Vicky Kaushal Biography in Hindi

Vicky Kaushal एक बॉलीवुड अभिनेता हैं, जिन्हें फिल्म मसान (2015) में दीपक कुमार के रूप में उनकी भूमिका के लिए जाना जाता है । विक्की कौशल के बारे में और बाते ऊंचाई, आयु, प्रेमिका, पत्नी, जाति, परिवार, जीवनी और अधिक चीजो के बारे में आज हम जानेगे।

Vicky Kaushal
vicky kaushal biography in hindi

जीवनी

विक्की का जन्म 16 मई 1988 को मलाड, मुंबई, भारत में हुआ था । जब वह एक बच्चा थे, तो उसे पढ़ाई करने, फिल्में देखने और क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था। बचपन से ही वह अभिनेता बनना चाहते थे; हालाँकि उसने सोचा कि अगर वह उन्हें बताए कि वह हीरो बनना चाहता है तो लोग उसका मज़ाक उड़ा सकते हैं। उन्होंने बचपन से ही विभिन्न स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लिया। कॉलेज के दिनों तक उन्होंने कभी अभिनेता बनने के बारे में नहीं सोचा था। अपने कॉलेज के दूसरे वर्ष के दौरान, वह औद्योगिक यात्रा के लिए एक कंपनी में गए जब उन्होंने फैसला किया कि वह पीसी के सामने बैठकर 8 घंटे की नौकरी नहीं कर पाएंगे। इसके बाद वह अपने पिता के साथ सेट पर जाने लगे। उनके पास शानदार अभिनय कौशल है और फिल्म मसान (2015) के रिलीज़ होने के बाद उन्हें पहचान मिली, जिसमें उन्होंने मुख्य भूमिका निभाई Deepak Kumar, opposite Sanjay Mishra & Richa Chadda.

विक्की कौशलविवरण
विक्की कौशल का पेशाअभिनेता
विक्की कौशल सेलिब्रिटी टाइपफिल्म स्टार
विक्की कौशल उम्र2022 तक 34 साल
विक्की कौशल जन्म तिथि16 मई, 1988
विक्की कौशल का राशि चिन्हवृषभ
विक्की कौशल गृहनगरमुंबई
विक्की कौशल हाइट6 फीट 1 इंच
विक्की कौशल जन्म स्थानमुंबई
विक्की कौशल पत्नीकैटरीना कैफ
विक्की कौशल वजन80 किग्रा
विक्की कौशल उल्लेखनीय कार्यमस्सा, रज़ी, उरी
विक्की कौशल राष्ट्रीयताभारतीय
विक्की कौशल नेट वर्थ$ 5 मिलियन
विक्की कौशल नेट वर्थ रुपये में38 करोड़
विक्की कौशल इंस्टाग्राम फॉलोअर्स14.4 मिलियन
विक्की कौशल ट्विटर फॉलोअर्स624.5 हजार
विक्की कौशल शौक यात्रा करना, जिम करना, पढ़ना
विक्की कौशल पहली फिल्मLuv Shuv Try Chicken Khurana

विक्की कौशल एक भारतीय अभिनेता हैं जो बॉलीवुड फिल्मों में अपने काम के लिए जाने जाते हैं। विक्की कौशल के पास उरी, राज़ी, मसान जैसी कई सुपरहिट फिल्में हैं और भी बहुत कुछ। 16 मई को विक्की कौशल का बर्थडे होता है. विक्की कौशल का जन्म वर्ष 1988 है। विक्की कौशल की आयु 2022 के अनुसार 34 वर्ष है। विक्की कौशल का जन्म स्थान मुंबई, महाराष्ट्र है। विक्की कौशल की राशि वृषभ है।

विक्की कौशल को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और फिल्मफेयर पुरस्कार सहित कई सम्मान मिले हैं, और उन्हें फोर्ब्स इंडिया की 2019 में देश के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया गया था। विक्की कौशल ने 2012 में अनुराग कश्यप की सहायता करके अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। क्राइम फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी संस्थान से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद विक्की कौशल बाद में कश्यप की दो फिल्मों में सहायक भूमिकाओं में दिखाई दिए। विक्की कौशल का पहला प्रदर्शन 2015 की फिल्म मसान में आया था। 

