Child Labour Day

World Day Against Child Labour 2022

हर साल 12 जून को विश्व बाल श्रम निषेध दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इसकी शुरुआत अंतरराष्ट्रीय श्रम संघ ने 2002 में की थी। इसका मुख्य उद्देश्य 14 साल से कम उम्र के बच्चों से काम न करवाकर उनकी शिक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

बाल श्रम दिवस 2022 थीम:  "बाल श्रम को समाप्त करने के लिए सार्वभौमिक सामाजिक संरक्षण"

World Day Against Child Labour 2022: Theme

राष्ट्रीय बालश्रम उन्मूलन प्राधिकरण की स्थापना चाइल्ड लेबर पॉलिसी 1987 के अन्तर्गत 26 सितम्बर, 1994 को की गई थी। शुरू में यह प्राधिकरण 13 राज्यों के 200 जिलों में गठित किए गए थे।

राष्ट्रीय बालश्रम उन्मूलन प्राधिकरण की स्थापना कब की गई थी?

बच्चे अपनी उम्र के अनुरूप कठिन काम जिन कारणों से करते हैं, उनमें आम तौर पर गरीबी पहला है। लेकिन इसके बावजूद जनसंख्या विस्फोट, सस्ता श्रम, उपलब्ध कानूनों का लागू नहीं होना, बच्चों को स्कूल भेजने के प्रति अनिच्छुक माता-पिता (वे अपने बच्चों को स्कूल की बजाय काम पर भेजने के इच्छुक होते हैं, ताकि परिवार की आय बढ़ सके)

बाल मजदूरी के कारण

जब किसी बच्चे को शोषित होते हुए देखें, तो उसकी व्यक्तिगत मदद करें। बच्चों की सुरक्षा के लिए कार्यरत संगठनों के लिए स्वेच्छा से समय निकालें। अपनी कम्पनी पर दबाव डालें कि बच्चों के स्थान पर व्यस्कों की नियुक्त करें। 10 अक्तूबर 2006 से घरों और ढाबों में बच्चों से मजदूरी कराना दण्डनीय अपराध है।

मजदूरी से शिक्षा की ओर

Sunday, 12 June

2022 में बाल श्रम दिवस कब है?

Other Post

अपने शरीर के हिसाब से Exercise करना सीखो 2022

Top 5 Computer Courses in Demand