Best computer courses for job

Top 10 Computer Courses in Demand in India

1. Artificial intelligence

Artificial intelligence (AI) मशीनों में मानव बुद्धि के अनुकरण को संदर्भित करता है जिसे मनुष्यों की तरह सोचने और उनके कार्यों की नकल करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है।

2. Data Science

आँकड़ों का विश्लेषण करके उनसे जानकारी निकालने का विज्ञान है। यह कंप्यूटर विज्ञान का एक भाग है। आँकड़ा विज्ञान गणित, सांख्यिकी, सूचना सिद्धान्त, सूचना प्रौद्योगिकी आदि अनेकों क्षेत्रों के सिद्धान्तों तथा तकनीकों का प्रयोग करता है।

3. Software Engineering

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का अर्थ एक ऐसी इंजीनियरिंग से है जिसमें कंप्यूटर सिस्टम तथा किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए सॉफ्टवेयर का निर्माण किया जाता है।

4. Cyber Security

Cyber Security के द्वारा कम्प्यूटर्स, सर्वर्स, मोबाइल डिवाइसेस , इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम्स, नेटवर्क्स, और डाटा को डिजिटल हमलों से बचाना हैं।

5. Web Designing

Web designing एक वेबसाइट के संपूर्ण स्वरूप को बनाने की प्रक्रिया है. Web designer वह होता है

6. VFX & Animation

इन कोर्स के दौरान आपको एनिमेशन, डिजाइनिंग, लाइटिंग, मॉडलिंग, लाइफ ड्राइंग, विजुअल। इफेक्ट्स, लेयरिंग, रेंडरिंग, आदि इससे जुड़े सब्जेक्ट के बारे में जानकारी दी जाती है।

7. Hardware & Networking

कंप्यूटर को रिपेयर करना, कंप्यूटर के किसी पार्ट को बदलना व नए पार्ट्स लगाने के अलावा कंप्यूटर को आपस में जोड़ना सिखाया जाता है। यहां आपको यह भी बता दें कि हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग में अधिकतर लोग सर्टिफिकेट या फिर डिप्लोमा कोर्स करते हैं।

8. Tally

Tally (टैली) एक सबसे Popular Accounting Software है, जिसके द्वारा किसी व्यक्ति या कंपनी द्वारा किए गए सभी लेन-देन की जानकारी एकत्रित करके रखी जाती है।

9. Diploma in IT

Diploma in IT वो कोर्स होता है जिसमें किसी व्यक्ति को किसी subject या क्षेत्र में कम समय में पढ़ाया जाता है।

10. Diploma in Computer Science

कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा एक सर्टिफिकेट कोर्स है जहां शिक्षार्थी कंप्यूटर में डिजाइन, सॉफ्टवेयर के विकास और प्रोग्रामिंग और कोडिंग पर ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। कोर्स को पूरा होने में 1 से 3 साल का समय लगता है।

Other stories

inspiring quotes

Healthy Tips Of The Day

What is meant by insurance?