Top 5 Computer Courses In Demand

दोस्तो आज किसी भी फील्ड में कम्प्यूटर स्किल्स वाइटल हो गई हैं। आजकल हर मॉर्डन बिजनेसेज कम्प्यूटर्स को विलय करते हैं। हर छोटे बड़े कामों के लिए ऐसे में कम्प्यूटर रिलेटेड डिजिटल स्किल्स की डिमांड हाई इनक्रीस होती जा रही है। अगर आपके पास कम्प्यूटर स्किल्स नहीं है तो आपको एक अच्छी जॉब ढूंढने में बहुत परेशानी होती है।

तो अगर आपने अपना 12th कंप्लीट की हैं और आप कम्प्यूटर कोर्स करके Earning start करना चाहते हैं तो बने रहिए हमारे साथ। हम आपके लिए Top 5 ऐसे Computer Courses लाए हैं जिसके बाद आप एक हैंडसम सैलरी वाला Job Easy Secure कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि इन कोर्सेस को कंप्लीट करें और ढेर सारी प्रैक्टिस करते रहें।

Computer Courses
Computer Courses

Top 5 Computer Courses

Computer Courses वैसे तो आपको ऑनलाइन हजारों फ्री ऐसे कोर्सेस मिल जाते हैं, लेकिन आपको प्रोफेशनली ट्रेंड करने के लिए एक अच्छा कोर्स होना काफी मेजर रोल प्ले करता है। कंप्यूटर कोर्सेस कई तरह के ऑफर किए जाते हैं।पर आपको वो कोर्स को करने चाहिए जो डिमांड में हैं। और जिनका आने वाले सालों में डिमांड और सैलरी दोनों इनक्रीस होने वाला है तो हम ऐसे ही हाईली डिमांडेड प्रोफेशनल कोर्सेज आपको सजेस्ट करेंगे ताकि आप हाई इनकम और करें। हमें Outdated and low paid skills की जगह आपके लिए Advance and highly paid skills लिया है।

1. Graphic Designing Courses

Graphic Designing Courses अगर बात की जाए। पॉपुलैरिटी की तो मोस्ट पॉपुलर कोर्स है ग्राफिक डिजाइनिंग। इसका रीजन है कि हर ब्रांड या बिजनेस अपना ऑनलाइन प्रेजेंस यूनीक बनाना चाहता है। वेबसाइट और advertisement से लेकर App, Videos हर जगह ग्राफिक डिजाइनिंग पाई जाती है।

अपनी ऑडियंस का एड्रेस पढ़ाने के लिए कंपनीज ग्राफिक डिजाइनर्स को अच्छा खासा पेमेंट करती हैं। लोग टैक्स पढने से पहले ग्राफिक्‍स और अफेयर्स पर ध्यान देते हैं और कुछ सेकंड्स के अंदर ही उनके दिमाग में उस कंपनि या प्रोडक्ट के बारे में एक इम्प्रेशन बन जाता है। फिर भले ही वो कोई Ads हो या किसी कंपनी का App या Website.

इंडिया में आप एंट्री लेवल पर ही 30 से 35000 पर मंथ सैलरी वाला जॉब सिक्योर कर सकते हैं। अगर आप एक अच्छे डिजाइनर हैं तो आप 1 लाख तक कमा सकते हैं। आप ग्राफिक डिजाइन के बाद UX/UI Design फील्ड में भी एडर कर पाएंगे।

अगर बात करें फ्रीलांसिंग की तो इनीशियल कुछ प्रोजक्ट्स के बाद ही आप इतना वर्क कर पाएंगे कि महीने का 50,000 तक कमा लेगे। रीज़न ये है कि ग्राफिक डिजाइनर का पेमेंट डिसाइड होता है। उनके काम के अनुसार। अगर आप ग्राफिक डिजाइनिंग सीखने के बाद एक्सिलेंट लेवल का पोर्टफोलियो बनायेगे तो आपको हाई रेट पर हायर करने में भी कंपनी अग्री करेगी।

2. Animation Courses

Animation Courses अगर आप एक क्रिएटिव इंसान हैं तो आपको इन कोर्सेस को जरूर करना चाहिए। आज ना सिर्फ टीवी या मूवीज बल्कि हर एक प्लेटफार्म पर एनिमेशन पॉपुलर हो गया है। गेमिंग के फील्ड में भी एनिमेशन और VFX Experts की डिमांड बूम पर है। साथ ही आप सोशल मीडिया पर रोजाना कई ऐसे advertisement कैपेंन देखते हैं,

जहां animated visuals दिखाये जाते हैं। आज ऑडियंस को larger than life Unbelievable चीजें स्क्रीन पर दिखाई जाती हैं। इसलिए VFX और Animation का नॉलेज गेन करके आप अपनी क्रिएटिविटी को प्रोफेशनल लर्निंग के साथ क्लब कर सकते हैं। उसके बाद अगर आपका काम यूनीक एवं अपीलिंग है तो आपको अपनी इमैजिनेशन से कई ज्यादा पेमेंट मिल जाएंगी।

3. Web Development Courses

Web Development Courses  इस फील्ड रीसेंटली काफी पॉपुलैरिटी गेन की है और आने वाले कुछ सालों में इसकी पॉपुलैरिटी नीचे बिलकुल नहीं जाने वाली है। पिछले कुछ सालों में हमने देखा है कि वेबसाइट का कंसेप्ट सिर्फ बड़ी कंपनीज तक सीमित नहीं रहा है।

अगर आप किसी छोटे शहर में भी रहते हैं तो आप देख पाएंगे कि काफी सारे बिजनेस अपनी वेबसाइट पर आने लगे हैं। पूरी दुनिया इंटरनेट की पावर को समझ रही है। इंटरनेट का यूज करके लोग अपने बिजनेस को काफी बड़ी हाइट्स पर ले जा पा रहे हैं।

 इसलिए आज कोई भी कंपनी प्रोडक्ट या इंडीविजुअल की वेबसाइट होना जरूरी है। इसलिए अगर आपको लगता है कि आप ऐसा कुछ क्रिएट करने के लिए फिट हैं तो आपको Web Development Courses जरूर चूज करने चाहिए। आप काफी सारी brand के लिए काम कर सकते हैं।

4. Digital Marketing Courses

Digital Marketing Courses अभी मन जा रहा है की 7-10 Years तक इस skill की माग बनी रहेगी। Marketing के मायने काफी बदल चुके हैं। जैसा कि हमने बात की हर बिजनेस ऑनलाइन हो रहा है, लेकिन क्या सिर्फ ऑनलाइन वेबसाइट होना काफी है। नहीं।

अगर लोगों तक अपने प्रोडक्ट या सर्विस को पहुंचाना है तो उसका सही तरीके से ऑनलाइन प्रमोशन होना भी उतना ही जरूरी है। हर ब्रांड अपनी Marketing स्ट्रैटजी को डिजिटल वर्ल्ड के हिसाब से अपडेट कर रही है और यह पॉसिबल है। डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट्स की वजह से डिजिटल मार्केटिंग में। जैसा कि नाम से ही क्लियर है।

किसी भी प्रोडक्ट सर्विस को डिजिटल मीडियम की मदद से प्रमोट करना होता है। इसमें सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रोडक्ट की स्ट्रैटिजी के साथ मार्केटिंग करना होता है। अगर आप कंपनी की सेल्स और रैंकिग बढ़ा पा रहे हैं तो कंपनीज आपके पेमेंट को और भी इनक्रीज करने के लिए तैयार होती है।

काफी सारे यंग स्टूडेंट्स इस स्किल को लॉन्च करने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि सोशल मीडिया और सारे डिजिटल प्लैटफॉर्म से हम रोजाना टच में रहते हैं। सो डिजिटल मार्केटिंग ऐसा एक और कंप्यूटर कोर्स है जो आप 12th के बाद कर सकते हैं।

5. App Development Courses

App Development Courses जिन भी सर्विसेज को हम डेली बेसिस पर यूज करते हैं। हम हमेशा प्रिफर करते हैं कि रोज ब्राउजर से उसे यूज करने की जगह हम उसका ऐप इंस्टॉल कर लें। ब्राउजर पर काफी प्रॉब्लम्स आती हैं।

जैसे कि ऐज लिमिटेड फीचर काइंड कंजम्शन एक्स्ट्रा ऐप से हमारा एक्सपीरिएंस एकदम सिम्पल और पर्सनलाइज्ड होता है। साथ ही इंडस्ट्री में ढेरों ऐसे इनोवेटिव एप्स आगे हैं, जिसकी वजह से हमारा डेली का काम भी असान हो जाता है।

YOU MAY ALSO LIKE

Leave a Comment