Google Adwords और Google AdSense दोनों ही Google के Program है लेकिन इन दोनों Program का उद्देश्य बिलकुल अलग है चलिए आज हम जानेगे की What is the Difference Between Adwords and Adsense in Hindi? Adwords and AdSense में क्या अंतर है?

Adwords Vs AdSense

Google AdSense, पब्लिशर के लिए बनाया गया है. अगर आप वेबसाइटों, ब्लॉग या फ़ोरम के मालिक हैं या उन्हें खुद मैनेज करते/करती हैं और आपको उनसे कमाई करनी है, तो Google AdSense कार्यक्रम आपके लिए फ़ायदेमंद हो सकता है. AdSense की मदद से, आपकी डिजिटल प्रॉपर्टी पर विज्ञापन दिखते हैं और उन लोगों की संख्या के आधार पर कमाई की जा सकती है जो इन विज्ञापनों को देखते या इनसे जुड़ते हैं. पब्लिशर के लिए अन्य प्लैटफ़ॉर्म में, Google Ad Manager और AdMob शामिल हैं. Ad Manager, AdSense, और AdMob की तुलना करें वाला लेख पढ़कर ज़्यादा जानें.

Google Ads कार्यक्रम विज्ञापन देने वालों के लिए बनाया गया है. अगर आपको वेबसाइट या ऐप्लिकेशन पर अपने प्रॉडक्ट या सेवाओं के विज्ञापन दिखाने हैं और आपको अपने कारोबार या बिक्री को बढ़ाना है, तो Google Ads आपके लिए सही है. आपके विज्ञापन, Google पर खोज नतीजों और हमारी पब्लिशर वेबसाइटों के नेटवर्क पर दिखते हैं. Google Ads के बारे में ज़्यादा जानें और www.ads.google.com पर जाकर विज्ञापन दिखाना शुरू करें.

Google Adwords Google ने अपने advertisers के लिए बनाया है जबकि google adsense google ने अपने publishers के लिए ।

Adwords and Adsense में क्या अंतर होता है?

Google Adwords की मदद से कोई भी इंसान अपने business को online promote कर के पैसे कमा सकते है जबकि google adsense की मदद से Publisher advertiser की ads अपने website में देखा के पैसे कमाते है.

Adwords and Adsense में क्या अंतर होता है?

Adwords में हम गूगल को search result में और publishers sites में अपनी business की ads देखने के पैसे देते है जबकि google adsense में हम अपने website में advertisers की ads देखने के पैसे लेते है।

Adwords and Adsense में क्या अंतर होता है?

जी हाँ! google adsense free है। आप google adsense में free में account बना सकते है लेकिन उसके लिए आपके पास एक blog या website होना बहुत जरुरी है जिस में आप content publish करते है।

Q1. क्या Google AdSense फ्री है?

देखिये AdWords and AdSense को एक साथ use करने के लिए किसी ने आपको माना नहीं किया है लेकिन adsense paids ads को allowed नहीं करता अपने publishers blogs और website पर।

Q2. क्या मैं AdWords and AdSense एक साथ उपयोग कर सकता हूँ?