इसके बाद विक्की कौशल ने मनोवैज्ञानिक सस्पेंस फिल्म रमन राघव 2.0 में अभिनय किया। (2016)। साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्मों में से दो, राज़ी और संजू में विक्की कौशल के सहायक प्रदर्शनों ने उन्हें 2018 में और अधिक प्रसिद्ध होने में मदद की। संजू में विक्की कौशल के काम के लिए, उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 2019 की युद्ध फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक में एक सैन्य अधिकारी की भूमिका निभाने के बाद विक्की कौशल एक प्रसिद्ध अभिनेता बन गए, जिसने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिलाया। बायोपिक सरदार उधम में विक्की कौशल के उधम सिंह के चित्रण को अनुकूल समीक्षा मिली (2021)

विक्की कौशल के अपनी शुरुआत के बाद, कौशल को मीडिया द्वारा हिंदी फिल्म में सबसे होनहार नौसिखियों में से एक माना जाता था। हिंदी सिनेमा के लिए सामान्य रूप न होने के बावजूद, फ़र्स्टपोस्ट का दावा है कि विक्की कौशल की “एक कलाकार के रूप में गुणवत्ता उनकी पहली फिल्म से ही चमक गई” और उन्हें युवा कलाकारों के एक समूह में रखा जिसने क्लासिक नायक के विचार को बदल दिया। आलोचकों ने विक्की कौशल द्वारा दी गई भूमिकाओं और प्रदर्शनों की जांच की है। 
राजीव मसंद ने 2019 में एले के लिए एक लेख में “उनकी आंखों में निर्विवाद भेद्यता जो ‘महसूस’ और ‘अपने हिस्से को जीने’ से आती है” के बारे में बात की थी। 2021 के एक लेख में विक्की कौशल के करियर पर चर्चा करते हुए ईस्टर्न आई के असजद नजीर ने लिखा, “काम के प्रभावशाली शरीर और उन्हें एक प्रमुख फिल्म में वजन बढ़ाने वाली भूमिकाओं की मांग के लिए गो-टू मैन में बदल दिया।”

विक्की कौशल की जीवनी, परिवार, आयु, जन्मदिन, प्रेमिका, विक्की कौशल की शादी, शादी, पत्नी, ऊंचाई, नई फिल्में, आने वाली फिल्में, करियर टाइमलाइन, स्कूल, कॉलेज, शिक्षा, और अनन्य विक्की कौशल तस्वीरें देखने के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें .

विक्की कौशल का बचपन और परिवार

विक्की कौशल का जन्मदिन 16 मई को होता है। विक्की कौशल का जन्म वर्ष 1988 है, विक्की कौशल का घर उपनगरीय मुंबई चॉल में था। विक्की कौशल की उम्र 34 साल है। विक्की कौशल के माता-पिता की बात करें तो विकी कौशल की मां वीना कौशल हैं, जो एक गृहिणी हैं और एक्शन निर्देशक शाम कौशल विक्की कौशल के पिता हैं। विक्की कौशल के छोटे भाई सनी कौशल एक परफॉर्मर हैं। विक्की कौशल का परिवार पंजाब के होशियारपुर का रहने वाला है। विक्की कौशल ने खुद को “सामान्य युवा जो शिक्षाविदों, क्रिकेट खेलने और फिल्में देखने में रुचि रखते थे” के रूप में चित्रित किया है। विक्की कौशल की शिक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार में इंजीनियरिंग की डिग्री है। विक्की कौशल का कॉलेज था मुंबई’

विक्की कौशल ने अपने स्नातक वर्ष में एक आईटी कंपनी की औद्योगिक यात्रा के दौरान महसूस किया कि उन्हें कार्यालय की नौकरी में कोई वास्तविक रुचि नहीं थी और उन्होंने फिल्मों में अपना करियर बनाना शुरू किया। विक्की कौशल ने मानव कौल के अरण्य समूह और नसीरुद्दीन शाह के मोटले प्रोडक्शंस के साथ थिएटर में भाग लिया, बैकस्टेज और घोषणाओं से लेकर स्टैंड-इन तक सब कुछ किया, जबकि किशोर नमित कपूर की अकादमी में अभिनय का अध्ययन भी किया। विक्की कौशल ने अगले दो साल विभिन्न प्रकार के ऑडिशन में भाग लेने में बिताए, लेकिन उन्हें कोई आशाजनक अवसर नहीं मिला। 2011 में, उन्होंने स्टेज प्रोडक्शन लाल पेंसिल में एक अभिनेता के रूप में अपनी शुरुआत की।

विक्की कौशल की गर्लफ्रेंड लिस्ट और रिश्ता

विक्की कौशल बॉलीवुड के सबसे हैंडसम अभिनेताओं में से एक हैं। विक्की कौशल पूरे देश में एक दिल की धड़कन हैं, जिनकी दुनिया भर में बड़ी संख्या में महिला प्रशंसक हैं। पंजाबी मुंडा ने दुनिया के कोने-कोने से कई दिल चुरा लिए हैं। बॉलीवुड में एंट्री करने के बाद विक्की कौशल की लव लाइफ की बात करें तो उन्होंने बी-टाउन की कई एक्ट्रेसेस को डेट किया है। विक्की कौशल इससे पहले तीन एक्ट्रेसेस को डेट कर चुके हैं। जो नाम सामने आया, वह मालविका मोहनन था, जिसे विक्की ने 2019 में डेट किया था। विक्की कौशल भी 2019 में भूमि पेडनेकर को डेट कर रहे थे। और आखिरकार, विक्की कौशल ने हरलीन सेठी को 2018 से 2019 तक एक साल के लिए डेट किया।

विक्की कौशल की शादी हाल ही में कैटरीना कैफ से हुई जो एक बहुत ही लोकप्रिय भारतीय अभिनेत्री हैं और भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हस्तियों में से एक हैं। विक्की कौशल ने कॉफ़ी विथ करण जैसे विभिन्न साक्षात्कारों और टॉक शो में उल्लेख किया है कि वह हमेशा कैटरीना कैफ को पसंद करते थे और उन पर उनका क्रश था। विक्की कौशल ने कटरीना कैफ के साथ अपनी जिंदगी को किस तरह दिखाया, यह देखना बहुत प्यारा है। विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की शादी की तारीख 9 दिसंबर 2021 को है। विक्की कौशल ने कहा कि कैटरीना कैफ के साथ शादी के बाद अब उनकी जिंदगी सेटल हो गई है । विक्की कौशल की पत्नी का नाम कटरीना कैफ है।

विक्की कौशल की मूवी लिस्ट

गैंग्स ऑफ वासेपुर के दो भाग के आपराधिक ड्रामा में अनुराग कश्यप के सहयोगी निर्देशक के रूप में, विक्की कौशल ने 2012 में फिल्म उद्योग में अपना करियर शुरू किया। विक्की कौशल कश्यप को अपना गुरु मानते हैं। इसके बाद विक्की कौशल कश्यप की फिल्मों गीक आउट, बॉम्बे वेलवेट और लव शव ते चिकन खुराना (2012) में सहायक भूमिकाओं में दिखाई दिए।

 

Vicky Kaushal’s Movie: Masaan (2015)

