Health

High Blood Pressure ये 8 चीजें खाने से होगा कंट्रोल

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए लोग दवाओं का सहारा लेते हैं. लेकिन Health Expert Natural healthy diet से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखना ज्यादा बेहतर विकल्प मानते हैं. तो 10 ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो सकता है।

नींबू, संतरा और अंगूर जैसे खट्टे फलों में Blood Pressure को कंट्रोल करने की अचूक क्षमता होती है. कुछ स्टडीज के मुताबिक, संतरे और अंगूर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर के खतरे को टाला जा सकता है।

Omega 3 fatty acid को दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. शरीर में इसकी पूर्ति के लिए सैलमन मछली से बेहतर और कुछ हो ही नहीं सकता।

दाल और फलीदार सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व शरीर में खून के प्रवाह को बेहतर रेगुलेट करने में मदद करते हैं. इनमें पाए जाने वाला फाइबर, मैग्नीशियम और पोटैशियम दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है।

बैरीज में पाए जाने वाला एंथोसियानिन नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट्स लाजवाब चीज है. ये हाई ब्लड प्रेशर जैसे गंभीर रोगों से हमारा बचाव कर सकता है।

अमरंथ (रामदाना) जैसा साबुत अनाज खाने से हाई ब्लड प्रेशर लेवल को कम किया जा सकता है. स्टडीज के मुताबिक, साबुत अनाज से मिला भरपूर  आहार हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम कर सकता है।

फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और कई तरह के आवश्यक लवणों से भरपूर पिस्ता सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. 21 तरह के शोध में ये निष्कर्ष निकला है कि पिस्ता हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर दोनों को आसानी से बैलेंस कर सकता है।

कुछ लोग अपनी मॉर्निंग डाइट में गाजर को शामिल करना कभी नहीं भूलते. गाजर में कई तरह के फैनोलिक कंपाउंड जैसे क्लोरोजेनिक, पी-कुमैरिक और कैफिक एसिड पाए जाते हैं. ये ना सिर्फ सूजन और रक्त वाहिकाओं के लिए अच्छे होते हैं, बल्कि लो ब्लड प्रेशर की समस्या भी इससे दूर हो सकती है।

पालक में मौजूद पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और नाइट्रेट्स भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है. एक शोध के मुताबिक, सप्ताह में रोजाना पालक का सूप पीने वालों में हाई और लो ब्लड प्रेशर का खतरा कम होता है।

Other Post

अपने शरीर के हिसाब से Exercise करना सीखो 2022

Top 5 Computer Courses in Demand

Techunique.in