Cyber Crime क्या है?

Cyber Crime क्या है?

अगर हम आसान शब्दों में बात करें तो साइबर क्राइम एक ऐसा अपराध है जिसमें कुछ अपराधी आपके फोन और इंटरनेट से अलग-अलग तरह के  सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर साइबर क्राइम को अंजाम देते हैं। वे आपके फोन और  लैपटॉप से आपके सभी व्यक्तिगत डेटा को उन सॉफ़्टवेयर और कुछ अलग प्रकार की  Link के माध्यम से चुरा लेते हैं, जिसे साइबर अपराध कहा जाता है।

Cyber Crime के प्रकार

जब कोई crime Internet के ऊपर होता है उस crime को साइबर क्राइम कहा जाता है. वैसे देखा जाये तो साइबर क्राइम के बहुत सारे types हैं लेकिन मैंने कुछ common types के विषय में नीचे बताया है

1. हैकिंग

इस प्रकार के crime में hackers अक्सर restricted area में घुसकर दूसरों के personal और sensitive information को access करते हैं उनके बिना अनुमति के ही. ये restricted area किसी का personal computer हो सकता है या कोई online account.

2. चोरी

ये Crime तब होता है जब कोई person किसी copyrights laws का उलंघन करता है और download करता है music, movies, games और software. ऐसे बहुत से peer sharing websites हैं जो की encourage करते हैं software piracy को और owner के बिना permission ही सभी premium चीज़ों को freely distribute करते हैं अपने websites में. ऐसा करना क़ानूनी अपराध माना जाता है.

3. साइबर स्टॉकिंग

ये एक प्रकार का cyber crime होता है जिसमें की victim को online harass किया जाता है किसी staker के द्वारा. ये प्रायतः social media में ज्यादा देखने को मिलता है जिसमें की ये stalkers online messages और emails के द्वारा victims को परेशान करते हैं।

4. पहचान चुरा लेना

यह crime आज के time में सबसे ज्यादा देखा गया है. ये ज्यादातर उन लोगों को target करते हैं जो की Internet का इस्तमाल कर अपने cash transactions और banking services करते हैं। इस cyber crime में, एक criminal किसी person का सभी data जैसे की उसका bank account number, credit cards details, Internet Banking details, personal information, debit card और दुसरे sensitive information किसी प्रकार access कर लेते हैं

5. वायरस सॉफ्टवेयर

ऐसे बहुत से Internet-based software या programs हैं जो की किसी भी network को ख़राब कर सकता है. ऐसे software को यदि किसी network में एक बार install कर दिया जाये तब ये hackers बड़ी ही आसानी से उस network में स्तिथ सभी information को access कर सकते हैं और साथ में उसमें स्तिथ डाटा को भी damage कर सकते हैं.

6. Child Pornography और Abuse

स प्रकार के crime में criminals ज्यादातर chat rooms का इस्तमाल करते हैं और खुद के identity को छुपकर minors के साथ बातचीत करते हैं. छोटे बच्चों को या minors को इतनी ज्यादा समझ नहीं होती है जिसके चलते वो इन बच्चों को abuse करते हैं, उन्हें डराते धमकाते हैं और साथ में ponography के लिए बाध्य भी करते हैं। ऐसे धमकी से डरकर बच्चे अपने बड़ों से कुछ कह नहीं पाते हैं और इस Abusers का शिकार बनते हैं. बहुत से देश के government इस दिशा में काम कर रही है और कुछ हद तक सफल भी हुई है.

Cyber Crime Investigation Cell की Head Office कहाँ पर स्तिथ है?

Superintendent of Police, Cyber Crime Investigation Cell, Central Bureau of Investigation, 5th Floor, Block No.3, Lodhi Road, New Delhi 110003 Ph:011-24361271 Speou9del@cbi.gov.in

Read More Causes