विक्की कौशल की पहली मुख्य भूमिका नीरज घेवन की 2015 की स्वतंत्र नाटक मसान में थी । विक्की कौशल ने बनारस में समय बिताया, जहां फिल्म स्थित है, और स्थानीय पुरुषों की आदतों का अध्ययन किया ताकि एक कम सामाजिक आर्थिक वर्ग के एक युवा व्यक्ति को चित्रित किया जा सके जो एक बेहतर जीवन के लिए तरस रहा है। 2015 के कान्स फिल्म फेस्टिवल में, फिल्म को अन सर्टेन रिगार्ड सेक्शन में प्रदर्शित किया गया और FIPRESCI पुरस्कार सहित दो पुरस्कार जीते। विक्की कौशल ने गैंग्स ऑफ वासेपुर में अनुराग कश्यप की सहायता की, और राजकुमार राव के हटने के बाद, उन्हें एक ऑडिशन के बाद कास्ट किया गया।
मसान को सकारात्मक समीक्षा मिली, और न्यूयॉर्क टाइम्स ने इसे भारतीय सिनेमा के अधिक यथार्थवाद का एक प्रमुख उदाहरण बताया। विक्की कौशल के चित्रण को हफपोस्ट के निखिल तनेजा और द हिंदू के अनुज कुमार द्वारा “मार्मिक और यादगार” के रूप में वर्णित किया गया था, “वह अनायास हीन भावना और जाति की कड़ाही के माध्यम से फटने के रवैये दोनों को चित्रित करता है।” कई सम्मानों के अलावा, विक्की कौशल के प्रदर्शन ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ नवागंतुक के लिए एशियाई फिल्म पुरस्कार, आईफा और सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए स्क्रीन पुरस्कार के लिए नामांकित किया।

 

Vicky Kaushal’s Movie: Zubaan (2015)

जुबान, जिसे विक्की कौशल ने मसान से पहले फिल्माया था, 2015 बुसान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित किया गया था। विक्की कौशल ने शोक में डूबे एक व्यक्ति की भूमिका निभाई जो अपने पिता के आत्महत्या करने के बाद हकलाने लगता है। विक्की कौशल ने हकलाने की प्रवृत्ति सीखने के लिए स्पीच थेरेपिस्ट के साथ काम करते हुए डॉक्टर के कुछ रोगियों के साथ समय बिताया। विक्की कौशल फिल्मांकन खत्म करने के बाद भूमिका से अलग होने के लिए संघर्ष कर रहे थे, और वे वास्तविक जीवन में हकलाने लगे। वैराइटी के जस्टिन चांग ने विक्की कौशल को प्रदर्शन करते देखने के बाद उन्हें “करिश्माई, स्वाभाविक रूप से सम्मोहक कलाकार” के रूप में संदर्भित किया। 2016 की मनोवैज्ञानिक सस्पेंस फिल्म रमन राघव 2.0 में, अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित, कौशल एक श्रृंखला-धूम्रपान, नशीली दवाओं के आदी पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाते हैं, जो नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी द्वारा निभाई गई एक सीरियल किलर की तलाश में थे।

 

विक्की कौशल की फिल्म: लव पर स्क्वायर फुट (2018)

2018 में विक्की कौशल ने अपनी सफलता हासिल की। विक्की कौशल ने नेटफ्लिक्स की ओरिजिनल रोमांटिक कॉमेडी लव पर स्क्वायर फुट में पुरुष प्रधान भूमिका निभाई, जिसे भारत में निर्मित किया गया था। फ़र्स्टपोस्ट की श्वेता रामकृष्णन के अनुसार, कौशल और उनकी सह-कलाकार अंगिरा धर के बीच ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री फ़िल्म का हाई पॉइंट थी। बाद में 2019 में इसे बीजिंग इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में दिखाया गया।

 

Vicky Kaushal’s Movie: Raazi (2018)

निम्नलिखित विक्की कौशल का प्रदर्शन मेघना गुलज़ार की जासूसी नाटक राज़ी (2018) में था, जिसे हरिंदर सिक्का की पुस्तक कॉलिंग सहमत से रूपांतरित किया गया था, जो एक भारतीय अनुसंधान और विश्लेषण विंग (रॉ) ऑपरेटिव के बारे में एक सच्ची कहानी है, जो अपने पिता के अनुरोध पर, एक में शादी कर लेती है। 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध से पहले भारत को खुफिया जानकारी प्रदान करने के लिए पाकिस्तानी सैन्य परिवार। राज़ी की मुख्य फोटोग्राफी जुलाई 2017 में मुंबई में शुरू हुई और 27 अक्टूबर, 2017 को समाप्त हुई। फिल्मांकन के लिए पटियाला, नाभा, मालेरकोटला और दूधपथरी सहित कई स्थानों का उपयोग किया गया था।

 

विक्की कौशल की फिल्म: संजू (2018)

राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित और परेशान अभिनेता संजय दत्त के रूप में रणबीर कपूर अभिनीत जीवनी संजू, विक्की कौशल की 2018 की सबसे बड़ी व्यावसायिक सफलता थी। विक्की कौशल द्वारा निभाया गया कमली का चरित्र, दत्त के वास्तविक जीवन के कई परिचितों पर आधारित था। तैयार होने के लिए उन्होंने परेश घेलानी के साथ समय बिताया, जो इस भाग के लिए मुख्य प्रभाव थे। 
यह फिल्म बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त के जीवन को दर्शाती है, जिसमें उनकी नशीली दवाओं की लत, 1993 के बॉम्बे बम धमाकों में उनकी कथित संलिप्तता के लिए उनकी गिरफ्तारी, उनके पिता के साथ उनके संबंध, व्यवसाय में उनकी वापसी, बॉम्बे बमबारी के आरोपों की अंततः बर्खास्तगी और जेल की सजा काटने के बाद उनकी अंतिम रिहाई। कलाकारों की टुकड़ी के साथ जिसमें परेश रावल, विक्की कौशल, अनुष्का शर्मा, दीया मिर्जा शामिल हैं, और जिम सर्भ, रणबीर कपूर मुख्य भूमिका निभाते हैं।

 

विक्की कौशल की वेब सीरीज: लस्ट स्टोरीज (2018)

लस्ट स्टोरीज, एक एंथोलॉजी फिल्म, विक्की कौशल अभिनीत वर्ष की दूसरी नेटफ्लिक्स प्रोडक्शन थी। इसमें चार लघु फिल्में शामिल हैं जो महिला कामुकता का पता लगाती हैं; करण जौहर के हिस्से में, विक्की कौशल ने एक नवविवाहित की भूमिका निभाई, जो अपनी पत्नी ( कियारा आडवाणी ) की यौन नाखुशी को पहचानने में विफल रहता है।

 

Vicky Kaushal’s Movie: Manmarziyan (2018)

मनमर्जियां में, पंजाब में स्थापित एक प्रेम त्रिकोण जिसमें तापसी पन्नू और अभिषेक बच्चन, विक्की कौशल और कश्यप भी हैं। विक्की कौशल ने एक स्थानीय डीजे विक्की संधू की भूमिका निभाई, जो प्रतिबद्धता के साथ संघर्ष करता है और पन्नू के चरित्र पर क्रश है। फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर 2018 टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में हुआ था और इसे अनुकूल समीक्षा मिली थी। अनुपमा चोपड़ा ने देखा कि उन्होंने अपने चरित्र की इच्छा और पीड़ा को दूर करने के लिए मौन का कितना प्रभावी ढंग से उपयोग किया। रॉयटर्स की शिल्पा जामखंडीकर ने पाया कि वह एक ही बार में गुस्सैल, बच्चों जैसा और अचानक खुशमिजाज हो जाता है, जिससे विक्की में एक भेद्यता आ जाती है जो उसे उस टुकड़े का खलनायक होने से बचाती है।

विक्की कौशल की फिल्म: उरी: द सर्जिकल एल स्ट्राइक (2019)

