पुराने मैक और पीसी के लिए एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम क्रोम ओएस फ्लेक्स पेश किया है। क्रोम ओएस फ्लेक्स क्या है – गूगल के अनुसार, क्रोम ओएस फ्लेक्स (ChromeOS Flex)) गूगल का एक नया, फ्री-टू-डाउनलोड ऑपरेटिंग सिस्टम है। Google ने ब्लॉग पोस्ट में कहा है, यह “व्यवसायों और स्कूलों के लिए बनाया गया, यह Google के शक्तिशाली क्लाउड-आधारित प्रबंधन के साथ पूरी तरह से संगत है।” क्रोम ओएस फ्लेक्स मैक और विंडोज पीसी उपयोगकर्ताओं के लिए है जो अपने लैपटॉप पर एक अलग ओएस का उपयोग करना चाहते हैं। ऐसे यूजर्स के लिए यह एक अच्छा विकल्प हैं।

What is Chrome OS Flex

Google का दावा है कि क्रोम ओएस फ्लेक्स वेब ऐप्स तक तेजी से पहुंच और उपयोग में आसानी प्रदान करेगा। Chrome OS Flex कुछ ही सेकंड में बूट हो जाता है और समय के साथ बिल्कुल धीमा नहीं होता है। और इसमें पृष्ठभूमि में होने वाले सिस्टम अपडेट के साथ, उपयोगकर्ताओं के लिए डाउनटाइम कम होता है। कंप्यूटर में क्रोम ओएस फ्लेक्स के साथ, एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर की कोई आवश्यकता नहीं है, ऐसा Google का दावा है। नियमित सुरक्षा अपडेट के साथ, क्रोम ओएस फ्लेक्स में वायरस, रैंसमवेयर और फ़िशिंग सहित खतरों के खिलाफ अंतर्निहित सुरक्षा उपलब्ध है।

Features of Chrome OS Flex?

Google ने बताया है कि क्रोम ओएस फ्लेक्स क्रोम ओएस प्लेटफॉर्म के समान कोड का उपयोग करता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि क्रोम ओएस फ्लेक्स सभी उपयोगकर्ताओं और कंप्यूटर उपकरणों को कंपनी से समान गुणवत्ता की सेवा और सपोर्ट मिले। अच्छी बात ये है कि इसमें यूजर इंटरफेस भी दोनों प्लेटफॉर्म के लिए समान रहता है। आपके पास Google सहायक और दोनों प्रणालियों पर काम करने वाली अन्य सुविधाओं के लिए भी सपोर्ट है।

Different is Chrome OS Flex from Chrome OS

चूंकि क्रोमओएस हल्का और उपयोग में आसान है, इसलिए यह पुराने लैपटॉप को जीवनदान दे सकता है। ब्लॉग पोस्ट में Google ने कहा, “पुराने पीसी और मैक का निपटान करने के बजाय, उन्हें ई-कचरे को कम करने के लिए एक आधुनिक और तेज़ ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ ताज़ा करें।”

Why Chrome OS is a ‘Useful’ for old laptops

Google ने पुराने PC और Mac कंप्यूटर यूज़र्स के लिए उन्हें दोबारा उपयोगी बनाने के लिए Chrome OS का नया वर्ज़न पेश किया है, जिसका नाम गूगल Chrome OS Flex है। इस क्रोम ओएस फ्लेक्स में यूज़र्स को ऑफिशियल क्रोम ब्राउज़र, के साथ ही अन्य गूगल सेवाएं ,असिस्टेंट और एंड्रॉयड डिवाइस के साथ नोटिफिकेशन सिंकिंग जैसे क्रॉस-प्लेटफॉर्म फीचर्स का एक्सेस प्राप्त होता है। उपयोग के मामले के बारे में बात करते हुए, Google का कहना है कि पुराने सिस्टम को विंडोज या मैकओएस को क्रोम ओएस फ्लेक्स के साथ बदलकर पुनर्जीवित किया जा सकता है, एक हल्का ऑपरेटिंग सिस्टम जो कमजोर हार्डवेयर पर चल सकता है और वर्षों तक स्थिर रह सकता है।

बिना किसी झिझक के, आप पीसी और मैक के लिए Google क्लाउड-प्रथम, त्वरित, प्रबंधन में आसान और पूरी तरह से सुरक्षित Chrome OS को आज़मा सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आपके पास पहले से मौजूद डिवाइस को आधुनिक बनाने के लिए Chrome OS Flex एक निःशुल्क और टिकाऊ तरीका है। Google ने कहा कि वह Googlers और अन्य बड़े ग्राहकों के साथ Chrome OS Flex का परीक्षण कर रहा है। OS अब उपयोगकर्ताओं के लिए अर्ली एक्सेस के लिए उपलब्ध है। “एक यूएसबी ड्राइव और संगत पीसी या मैक आपको शुरू करने की ज़रूरत है, और यह डाउनलोड करने के लिए मुफ़्त है,” ऐसा Google ने कहा है।

How to Download Chrome OS Flex

उपयोगकर्ता आप यूएसबी ड्राइव से सीधे बूट करके क्रोम ओएस फ्लेक्स को इंस्टॉल किए बिना कोशिश कर सकते हैं – यह जोखिम मुक्त है। उपयोगकर्ता बेहतरीन अनुभव के लिए अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को बदलने के लिए आपके पीसी या मैक पर क्रोम ओएस फ्लेक्स स्थापित कर सकते हैं। हालाँकि, गूगल ने स्पष्ट किया है कि कुछ सुविधाओं की उपलब्धता हार्डवेयर पर निर्भर हो सकती है। इसका मतलब यह है कि कुछ सुविधाएं जैसे हमेशा चालू Google सहायक और एंड्रॉइड स्मार्टफोन सिंकिंग सभी के लिए उपलब्ध नहीं हो सकती है।

Chromebook गूगल द्वारा बनाए गए नए तरह के आधुनिक कंप्यूटर हैं। इन्हें उपयोग करना बहुत ही सरल हैं, यह आपका काम तेज़ी से और आसानी से पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए ही इन्हें बनाया गया है। गूगल द्वारा पेश किये गए ये कंप्यूटर Chrome OS पर काम करते हैं। साथ ही कई सुविधाओं से लैस यह एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमें क्लाउड स्टोरेज, कंप्यूटर सुरक्षा के कई स्तर, और Google के साथ मिलने वाली बेहतरीन सेवाएं, भी शामिल होती हैं।

What is Chromebook in Hindi