Show होगी. तो यह भी एक समस्या है।

    2. VPN आप के इन्टरनेट की speed को कम कर देता है क्योकि आप को पता है की VPN में Network traffic को encrypt से Decrypt और Decrypt से encrypt किया जाता है, और इसमें काफी resources का इस्तमाल होता है उसे speed इतना भी slow नही होता है।

    3. VPN नाम सुन कर आप इसका इस्तेमाल तुरंत ना करे पहले Trust VPNs Software का ही इस्तेमाल करे | क्योकि सभी VPNs पर trust नही कर सकते है।

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूँ की इस पोस्ट के जरिए आपको_ “VPN क्या है? और VPN काम कैसे करता है?, VPN for free पूरी जानकारी मिली होगी।” अगर VPN को लेकर आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे comment box में पूछ सकते हैं। धन्यवाद।

Leave a Comment