Blog कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट है जो नियमित रूप से ताज़ा सामग्री से अपडेट होती रहती है। ब्लॉग आमतौर पर एक या अधिक लोगों द्वारा लिखे जाते हैं, और उनमें अक्सर चित्र, वीडियो या अन्य मल्टीमीडिया तत्व शामिल होते हैं। ब्लॉग स्वयं को, किसी के उत्पादों और सेवाओं, या किसी के व्यवसाय को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है। ब्लॉग को नौकरी चाहने वालों के लिए एक ऑनलाइन रिज्यूमे के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और यह उन्हें संभावित नियोक्ताओं द्वारा नोटिस करने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप आतिथ्य उद्योग में एक नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं और आपके पास एक खाद्य ब्लॉग है जो आपके खाना पकाने के कौशल को प्रदर्शित करता है तो आप इस क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता दिखाने के लिए इसे अपने फिर से शुरू में शामिल करना चाहेंगे।

WordPress – वर्डप्रेस का उपयोग 60 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा किया जाता है, जिसमें इंटरनेट पर 20% से अधिक वेबसाइटें वर्डप्रेस पर चलती हैं। यह शक्तिशाली है और बहुत सारे अनुकूलन विकल्प प्रदान करता है। हालांकि इस प्लेटफॉर्म के साथ कुछ कमियां हैं, जैसे कि मोबाइल-मित्रता की कमी और अतिरिक्त शुल्क का भुगतान किए बिना अपने स्वयं के डोमेन नाम को होस्ट करने में असमर्थता।

Thick Brush Stroke

Different types of blogging platforms

Blogger – व्यक्तिगत ब्लॉग के लिए ब्लॉगर पहला प्लेटफॉर्म था। यह लंबे समय से आसपास रहा है और यह अभी भी सबसे लोकप्रिय है। Tumblr – Tumblr युवा दर्शकों के बीच बहुत लोकप्रिय है और इसमें अन्य ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म की तुलना में एक अलग डिज़ाइन दर्शन है, जो यदि आप Tumblr के इंटरफ़ेस से परिचित नहीं हैं, तो इसका उपयोग करना मुश्किल बना सकता है।

मैंने आपको पिछले लेख में बता दिया थे के Blogger (Blogspot), Google का product है. तो उसमे account बनाने की कोई जरुरत नहिं है. अगर आपका एक gmail account है तो आप उसके जरिये उसे access कर सकते हैं. तो चलिए सुरु करते हैं गूगल ब्लॉग कैसे बनाये .

Thick Brush Stroke

Blogger पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये?

1. अपनी computer में कोई सा भी web browser खोलिए और www.blogger.com या www.blogspot.com में जाइये. 2. यहाँ आप अपनी Gmail ID और Password देके login करें. अगर आप पहले से Google में login है, तो सायद ये आपको login केलिए न पूछे. 3. Login करने के बाद वहां आपको “Create a new blog” का window दिखाई देगा. या फिर left side में “New Blog” के नाम से एक button मिलेगा. यहाँ click करिए.

4. आपको आपका ब्लॉग का “Title” डालना होगा. ये आपके ब्लॉग का नाम होने वाला है. उसके बाद Next पे क्लिक करें. 5. अगले स्टेप में आपको “Address” देना होगा जो यूनिक होना चाहिए. अगर अपना name unique है तो ये आपको बता देगा की, “This blog address is available“. उसके बाद Next पे क्लिक करें. 6. अगले स्क्रीन में आपको आपका “Display name” देना है, जो की आपका प्रोफाइल नाम है. उसके बाद “Finish” पे क्लिक करें.

अब आपका blog रेडी हो गया है. Address field में अपने जो भी नाम दिया होगा, वो आपकी blog का address है, jaise hmjblog.blogspot.com. Free blog हमेसा एक sub-domain के साथ आता है और वो है .blogspot.com. देखे, blog बनाना बहुत ही आसान है.

WordPress में blog बनाना Blogger के जितना ही आसान है. तो चलीये सुरु करते हैं वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये. 1) अपनी computer में www.wordpress.com के website पर जाईये. 2) वहां आपको 2 options मिलेंगे, एक है Website केलिए और दुशर है Blog केलिए. दोनों में कुछ फरक नहिं है, बस आपको website और blog के हिसाब से अलग अलग theme select करने का मौका देता है. आप कोई सा भी option select करिए. 3) मैंने “Blog” select किया और next page में ये आपको आपकी blog का Category पूछता है. मैंने यहाँ “Writing & Books” select किया.

Thick Brush Stroke

WordPress पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये?

4) Next page में आपकी category का sub-category दिखायेगा. आप कोई सा भी select कर लीजिये. 5) फिर आपको एक theme select करना होगा, जो आपकी blog का design होगा. 6) Next page में, आपको आपके WordPress blog केलिए एक domain name select करना होगा, जो की unique हो. फिर आपको “Free” के option में click करना होगा. 7) Plans page में “Free” का option select करिए. 8) अब आपको अपनी account क्रिएट करना है. यहाँ बस आपको अपनी email id और password डालके “Create My Account” button पे click करना है.

अब आपकी WordPress blog तेयार है. बस आपको एक बार आपकी email account खोलके WordPress का email verify करना है. आपकी website/blog .wordpress extension के साथ आता है. आपको जब भी अपनी account में login करना हो तो आप wordpress.com के जरिये कर सकते हैं. पर इसमें यह दिक्कत है के आप उसको अपने मन मुताबक कस्टमाइज नहीं कर सकते. उसके लिए आपको self-hosted वर्डप्रेस इस्तिमाल करना होगा. उसके लिए आपको एक डोमेन और होस्टिंग की जरीरत पड़ेगा. एक बार आप यह दोनों खरीद लें तो आप यहाँ क्लिक करके वर्डप्रेस इनस्टॉल करने की प्रक्रिया जान पाएंगे.

जी हाँ, 2022 में आपको एक ब्लॉग सरूँ करना चाहिए।

Thick Brush Stroke

क्या मुझे 2022 में ब्लॉग शुरू करना चाहिए?

जैसे आप कंप्यूटर से ब्लॉग बनाते हो, ऐसे ही आप मोबाइल से ब्लॉग बना सकते हो. मोबाइल से ब्लॉग बनाने के लिए, पहले क्रोम ब्राउज़र खोलें और वहां से blogger.com या wordpress.com वेबसाइट पे जाएँ. यहाँ अपना अकाउंट बना कर ऊपर दिए गए स्टेप्स की मदद से एक फ्री ब्लॉग बना पाओगे,

Thick Brush Stroke

मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाये?

अपना अनुभब और ज्ञान को ऑनलाइन एक वेबसाइट बना कर लिखने को ब्लॉग लेखन कहा जाते है.

Thick Brush Stroke

ब्लॉग लेखन क्या है?

ब्लॉग २ प्रकार के होते है; पर्सनल ब्लॉग और प्रोफेशनल ब्लॉग.

Thick Brush Stroke

ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं?