What is insurance?

Insurance का मतलब होता है। आने वाले खतरे  से सुरक्षा करना यानी अपनी लाइफ और प्रॉपर्टी से जुड़े रिस्क को कवर करने  का एक ऑप्शन insurance होता है।

Insurance कितने प्रकार का होता है?

Insurance मुख्य रूप से दो तरह का होता है। Life insurance और General insurance लेकिन आजकल insurance के बहुत से प्रकार प्रसिद्ध हो गए हैं। जैसे ट्रैवल  इन्श्योरेंस तो चलिए हम इन सभी प्रकार के बारे में जानते हैं।

Life insurance

life insurance इसके नाम  से आपको पता चलता है कि insurance का ही प्रकार बीमित व्यक्ति (insured  person) की Life का insurance करता है। यानी जो व्यक्ति अपना बीमा करवाता  है उसकी अचानक डेथ हो जाए तो उसकी फैमिली को कंपनी मुआवजा देती है।

General insurance

General insurance insurance के प्रकार में घर, वाहन, हैल्थ, एनिमल्स insurance ये सभी शामिल होते हैं।

Home insurance

Home insurance की बात करें तो बहुत से लोग  अपने घर का बीमा भी करवाते हैं। ऐसा करने से उनका घर सुरक्षित हो जाता है।  यानी कि फ्यूचर में अगर उनके घर को किसी तरह का नुकसान पहुंचता है। उसकी  भरपाई insurance company से हो जाती है।

Health insurance

हेल्थ पर होने वाला खर्च भी काफी ज्यादा बढ़  चुका है। ऐसे में अगर आप health insurance लेते हैं तो कोई बीमारी होने की  सिचुएशन में इलाज का खर्चा इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा कवर किया जाता है।

Travel insurance

Travel insurance आजकल ट्रैवल इंश्योरेंस भी  काफी चलन में है और ये इन्श्योरेंस ट्रैवलिंग के दौरान होने वाले नुकसान  से बचाव करती है।

Business Liability Insurance

Business Liability Insurance ये  इन्श्योरेंस किसी कंपनी के वर्क या उसके किसी Products से कंज्यूमर को होने  वाले नुकसान की भरपाई करता है।