Tab क्या है – What is Tab in Hindi

कंप्यूटर में “Tab” का दो अलग-अलग प्रयोजन होते है।
1. एक keyboard में Tab key Button
2. दूसरा Window Tab

1.Tab Key

आप को keyboard में left side में Q Button के पहले Tab key ↹ देखने को मिल जायगा। Tab key का यूज़ cursor move करने के लिए किया जाता है। अगर आप किसी फॉर्म को भर रहे या software program या website तो एक column से दूसरे column में जाने के लिए इसका यूज़ किया जाता है।

2. Window Tab

Window टैब का उपयोग Documents के बीच Navigate करने में सहायक होता है। किसी एक टैब पर क्लिक करने से संबंधित दस्तावेज़ की सामग्री दिखने लगती है।


Web browser में, टैब आपको कई वेबसाइटों को खोलने और उनमें से प्रत्येक के बीच एक अलग विंडो की आवश्यकता के बिना त्वरित रूप से स्विच करने की अनुमति देते हैं।

New Tab कैसे खोलें?

जब आप कोई भी Internet browser खोलते है और आप को एक नये टैब को खोलने के लिए वर्तमान टैब के दाईं ओर “+” चिह्न (ऊपर दिखाया गया) पर क्लिक कर सकते हैं। या आप नया टैब खोलने के लिए Chromebook और PC पर keyboard shortcuts Ctrl+T और Mac पर Command+T का भी उपयोग कर सकते हैं।

टैब कैसे बंद करें

आपके Internet browser में जितने भी टैब खुले है उस टैब के दाईं ओर “X” पर क्लिक करके टैब को बंद किया जा सकता है।

आज आपने क्या सीखा

आज के पोस्ट में हमने देखा की टैब क्या है? और इसका यूज़ कहा-कहा किया जाता है। टैब का उपयोग करने से आप का ज्यादा से ज्यादा आप का समय बचता है और अगर आप को कोई सुझा देना हो, तो आप हमको Comment Box दे सकते है।

YOU MAY ALSO LIKE

Leave a Comment