One Way to Quickly Memorize | जल्दी याद करने का 1 तरीका

आजकल Students के ऊपर पढ़ाई का बोझ और टेंशन बहुत है। और इसी टेंशन में जल्दी याद कैसे करें या फिर याद कैसे करें सोचते सोचते एग्जाम आ जाते हैं। और इसका परिणाम यह होता है कि वो परीक्षा में सफल नहीं हो पाते हैं। तो आज हम इस Article में लेकर आइए जल्दी याद करने का एक तरीका जिसकी मदद से आप अपनी परीक्षा के लिए तैयारी अच्छे से कर सकते हैं।

How to memorize quickly

अक्सर हम लोग जल्दी याद करने के चक्कर में रटना शुरू कर देते हैं। और ये सबसे बेकार तरीका होता है। जल्दी याद करने के लिए जो भी हम लोग रटते हैं। वो हम बहुत ही जल्दी भूल भी जाते हैं। जल्दी याद करने के तरीके बहुत हैं। पर हम आपको इस Article के जरिए कामयाब और जल्दी याद करने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं। One Way to Quickly Memorize.

  1. सबसे पहले तो आप अपने मन में से ये बात निकालें की कोई भी टॉपिक रट के याद करना है। अगर आप ये सोचकर चलेंगे की आप इस टॉपिक को बड़ी आसानी से रट लेंगे तो आप उस टॉपिक पर फोकस नहीं कर पाएंगे और ये टॉपिक आप थोड़े ही घंटों में भूल जाएंगे। इसलिए रटने का तरीका सबसे बेकार तरीका है। और आप जो भी टॉपिक को याद करना चाहते हैं। उस टॉपिक पर पूरा टाइम फोकस के साथ दीजिए। आपका कोई भी टॉपिक आसानी से और जल्दी से याद कर पाएंगे।
  2. दूसरा किसी भी टॉपिक को याद करने से पहले अपने सारे अधूरे काम को खत्म कर दे क्योंकि आपको अपनी पढ़ाई के बीच कई उठकर जाना न पड़े। एक ये भी कारण है कि अगर आप अपना कोई अधूरा काम छोड़ की पढ़ाई या याद करने बैठेंगे तो उन कामों के बारे में आप याद करते समय सोचेंगे और उस कारण से भी आप अपनी पढ़ाई पर पूरा फोकस नहीं कर पाएंगे और जल्दी याद नहीं कर पाएंगे तो आपको अपना अधूरा काम निपटाकर पढ़ाई करने के लिए बैठना चाहिए।
  3. अपनी टॉपिक को सबसे पहले एक दो बार अच्छे से पढ़ें फिर उसको अपनी आसान भाषा में अनुवाद करके समझें। ऐसा करने से वो टॉपिक को अच्छे से समझ में आ जाएगा और आप इसे किसी और को भी समझा सकते हैं। या फिर कहीं भी लिख सकते हैं। इस तरीके से भी आप अपने टॉपिक को जल्दी याद कर पाएंगे।
  4. जो भी टॉपिक आप याद करते हैं उसे कम से कम दो से तीन बार बिना देखे लिखने की कोशिश करें। जब तक आप उसका सही मतलब एकदम सही नहीं लिख पाए तब तक उसके जवाब को समझें और लिखते रहे।
  5. सबसे जरूरी है रिवीजन। जब भी आप कोई टॉपिक पढ़ें तब आप उसका एक बार रिवाइज जरूर करें। ऐसा करने से आप उस टॉपिक को कभी नहीं भूलेंगे और वह टॉपिक आपको जल्दी याद रहेगा।

Conclusion

हम उम्मीद करते हैं। कि हमारा ये Article “One Way to Quickly Memorize” आपके लिए बहुत ही यूजफुल और हेल्पफुल रहेगा। अगर ये Article आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों को शेयर कीजिए।

Leave a Comment