No Smoking Day 2022: आज ले धूम्रपान छोड़ने की शपथ, इन तरीकों से पाएं छुटकारा

9 मार्च यानी No Smoking Day आज के दिन पूरी देश-दुनिया में धूम्रपान (Smoking) न करने को लेकर लोगों को जागरूक किया जाता है। और इसी लिए हर साल मार्च के दूसरे बुधवार को No Smoking Day मनाया जाता है। 

No Smoking Day मनाने का उद्देश्य लोगों को धूम्रपान (Smoking) की बुरी आदतों से छुटकारा दिलाना होता है। तंबाकू या सिगरेट हमारे लिए एक हानिकारक पदार्थ होता है, तंबाकू, सिगरेट इन सब के सेवन से कई तरह के रोग और बीमारिया हो सकते हैं।

No Smoking Day 2022

धूम्रपान का अधिक सेवन करने से आप को गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है और इसका प्रतिदिन सेवन करने से शरीर कमजोर हो जाता है। 

कैंसर (Cancer) जैसी जानलेवा बीमारी तंबाकू सेवन के कारण ही होती है। और देश-दुनिया में इसके कारण हर साल लाखों लोगों की जान चली जाती है। स्वास्थ्‍य विशेषज्ञ भी धूम्रपान (Smoking) न करने की राय देते है और धूम्रपान (Smoking) के बारे में जागरूक करने के लिए Tv और Movies के शुरू में Ads भी दिखाया जाता है। अगर आप धूम्रपान (Smoking) करते है तो अपने और अपनी परिवार आप को इसे छोड़ देना चाहिए। अगर आप को धूम्रपान (Smoking) की की लत छोड़ना है तो आप को अपनी इच्छाशक्ति को मजबूत करना होगा। तंबाकू या सिगरेट छोड़ने के कुछ आसान टिप्स दिए गये है।

धूम्रपान के कारण होने वाली बीमारियां

तंबाकू और धूम्रपान से कैंसर, हृदयाघात,  हृदय रोग, फेफड़ों के रोग, लिवर कैंसर, मुंह के कैंसर, महिलो में तंबाकू का सेवन से प्रजनन क्षमता कमजोर हो जाती है, ब्रेस्ट कैंसर, पुरुषों में नपुंसकता और भी बहुत सरे बीमारिया है।

धूम्रपान और तंबाकू छोड़ने के उपचार

-तंबाकू और धूम्रपान के सेवन को छोड़ने का मन तो बहुत लोगों का होता है, लेकिन वह इस लत को आसानी से नही छोड़ पाते हैं,धूम्रपान की लत छोड़ने के लिए आपको अपने व्यवहार में बदलाव लाना पड़ेगा।और यह तय कर लें कि तंबाकू या सिगरेट मुझे छोड़ना ही है।अब आप को धीरे धीरे कर के तंबाकू या सिगरेट पीना कम करें।

-तंबाकू और धूम्रपान पीने या खाने का जब भी मन करे, तो आप खुद को किसी और कम में व्यस्त रखें। या टॉफी या च्युइंगम चबा सकते हैं।

– योगासन या नींबू का रस और शहद मिलाकर पीएं।

निष्कर्ष: No Smoking Day 2022

धूम्रपान और तंबाकू  करना कोई अच्छी बात नही, धूम्रपान आप के जीवन के समय को कम कर देता है। और आप को इससे दूर ही रहना चाहिए। आज No Smoking Day 2022 पर आप एक नयी सोच के साथ अपने जीवन की नई शुरूवात करे।

Leave a Comment