What is The Difference Between Postgraduate and Graduation in Hindi

Undergraduate | Graduation | Postgraduate आज के टाइम में लगभग सभी लोग जैसे ही लोगो का इंटरमीडियट यानि की Schooling खत्म होती है तो लोग ग्रेजुएट डिग्री के लिए कॉलेज में एडमिशन लेते हैं और बहुत से लोग ऐसे होते हैं तो ग्रेजुएशन भी कर रहे होते हैं, लेकिन उनको पता नहीं होता है।

जैसे कि Undergraduate | Graduate/Graduation | Postgraduate क्या होता है। ऐसे में सबके लिए नहीं बोल रहा हु। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको नहीं पता होता तो ये पोस्ट उन्हीं के लिए है। तो मैं इसे पोस्ट में बात करने वाला हूं Undergraduate | graduate/Graduation | Postgraduate के बारे में।

what is graduation in hindi
What is Graduation in Hindi

What is Undergraduate in Hindi

Undergraduate अर्थात जो भी लोग ग्रेजुएशन करते हैं जैसे कि आप BSC / BCA / B.Tech/ BE/ BESc/ BSE/ मतलब जब तक Bachelor’s Degree करते हैं तब तक हम उसे Undergraduate कहते है।

मन लीजिये कोई Student है जो BCA कर रहा है तो जब तक वह BCA की study करेगा। तब तक हम उसे Undergraduate कहेगे।

What is Graduate in Hindi

Graduate अर्थात जो भी लोग ग्रेजुएशन करते हैं जैसे कि आप B.Tech/ BE/ BESc/ BSE/ BSC / BCA मतलब जब आप अपनी Bachelor’s Degree पूरी कर लेते हैं तब उसे Graduate कहते है। 

मन लीजिये कोई Student है जो BSE कर रहा है तो जब वह अपना BSE की study पूरी कर लेगा। तब तक हम उसे Graduate कहेगे।

What is Post Graduation in Hindi

Postgraduate  ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद ग्रेजुएट हो जाते हैं। उसके बाद जैसे ही Postgraduate अर्थात मास्टर डिग्री के लिए अप्लाई किया तो जैसे मान लीजिए कि अगर किसी ने BA किया है और वह MA करना चाहता है तो उसे Postgraduate कहा जाता है। अर्थात  मास्टर डिग्री को पोस्ट ग्रेजुएशन कहते हैं।

UG और PG क्या है कैसे करे?

UG का पूरा नाम Undergraduate होता है जो की 12th के बाद कर सकते हैं, इसको हम बैचलर डिग्री कहते हैं। यह तिन 3 साल की study होता है। जिसमें कोई तरह के Course होते है जिसमे अलग-अलग डिग्री कर सकते हैं।
PG का पूरा नाम Postgraduate होता है जिसे मास्टर डिग्री कहते हैं इसको आप Graduation के बाद कर सकते हैं।

FAQ

Q: PG Full Form
Ans: PG का Full Form Post Graduate होता है।

Q: UG Full Form
Ans: PG का Full Form Under Graduate होता है।

Q: UGC Full Form
Ans: UGC का Full Form University Grants Commission होता है।

आज आपने क्या सीखा

आज के इस पोस्ट में हमने जाना की What is Post Graduation in Hindi उम्मीद है आप को यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आप कोए सुझा देना कहते है तो comment box लिखना न भूले।

YOU MAY ALSO LIKE

Leave a Comment