What is Email Marketing

What is Email Marketing

Email Marketing एक डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रैटिजी है। जिसमें प्रॉस्पेक्टस और कस्टमर्स को  Email भेजकर उनके साथ बेहतर रिलेशनशिप डेवलप की जाती है। और अपने  प्रोडक्ट्स और सर्विसेज का प्रमोशन करके अपने ब्रैंड की सेल बढ़ाई जाती है।  इफेक्टिव ई-मेल मार्केटिंग वही है। जो प्रोस्पेक्ट्स को कस्टमर्स में  कन्वर्ट कर सके और पहली बार खरीदारी करने वाले कस्टमर को लॉन्ग टर्म के लिए  आप से जोड़ सके। प्रॉस्पेक्ट्स का मतलब ऐसे लोगों से है। जो अभी तक आपके  कस्टमर तो नहीं बने हैं, लेकिन उनके कस्टमर बनने के चांसेस जरूर हैं।  क्योंकि वो आपके प्रोडक्ट्स और ऑफर्स को पसंद करते हैं.

1

क्या Email Marketing डैड हो चुकी है?

अब बात करते हैं Email मार्केटिंग के  effectiveness की और जानते हैं कि क्या वाकई में Email मार्केटिंग डैड हो  चुकी है? तो इसका जवाब है? बिल्कुल नहीं यह सिर्फ एक मिथ है जिसपर यकीन  नहीं किया जाना चाहिए। भले ही आज सोशल मीडिया की पॉपुलेरिटी काफी ज्यादा  बढ़ गई हो, लेकिन आज भी लोगों को अपने इनबॉक्स में मेल रिसीव करना पसंद आता  है। कस्टमर्स तक पहुंच बनाने में ई-मेल मार्केटिंग आज भी Successful and  cost effective wage में शामिल है।

2

Benefits of Email Marketing

Email मार्केटिंग के जरिये बहुत सारी आडियंस  तक अपनी पहुंच आसानी से बना सकते हैं। अपने करंट कस्टमर्स के साथ अपने  ब्रैंड का रिलेशनशिप्स स्ट्रॉन्ग कर सकते हैं। इतना ही नहीं अपने पुराने  कस्टमर्स के साथ भी उनके इनबॉक्स में डायरेक्ट इंटरैक्शन कर सकते हैं और वे  फिर से अपने ब्रैंड के साथ जोड़ सकते हैं। इसके जरिये बड़ी आसानी से अपना  ROI Track कर सकेंगे। कि ई-मेल किसने ओपन किया, कौन ई-मेल के थ्रू वेबसाइट  पर क्लिक करना है और भी बहुत कुछ।

3

Email Marketing को कब यूज करना चाहिए?

अब सवाल ये है। कि Email Marketing को कब यूज करना चाहिए? तो जान लीजिए कि ई-मेल मार्केटिंग को यूज करिए। – User से Relationship बनाने के लिए। – Brand Awareness Boots करने के लिए। – अपना Content Promote करने के लिए। – Leads जनरेट करने के लिए। – Products की Marketing करने के लिए।

4

Email Marketing से कमाने के लिए क्या करना होगा?

अगर आप का कोई बिजनेस है तो आप उसके  Products और Services सेल करने में इसका यूज कर सकते हैं। अगर कोई बिजनेस  नहीं है तो ऐसे लोगों के लिए Affiliate बन सकते हैं जिनका बिजनेस हो। ऐसे  में आपको उस कंपनी से कमीशन मिलेगा। For The Exam:- अगर  आप एक Coach हैं और आपका Main Product Online Monthly Membership है। तो  आप इसे ई-मेल मार्केटिंग के जरिये प्रमोट कर सकते हैं और Membership प्लान  के जरिए अर्निंग भी कर सकते हैं।

5

Email Marketing Strategy

Email Marketing के बारे  में इतना सब जानने के बाद फटाफट इस प्रोसेस की तरफ चलते हैं जो Email  Marketing करने का तरीका बताएगा। इसके लिए आपको Email Marketing की  Strategy बनानी होगी। हर दिन आपके कस्टमर्स के बॉक्स में बहुत सारे Emails  आते हैं। ऐसे में Strategy Develop नहीं करेंगे तो आपका ई-मेल उस भीड़ में  कहीं गुम हो जाएगा।

6

Top Digital Marketing Email Marking Tools:-

1. Sendinblue. 2. Drip 3. Action Compaigns. 4. Convertkit. 5. Aweber. 6. GetResponse. 7. Mailchimp.