विक्की कौशल ने 2019 की एक्शन फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक में एक सैन्य अधिकारी की भूमिका निभाई , जिसे आदित्य धर द्वारा निर्मित किया गया था और सर्बिया में शूट किया गया था और यह 2016 की उरी घटना पर आधारित है। विक्की कौशल ने मिश्रित मार्शल आर्ट और सेना में पांच महीने तक प्रशिक्षण लिया, मांसपेशियों का वजन बढ़ाया और केटोजेनिक आहार का पालन किया। विक्की कौशल, यामी गौतम, मोहित रैना, कीर्ति कुल्हारी और परेश रावल सभी फिल्म में महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाते हैं, जो पैरा स्पेशल फोर्सेज (कौशल) के कर्नल कपिल यादव की कहानी को आगे बढ़ाते हैं, जिन्होंने घटनाओं के दौरान केंद्र की भूमिका निभाई।

विक्की कौशल का करियर टाइमलाइन

वर्षविक्की कौशल फिल्मविक्की कौशल चरित्र
2012Love Shuv Te Chicken Khuranaयुवा ओमी
2013अव्यवस्थित करनागीक
2015बॉम्बे वेलवेटइंस्पेक्टर तुलसी
2015मासनदीपक कुमार चौधरी
2016Zubaanदिलशेर
2016Raman Raghav 2.0एसीपी राघवन
2018प्यार प्रति वर्ग फुटSanjay Kumar Chaturvedi
2018रजीइकबाल सईद
2018वासना कहानियांParas Upadhyay
2018संजूकमलेश कापसी
2018Manmarziyanविक्की सिंधु
2019उरी: द सर्जिकल स्ट्राइकमेजर विहान सिंह शेरगिल
2020भूत- पार्ट वन: द हॉन्टेड शिपपृथ्वी प्रकाशन
2021सरदार उधमसरदार उधम सिंह
2022Govinda Mera Naamगोविंदा वाघमारे
2022महान भारतीय परिवारजल्द ही अपडेट होगा
2023डुबोनाजल्द ही अपडेट होगा

विक्की कौशल के विवाद

विक्की कौशल ने हाल ही में इंदौर में एक आरोप के बाद खुद को मुश्किल में पाया। एक स्थानीय व्यक्ति ने कहा कि विक्की कौशल अपनी लाइसेंस प्लेट लगाकर दुपहिया वाहन चलाते थे और फिल्म के क्रू ने उनके रजिस्ट्रेशन नंबर का गलत इस्तेमाल किया था। यह शिकायत इंदौर में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान बाइक चलाते हुए विक्की कौशल और सारा अली खान की तस्वीरें वायरल होने के बाद की गई थी। शिकायतकर्ता जय सिंह यादव ने एएनआई से कहा, “मैं फिल्म के दृश्य में उपयोग की गई लाइसेंस प्लेट के साथ वाहन का मालिक हूं। मुझे यकीन नहीं है कि फिल्म यूनिट को पता है, लेकिन यह कानून के खिलाफ है। मेरी लाइसेंस प्लेट नहीं हो सकती।” मेरी सहमति के बिना उपयोग किया गया। मैंने स्टेशन पर एक ज्ञापन दिया। इस स्थिति में, कुछ किया जाना चाहिए।”

तब से यह स्पष्ट कर दिया गया है कि इसमें कुछ भी अनुचित नहीं था क्योंकि उक्त बाइक और लाइसेंस प्लेट उत्पादन कंपनी के एक कर्मचारी की थी। यह पता चला है कि इस भ्रम का कारण एक बोल्ट था जिसके कारण नंबर 1 नंबर 4 दिखाई देता था। “हमने लाइसेंस प्लेट की अपनी जांच के दौरान पाया कि इसमें लगा हुआ बोल्ट सभी भ्रम की जड़ था। नंबर एक उस बोल्ट के कारण नंबर चार लगता है। फिल्म निर्माता फिल्म अनुक्रम में उपयोग किए गए नंबर का मालिक है। नतीजतन, हमारी जांच में गैरकानूनी गतिविधि का कोई सबूत नहीं मिला है “एएनआई ने बाणगंगाम में एक सब-इंस्पेक्टर राजेंद्र सोनी का हवाला दिया।

Leave a Comment