2022-2023 में एक Profitable Blog बनाने के लिए क्या करें? Profitable Blog Kaise Banaye?

आज के लेख में मैं आपको बताऊंगा कि आप अपने लिए एक लाभदायक ब्लॉग कैसे बना सकते हैं और एक लाभदायक ब्लॉग बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए? अगर आप 2022-2023 में अपना खुद का Profitable Blog Kaise Banaye की सोच रहे हैं तो आज आप सही जगह पर आए हैं।

यहां मैं आपके साथ कुछ ऐसी बातों पर चर्चा करने जा रहा हूं जो आपको अपनी ब्लॉगिंग यात्रा शुरू करने में मदद करेगी और आप प्री प्लानिंग करके एक लाभदायक ब्लॉग बना पाएंगे। देखिए, यह एक साधारण सी बात है, जब हम कोई काम पूरी तरह से रिसर्च, स्ट्रेटजी और प्लानिंग करके करते हैं, तो उस काम के सफल होने की संभावना ज्यादा होती है।

ऐसा ब्लॉग शुरू करने से पहले आपको अपने ब्लॉग की योजना बनानी होगी, तभी आप एक लाभदायक और सफल ब्लॉग बना पाएंगे।

Profitable Blog Kaise Banaye
Profitable Blog Kaise Banaye

2022-2023 मे एक Profitable blog kaise banaye?

2022-2023 मे एक Profitable Blog बनाने के लिए क्या-क्या करना चाहिए इस बारे में हम बात करेंगे और आप को पूरी जानकारी देंगे. जिससे आप को 2022-2023 मे एक Profitable Blog Kaise Banaye इसका प्रश्न का उत्तर मिलेगा. और Profitable Blog बनने में बहुत Help हो सकता है।

Niche:-

Blogging का पहला कदम Niche Research करके अपने ब्लॉग के लिए एक लाभदायक Niche को चुनना है। यदि आपके पास एक Profitable Niche है, तो समझ लें कि आपका Blogging का बड़ा काम हो गया है। क्योंकि आपका ब्लॉग आपके Profitable Niche पर निर्भर है।

आपका पूरा ब्लॉग उस Niche पर बन जाएगा जिसे आप ने चुनना और उसी आधार पर आप keyword research करें और आपको niche और keyword के हिसाब से Google Ad-sense में CPC भी देखने को मिलेगी.

Domain Name:-

अब Niche चुनने के बाद डोमेन नाम की बात आती है। बहुत से नए ब्लॉगर डोमेन नेम को बहुत हल्के में लेते हैं और अपने ब्लॉग के डोमेन नेम जैसा मन हुआ वह बना लेते हैं।

लेकिन यह गलत है, डोमेन नाम का मतलब है आपके ब्लॉग का पता https://www.Zxy.com इस तरह। जब कोई इंटरनेट यूजर आपके ब्लॉग का डोमेन नेम गूगल या किसी ब्राउजर से सर्च करेगा तो वाह आपके ब्लॉग पर आ जाएगा।

डोमेन आपके ऑनलाइन ब्लॉगिंग व्यवसाय की पहचान बन जाता है, इसलिए आपको अपने ब्लॉग के लिए सही डोमेन नाम चुनना चाहिए।

Hosting:-

नए ब्लॉगर भी वेब होस्टिंग को गंभीरता से नहीं लेते हैं और बाद में परेशानी में पड़ जाते हैं।

नए ब्लॉगर अपने ब्लॉग से लाखों रुपये कमाने की सोचते हैं लेकिन होस्टिंग फ्री या सस्ते सर्च करते हैं।

अगर आपको ब्लॉग से लाखो कमाना है तो उसका Server भी अच्छा होना चाहिए.

Web Hsoting का मतलब सर्वर है जहां आपका पूरा ब्लॉग होस्ट किया जाता है।

आपका मोबाइल लैपटॉप या डिवाइस जिससे आपने ब्लॉग बनाया है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह चालू है या बंद, आपका ब्लॉग हमेशा इंटरनेट पर लाइव रहेगा।

क्योंकि जिस सर्वर पर आपका ब्लॉग स्थित है वह 24 घंटे के लिए इंटरनेट से जुड़ा है।

और कोई भी यूजर इंटरनेट एक्सेस करके कभी भी आपके ब्लॉग को पढ़ सकता है।

इसलिए आपको अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छे सर्वर का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि फ्री या सस्ते सर्वर में आपको उचित टेक्निकल टीम सपोर्ट नहीं मिलता है, साथ ही जब आपकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक आता है और आपको कमाई के ज्यादा मौके मिलते हैं तो सस्ता सर्वर आपका है। वेबसाइट को हैंडल नहीं कर सकता और आपकी साइट को डाउन कर सकता है।

ब्लॉग शुरू करने के लिए मैं आपको दो अच्छे सर्वर बताऊंगा

ब्लूहोस्ट
होस्टिंगर


ये दोनों ही बेहतरीन होस्टिंग सर्वर हैं और ये बहुत ही ज्यादा बजट में आपको मिल जाते हैं।

वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने के लिए यह सबसे अच्छा सर्वर है, इसमें आपको फ्री में वर्डप्रेस इनस्टॉल करने को मिलेगा और डोमेन एसएसएल भी फ्री में मिलेगा।

साथ ही, यदि आप ऊपर दिए गए लिंक से खरीदते हैं, तो आप बोनस के रूप में हमसे प्रीमियम प्लगइन्स और थीम प्राप्त कर सकते हैं।

जिससे आप अपना खुद का लाभदायक ब्लॉग बना सकते हैं। मैं सिर्फ होस्टिंग का खर्चा दूंगा, बाकी आपको फ्री में मिल जाएगा।

होस्टिंग खरीदने के बाद आप बस हमें रसीद भेजें, हम आपको आपका बोनस भेज देंगे।

WordPress blog setup:-

तो होस्टिंग से ही आप अपना वर्डप्रेस इनस्टॉल कर सकते हैं और वर्डप्रेस डैशबोर्ड सेट कर सकते हैं, इसके ट्यूटोरियल के लिए नीचे दिए गए लिंक को पढ़ें, आप अपना वर्डप्रेस ब्लॉग डैशबोर्ड सेटअप करेंगे

चलिए अब तक चलते हैं, आपका तकनीकी काम हो गया है, लेकिन अब बात आती है काम की। इसका मतलब है कि अपने ब्लॉग की संरचना को अपना लाभदायक ब्लॉग कैसे बनाया जाए, कीवर्ड को कैसे फोकस किया जाए, किन कीवर्ड से रैंक किया जाए और अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण कैसे किया जाए

तो आइए जानते हैं कैसे करें एक प्रॉफिटेबल ब्लॉग बनाने के लिए ब्लॉग प्लानिंग।

अब वर्डप्रेस ब्लॉग सेटअप आता है

Blog planning and structure:-

जब भी आप अपने ब्लॉग का Niche चुनते हैं, तो आप देखते हैं कि उस जगह में कौन से कीवर्ड हैं जिनका सीपीसी और वॉल्यूम अच्छा है, आपको बस उन कीवर्ड पर रैंक करना है और उन्हें अपना सीड कीवर्ड बनाना है।

उन कीवर्ड्स को लेकर आपको अपने कंटेंट को स्टारगेटी बनाना है, आप उन कीवर्ड्स पर हाई क्वालिटी आर्टिकल कैसे लिखेंगे, कितने बैकलिन्स बनाने होंगे।

ऑन पेज ऑफ पेज seo की शुरुआत क्या होगी यदि आप एक बार अपने खोजे गए ब्लॉग के सीड की-कॉर्ड्स के साथ रैंक कर लेते हैं, तो आप उन कीवर्ड को google serp में कैसे रैंक करवाएंगे, इसके ठीक बाद आपको अपने ब्लॉग को मोटिफाइ करना होगा।

सारा ट्रैफिक ऑनलाइन लाना और जाम करना। चलो बहुत सारा पैसा ऑनलाइन कामना करते हैं

Some important points:-

ब्लॉग को सफल बनाने में बहुत काम देखें। लेकिन उनमें से यह सबसे जरूरी है, आपके लेख को आपके ब्लॉग में उच्च गुणवत्ता वाला aricle लिखना है, इसे उचित खोज इंजन के लिए अनुकूलित करना होगा और उसके बाद आपको इसे Google में रैंक करना होगा।

आपके ब्लॉग पर जितना ज्यादा ट्रैफिक आएगा आप उतने ही ज्यादा पैसे कमाएंगे

अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए आप google seo का उपयोग कर सकते हैं, google webstories का उपयोग कर सकते हैं, कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं, उनका उपयोग करें जैसे youtube, Pinterest, facebook, फ़ोरम।

लेकिन एक बात हमेशा याद रखें, आपको अपने ब्लॉग पर हमेशा प्रासंगिक ट्रैफिक लाना है, चाहे वह कहीं भी हो, आपकी वेबसाइट पर जितना अधिक गुणवत्ता वाला ट्रैफ़िक आएगा, उतना ही आप अधिक कमाएंगे, आपकी ब्लॉग रैंकिंग में भी सुधार होगा।

यदि आप बहुत शुरुआत कर रहे हैं और इन सभी चरणों को वीडियो प्रारूप में विस्तार से सीखना चाहते हैं तो आप मेरे प्रीमियम ब्लॉगिंग पाठ्यक्रम में शामिल हो सकते हैं

यहाँ पर आपको स्टेप बाय स्टेप चैप्टर वाइज विस्तार से सब कुछ मिलेगा जिससे देखने और फॉलो करने के बाद आप अपना खुद का लाभदायक ब्लॉग बना लेंगे।

Seo Friendly Article लिखे:-

अब आपको बहुत अच्छा keyword मिल गया है, अभी आपने SEO Friendly article लिखा है, जिसकी मदद से आप अच्छा ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment