What is Computer Graphics in Hindi – कंप्यूटर ग्राफिक्स क्या है?

दोस्तो आज Article में हम जानेंगे ग्राफिक्स क्या है?, कंप्यूटर ग्राफिक्स सॉफ्टवेर के बारे में और ग्राफिक्स का प्रयोग कहाँ-कहाँ होता है? (What is Computer Graphics in Hindi) तो चलिए जानते हैं। ग्राफिक्स को हम तीन शब्दों में समझेंगे। ग्राफिक्स क्या होते हैं?, ग्राफिक्स उपयोग कहा किया जाता है? और ग्राफिक्स क्यों उपयोग किया जाता है?

Computer Graphics
What is Computer Graphics

What is Graphics – ग्राफिक्स क्या है?

ग्राफिक्स कोई द्रश्य चित्र या इमेज होती है। हम अपने आसपास जो भी इमेज डिजाइन देखते हैं, वह ग्राफिक्स कहलाते हैं।

ग्राफिक्स कहां यूज किए जाते हैं? – किसी भी प्रकार की सतह है जैसे दीवार, कैनवास, पत्थर या पेपर पर ग्राफिक्स का यूज किया जाता है। 

ग्राफिक्स क्यों यूज किए जाते हैं? – किसी भी जानकारी को देखने के लिए इंटरटेनमेंट के लिए और डिजाइन बनाने के लिए ग्राफिक्स का यूज किया जाता है।

तो दोस्तों इस प्रकार हम कह सकते हैं।किसी भी इमेज या डिजाइन को ग्राफिक्स कहा जाता है। और ग्राफिक्स का प्रयोग इन्फॉर्मेशन को देखने के लिए और डिजाइन बनाने के लिए किया जाता है।

What is Computer Graphics – कंप्यूटर ग्राफिक्स क्या होते हैं?

कंप्यूटर के द्वारा बनाए जाने वाले ग्राफिक्स कंप्यूटर ग्राफिक्स कहलाते हैं। कंप्यूटर ग्राफिक्स Visual element होते हैं। इनका यूज यूजर के लिए एक ग्राफिकल इंटरफेस बनाने के लिए किया जाता है।

सबसे पहले कंप्यूटर ग्राफिक्स शब्द का यूज़ 1960 में Vernr Hudson तथा William Fetter ने किया था। कंप्यूटर ग्राफिक्स पिक्सर से मिलकर बनते हैं।

हम अपने कंप्यूटर पर जो भी ग्राफिक तैयार करते हैं, वह पिक्सल से ही तैयार किए जाते हैं। पिक्सल छोटे-छोटे Dot(•) या स्क्वेयर होते हैं, जिनसे मिलकर हमारी इमेज बनती है।

किसी साधारण सी चीज को अट्रैक्टिव बनाने के लिए ग्राफिक्स का यूज किया जाता है।

Types Of Computer Graphics – कंप्यूटर ग्राफिक्स के प्रकार

कंप्यूटर ग्राफिक्स दो प्रकार के होते है।

1. Interactive Computer Graphics

ऐसे ग्राफिक्स जिसे आसानी से बदला जा सके सुधार किया जा सके।

2. Non-Interactive Computer Graphics

ऐसे ग्राफिक्स जिसमे सुधार नही किया जा सकता। इन्हें Passive Graphics भी खा जाता है।

Computer Graphics Software – कंप्यूटर ग्राफिक सॉफ्टवेयर

कंप्यूटर ग्राफिक सॉफ्टवेयर वे सॉफ्टवेयर होते हैं जिनकी मदद से आप किसी इमेज को बना सकते हैं। फोटो में एडिटिंग कर सकते हैं। डिजाइन को बना सकते हैं और एनिमेशन तैयार कर सकते हैं।

वैसे तो दोस्तो मार्केट में कई प्रकार के कंप्यूटर ग्राफिक सॉफ्टवेयर अवेलेबल हैं पर मैं आपको कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर बताऊंगा जो काफी फेमस और उपयोगी है। तो चलिए जानते हैं। इस सॉफ्टवेयर्स के बारे में।

  • Adobe Lightroom
  • Adobe Photoshop
  • Capture One
  • Coral Paintshop Pro

यह ऐसे सॉफ्टवेयर हैं जिनका यूज ग्राफिक्स बनाने के लिए किया जाता है। इनका इंटरफेस बहुत ही आसान होता है। इसका मतलब है कि आप इन सॉफ्टवेयर पर आसानी से ग्राफिक्स तैयार कर सकते हैं। इनमें ग्राफिक्स बनाने के लिए और एडिटिंग करने के लिए कई Tools होते हैं, जिनकी मदद से आप एक अच्छा ग्राफिक्स तैयार कर सकते हैं।

कंप्यूटर ग्राफिक्स अप्लीकेशंस/प्रयोग

आज के समय में कंप्यूटर ग्राफिक्स का यूज़ हर फील्ड में किया जा रहा है। हम अपने आसपास जो भी चीजें देखते हैं उनमें से अधिकांश चीजें ग्राफिक्स के फोम में ही होती है। जैसे – हमारा न्यूज पेपर, मोबाइल, लैपटॉप, बैकसाइड ये सभी चीजें ग्राफिक्स के फॉर्म में ही होती है।

कंप्यूटर ग्राफिक्स का प्रयोग कहां-कहां होता है।

  • कंप्यूटर एडेड डिजाइन (ACD)
  • प्रजंटेशन ग्राफिक्स (Presentation Graphics)
  • मनोरंजन (Entertainment)
  • शिक्षा(Education)
  • प्रशिक्षण(Training)
  • वेब डिजाइन(Web Design)
  • इमेज प्रोसेसिंग(image processing)
  • ग्राफिकल यूजर इंटरफेस(Graphical User Interface)
आज आपने क्या सीखा

आज के इस पोस्ट में हमने देख की What is Computer Graphics in Hindi और हमने जाना की Computer Graphics के कितने प्रकार होते है। अगर आप को यह Computer Graphics से सम्बंधित कोए भी प्रश्न है तो हमको कमेंट बॉक्स में जरुर पूछे हम जल्दी ही आप के प्रश्न का उतर देने की कोशिश करेगे।

YOU MAY ALSO LIKE

Leave a Comment