What is IP Address 

What is IP Address

IP address एक identifying number होता है एक piece of network hardware का. एक IP address के होने से ये एक device को allow करता है दुसरे devices के साथ communicate करने के लिए एक IP-based network में जैसे की internet.

IP Address Full Forum?

IP Address का Full Form है Internet Protocol address

IP Address का क्यों इस्तेमाल किया जाता है?

एक IP address किसी भी एक networked device को एक identity प्रदान करता है. जैसे की एक घर या business office को पहचानने के लिए उनकी एक specific physical location होनी चाहिए एक identifiable address के साथ, ठीक उसी प्रकार ही एक network में अलग अलग devices को differentiate किया जाता है एक दुसरे एक IP Addresses के माध्यम से.

Types of IP Address

1. Private IP Addresses 2. Public IP Addresses 3. Static IP Addresses 4. Dynamic IP Addresses

IP Address कैसे पता करे

आप अपने device की IP address का पता via Command Prompt कर सकते हैं, जिसके लिए आपको बस ipconfig command का ही इस्तमाल करना पड़ेगा.

IP  में अंकों की संख्या कितनी होती है?

IP address में कुल मिलकर ४ संख्या महजूद होती है। उदाहरण के लिए, आपका IP address कुछ इसप्रकार से दिख रहा होगा 193.158. 1.30. इसमें प्रत्येक नम्बर एक सेट में महजूद होता है 0 से लेकर 255 के बीच में

मेरे मोबाइल का IP Address क्या है?

यदि आपको अपने मोबाइल का IP address जानना है, तब सबसे पहले आपको जाना पड़ेगा Settings > About device > Status. आपके फ़ोन या tablet का IP address आपको नज़र आएगा दूसरे जानकारी के साथ।

Other stories

Best computer courses for job

Top 5 Village Business Ideas In 2022

Email Marketing क्या है? पूरी जानकारी 2022