घर बैठे पैसे कैसे कमाए

अगर आप लिखने पढ़ने के शौकीन है और आपको लिखना ज्यादा पसंद करते है तब ऐसे में आपके लिए ब्लॉगिंग बेस्ट प्लेटफॉर्म पैसे कमाने के लिए हो सकता है। आप अपने ब्लॉग को मात्र 15 से 20 मिनट में बनाकर तैयार कर सकते है। अगर आप ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए पैसे नहीं निवेश कर सकते है तो वैसे आप गूगल के फ्री प्लेटफार्म ब्लॉक्स्पॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Thick Brush Stroke

1. Blogging करके पैसे कमाए

अगर आप चाहे तो अपनी किसी प्रतिभा को या फिर कोई ऐसी कैटेगरी में यूट्यूब चैनल को शुरू कर सकते है जिसके जरिए लोगों को कुछ फायदा होता हो या फिर लोगों को कुछ सहायता मिलती हो।

Thick Brush Stroke

2. YouTube Channel बनाकर से पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग के अंतर्गत ऐमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा और इसी प्रकार की कई सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को सेल करवाने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है। हम अपने भारत में मौजूद किसी भी एफिलिएट कंपनी के प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है और किसी भी ऐसी कंपनी के प्रोग्राम को ज्वाइन करने से पहले हमें उनके टर्म एंड कंडीशन को फॉलो करना होता है और साथ ही में उनके पॉलिसी को भी समझना आपके लिए सब से बेहद जरूरी हैं।

Thick Brush Stroke

3. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

जैसा कि आप सभी लोग जानते है आज इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट उपलब्ध है और अलग-अलग भाषाओं में भी आपको वेबसाइट पढ़ने को मिल जाती है। बड़े-बड़े वेबसाइटों पर कंटेंट लिखने के लिए राइटर हायर किए जाते है अगर आप को लिखने में रुचि है तब आप किसी भी भाषा में कंटेंट राइटिंग करके घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

Thick Brush Stroke

4. Content Writing करके पैसे कमाए

अगर आप खुद की मर्जी से काम करना चाहते है तो फिर आपके लिए freelancing का काम बहुत ही अच्छा हैं। क्योंकि freelancing में आप खुद के boss होते है और जब भी आप चाहेंगे तभी आप काम करके पैसे कमा सकते हैं। मेरे ख़याल से आपको अब समझ आ गया होगा कि freelancing किस को कहते हैं। अब बात आती है कि कैसे आप freelancing का काम कर सकते हैं? Freelancing का काम करने के लिए आप Fiverr, Freelancing.in या Upwork पर जा कर अपना account बनाना होगा।

Thick Brush Stroke

5. Freelancing करके पैसे कमाए

Account बनाने के बाद आपको अपने ज्ञान के मुताबिक Gig बनानी होगी। जब आप Gig बनायेंगे तो उसके बाद आपको वह Gig Social media’s पर शेयर करनी होगी। शेयर करने से आपको बहुत ही जल्दी लोग उस काम के लिए hire करेंगे जिस काम में आप माहिर हो। जो भी आपको hire करेगा तो फिर आप उसको बोलिए गा कि आप मुझे review दो ताकि आपकी Gig उन websites में Rank हो कर 1ST position पर आ आजायेगी। 1ST position आने से आपके बहुत सारे orders आने लगेगें और आप बहुत ही सारे पैसे भी कमा सकते हैं।

हम सभी ने तो कभी न कभी OLX का इस्तेमाल किया ही होगा। लेकिन क्या आपको पता हैं? हम OLX के माध्यम से पैसे भी कमा सकते हैं। अगर आपको याद होगा मैंने सबसे पहले ही बताया था घर बैठे पैसे कमाने के लिए हमने थोड़ा सा निवेश करना पड़ेगा। यानी कि, आपको offline में कोई भी पुराना सामान खरीदना है और उसके बाद आपको वह सामान OLX पर अपलोड करना होगा। जब आप OLX पर उस सामान को अपलोड करेंगे तो फिर आपको तब अपना Profit भी add करना होगा तभी आप OLX के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

Thick Brush Stroke

6. OLX के द्वारा पैसे कमाए

उदाहरण के लिए: आपने offline में कोई भी पुराना सामान Rs. 300 में खरीदा है और जब आप इस सामान को OLX पर अपलोडकरेंगे तो आपको वहाँ पर इस पुराने सामान का दाम Rs. 500 रखना होगा। लेकिन इस पूरे प्रक्रिया को करने के बाद आपको profit Rs. 100 ही मिल जायेगा। क्योंकि अगर आपने कभी भी OLX पर अपना कोई भी सामान बेचा होगा तो आपको ये बात पता होगी कि जो हम OLX पर दाम रखते है उस दाम के बजाये हमें थोड़े से पैसे कम ही मिल जाते हैं। क्योंकि जो उस पुराने सामान को हम से लेने वाला होता है तो वह हमसे बारगेनिंग करके थोड़े से पैसे कम ही देता है। इसलिए हमें OLX पर थोड़ा सा price बढ़ाना पड़ता है और अगर आप इस प्रक्रिया को करेंगे तो फिर आप जरूर OLX के माध्यम से पैसे कमा पाएंगे।

अगर आपके पास ऐसा कोई ज्ञान है जिस के माध्यम से आप लोगों की मदद कर सकते है तो फिर आप उस ज्ञान को एक ई-पुस्तक में लिख कर ऑनलाइन बेच सकते हैं। ई-पुस्तक को बेचने से पहले आपको ई-पुस्तक के बारे में जानना बहुत ही जरूरी हैं। इसलिए सबसे पहले मैं आपको बताऊँगा कि आखिर ई-पुस्तक क्या होती है। और इसके बाद मैं आपको बताऊंगा कि आप किस तरह से ई-पुस्तक को बेच कर पैसे कमा सकते हैं।

Thick Brush Stroke

7. eBook बनाकर पैसे कमाए

आज अलग-अलग तरह के वेबसाइट और एप्लीकेशन क्या चाहते है कि उनके प्लेटफार्म पर ज्यादा से ज्यादा लोग आए है जिसके लिए रेफर एंड अर्न का प्रोग्राम चलाया जाता है आपको अलग-अलग वेबसाइट और एप्लीकेशन के द्वारा चलाए जा रहे इस प्रोग्राम का इस्तेमाल करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Thick Brush Stroke

8. Refer and earn से पैसा कमाइए

घर बैठे पैसा कमाने के लिए हम अलग-अलग तरह के तरीकों का इस्तेमाल करते है। आज शेयर बाजार में निवेश करके पैसा कमाने की प्रक्रिया बड़ी तीव्रता से प्रचलित होती जा रही है आपको बता दें कि घर बैठे पैसा कमाने का यह एक बेहतरीन तरीका हो सकता है, क्योंकि हम जानते है कि रोजाना जब शेयर बाजार शुरू होता है तो शेयर बाजार के बंद होने तक लगभग हर कंपनी के शेयर का दाम ऊपर नीचे होता हैं।

Thick Brush Stroke

9. Share Market से पैसा कमाए

लॉकडाउन के बाद पढ़ाई के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करना एक साधारण बात बन चुकी है आजकल लोग ऑफलाइन से ज्यादा ऑनलाइन कोचिंग पढ़ने पर जोर डाल रहे है क्योंकि बच्चे ऑनलाइन कोचिंग घर से कर सकते है और उनके पास अलग-अलग तरह के बहुत सारे विकल्प रहते हैं।

Thick Brush Stroke

10. Online Classes से पैसा कमाइए