Laptop Battery Life कैसे बढ़ाएं?

आज इस ब्लॉग में Laptop Battery Life कैसे बढ़ाएं? इसकी बात करेगे और है हम किसी भी थर्ड पार्टी ऐप या सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल नहीं करेंगे। ये एक सरल सा तरीका हैं जो आपके Laptop Battery Life बढ़ाने में मदत करेगा।

आप को एक बता दे Laptop Battery Life किसी सॉफ्टवेर से नही बढाया जा सकता है अगर आप किसी एसे सॉफ्टवेर का इस्तेमाल करते है तो आप को Slow Speed देखने को मिलेगा।

Laptop Battery Life बढ़ाने के 6 तरीके ?

1. Power Saver Mode का इस्तेमाल करें:-

अगर आप अपने लैपटॉप की बैटरी लाइफ को बढ़ाना चाहते हैं तो ज्यादातर Power Saver Mode का ही इस्तेमाल करें।

2. CD/DVD Drivers निकल के रखे:-

कई लोग अपने लैपटॉप में हमेशा CD/DVD लगा के ही रखते हैं, जिससे आपके बैटरी बैकअप पर काफी असर पड़ता है। अपने लैपटॉप की CD/DVD Drivers को हमेशा खाली रखें। और जब इसकी जरुरत हो तभी CD/DVD डालें।

3. Screensaver का प्रयोग न करें:-

 अधिकांश लोग अभी भी अपने विंडोज लैपटॉप में स्क्रीनसेवर का उपयोग करते हैं। अगर आप अपने लैपटॉप की बैटरी की बिल्कुल भी परवाह करते हैं, तो इसे आज ही बंद कर दें। स्क्रीनसेवर को बंद करने के लिए, नीचे दिए गए है। सबसे पहले अपने desktop पर right click करके personalize में जाये। Click on Screensaver > Choose (NONE) click OK.

4. Software & Drivers को अपडेट करें:-

 अपने विंडोज लैपटॉप के Software & Drivers को हमेशा अपडेट रखें, इससे आपके लैपटॉप की बैटरी लाइफ तो बढ़ेगी ही साथ ही आपके लैपटॉप की परफॉर्मेंस भी बढ़ेगी।

5. Multi Tasking न करें:-

 Multi Tasking मतलब की आप एक समय में ज्यादा applications & software को खोल के न रखे।इससे आपकी बैटरी जल्दी खत्म हो जाएगी।

6. Laptop Over Charging नहीं करे:-

लोग सबसे बड़ी ग़लती यह करते हैं कि लैपटॉप के फुल चार्ज होने के बाद भी वे चार्ज करते रहते हैं। और इसे Over Charging कहते हैं। और Laptop Over Charging करने से लैपटॉप की बैटरी लाइफ कम होने लगती है।

निष्कर्ष:-

अगर आप ये दी गयी 6 Tips को Follow करेंगे तो सरलता से आप अपने Laptop Battery Life 15% से 25% तक बढ़ जाएगी। और आपके कोई भी सवाल हो तो Comment section पूछ सकते है। यह जरुर बताना आपको यह पोस्ट कैसा लगा और दोस्तों के साथ भी ये जानकारी जरूर शेयर करे।

Leave a Comment