Earn Money

Online Tutoring

1

Online Tutoring यानी की  online ट्यूशन पढ़ाना। भले ही पहले ऐसा समझा जाता था। कि Teacher बनने के  लिए आपका highly educated होना जरूरी होता है। लेकिन अब ऐसा नहीं है। आप  Class 10th पास करने के बाद Junior Classes को और 10th Class के Students  को भी ट्यूशन दे सकते हैं। इसका रीजन ये है। कि वे Education And Age  Factor इतना Matter नहीं करता क्योंकि Concept पर जोर दिया जाता है। यानी  अगर आपके Concept clear हैं। और आप science, Maths, English और ऐसे ही बाकी  Subjects पर कमांड रखते हैं। तो बहुत अच्छे शिक्षक बन सकते हैं। और बहुत  अच्छे अर्निंग करते हुए अपने Concepts को और ज्यादा स्ट्रांग भी बना सकते  हैं। और online tutor बनने का ये ऑप्शन आपके लिए काफी सूटेबल भी हो सकता  है। इसलिए इस बारे में सोचेगा जरूर।

Freelancer

2

Freelancer एक Student के  first priority उसकी पढ़ाई होती है। जो होनी भी चाहिए।इसलिए अपनी पढ़ाई के  बाद बचने वाले टाइम में Freelancer के तौर पर काम कर सकते हैं। जिसमें आप  अपने interest के फील्ड में अर्निंग कर सकते हैं। इस तरह के काम Voice  Over, Translation, Articles, Blog Posts जैसे काफी सारे काम कर सकते हैं।  ये पूरी तरह से आपके interest का काम होगा और इसे एक limited time में आपको  complete करके देना होगा जिसके लिए आपको Pay किया जाएगा।

Virtual Assistant

3

Virtual Assistant self  employed होते हैं। और Work From Home के जरिए अपनी Service provider कराते  हैं। इसमें आप Administrative, Creative और Technical Support जैसी कोई भी  Service Offer कर सकते हैं। जिसकी आपको Knowledge हो और चाहें तो clients  के social media account management कर सकते हैं। Websites के लिए Articles  लिख सकते हैं। या अपने इंट्रेस्ट का कोई भी काम आसानी से कर सकते हैं। और  अर्निंग कर सकते हैं क्योंकि इस तरह के वर्क पैटर्न में आप पर ज्यादा  प्रेशर नहीं होगा।

Video Influence

4

Video Influence Business तेजी से अपने पैर पसार रहा है। उस हिसाब से तो आपके लिए अर्निंग का एक और  अच्छा जरिया ओपन हो रहा है। और इसके जरिए आप अपने interest को enjoy करने  और follow करने का भी पूरा पूरा मौका मिल सकता है। इस लिए आपका जो भी  interest हो जिस फिल्ड की आपकी अच्छी Knowledge हो चाहे, Art And Craft,  Cooking, Programing या Maths जैसा कोई भी Subject ही क्यों न हो, आप उस पर  Video Influence शुरू कर सकते हैं। बस ध्यान रखना होगा कि वो Topics लोगों  के लिए useful हो तभी आपको profit मिल सकेगा। और इसके लिए आपको अपनी  student life में कोई बड़ा investment करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

Buy-Sell-Domain Domain

5

Buy-Sell-Domain Domain को  खरीदना और बेचना बहुत ही Simple काम नजर आता है। लेकिन ऐसा होता नहीं है।  Domain को Buy और Sell करने के लिए आपके पास sharp mind होना जरूरी है। जो  कि इस फील्ड में इंट्रेस्ट ही रखता हो और नॉलेज भी तभी आप अच्छा Domain  Name Select करके खरीदेंगे जिसकी वैल्यू अगले साल में इनक्रीज हो सकती  होगी। इसके लिए आप Domain Name खरीदते हैं। जो 300 रुपए से 1000 रुपए तक  में खरीदा जा सकता है। और उसकी वैल्यू बढ़ने पर आप उसे सेल करके प्रॉफिट भी  कमा सकते हैं। ऐसे स्टूडेंट जो इस तकनीक में एक्सपर्ट हो जाते हैं। वो इस  काम को प्रोफेशनली कहना शुरू कर देते हैं।