How to take screenshot in laptop | Laptop Screenshot

दोस्तों हम में सभी लोग सिस्टर या लैपटॉप में Screenshot लेना चाहते हैं। लेकिन कई लोगों को यह नहीं पता कि किस तरह से कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लिया जाता है।, तो आज मैं आपके 3 तरीके बताने वाला हूं जिनकी मदद से आप आसानी से अपने कंप्यूटर सिस्टम में स्क्रीनशॉट (Screenshot) ले सकते हैं। मतलब आज हम सीखेगे How to take screenshot in laptop.

Screenshot
Laptop Screenshot

1. Take Screenshot by Shortcut key

किसी भी कंप्यूटर या फिर लैपटॉप सिस्टम में स्क्रीनशॉट लेने का सबसे पहला तरीका है। शॉर्टकट-की अगर आप अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप सिस्टम में स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं। तो इसके लिए बेसिकली आप शॉर्टकट-की का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने कीबोर्ड पर प्रेस करना होगा (Window + Prt sc ) विंडो और प्रिंटस्क्र्न का बटन तो जैसे ही आप Window के साथ PrtSC का बटन दबयगे तो आप के Screen का Screenshot आप के Pictures file में Save हो जायगा।

  1. स्क्रीनशॉट के लिए Window + Prtsc बटन दबाएँ।
  2. अपने This Pc में जा कर Pictures Folder को खोले।
  3. Pictures Folder में आप को Screenshot देखने को मिल जायगा।
Shortcut key
Screenshot File

2. Take Screenshot by Snipping tools

कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेने का एक और भी तरीका है जिसका उपयोग कर के आप स्क्रीनशॉट ले सकते है। जिसका नाम है Snipping tool यह आप के कंप्यूटर में पहले से install होता है। इसका उपयोग किसी Windows में कर सकते है जैसे की Win-8,Win-7, Win-10 और Snipping tool में आप को कई सारे आप्शन देखने को मिल जाते है। 

  1. Windows बटन दबाएं और Snipping tool लिख कर सर्च करे।
  2. आप को Snipping tool दिखाएगा उसे open कर ले।
  3. Open करने के बाद आप को New का Option दिखेगा उस पर क्लिक करे। क्लिक करने के बाद माउस का लिफ्ट बटन दबाते हुए स्क्रीनशॉट ले।
  4. स्क्रीनशॉट लेने के बाद जब आप अपने माउस का लॉफ्ट बटन छोड़ेगे तो आप को स्क्रीनशॉट Save का ऑप्शन मिलेगा। आप इस स्क्रीनशॉट को जहा चाहे save कर सकते है।

3. Take Screenshot by Screen Snip

Screen Snip का उपयोग कर के भी आप स्क्रीनशॉट ले सकते है। यह Screen Snip कुछ हद तक Snipping tool की तरह ही होता है। और इसका उपयोग करना बहोत ही आसान है।

  1. Screen Snip को Open करने के लिए आप को Taskbar के राइट साइड में आप को एक नोटिफिकेशन का बॉक्स मिलेगा। उसे आप को Open करना है।
  2. Open करने के बाद आप को Collapse में बहुत सारे Option मिलेगा। आप को Screen Snip पर click करना है।
  3. Screen Snip पर click करने के बाद आप को + का option मिलगा। आप को अपने माउस बटन दबा कर स्क्रीनशॉट लेना है। स्क्रीनशॉट लेने के बाद जब माउस छोड़ेगे तो। आप का स्क्रीनशॉट आप को अपने Notification वाले Option में मिलेगा। वहा से स्क्रीनशॉट को save है।
Conclusion

तो यह रहे 3 तरीके जिसका उपयोग कर के आप लैपटॉप या कंप्यूटर का स्क्रीनशॉट ले सकते हो। अगर आप को यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले। Thank You

YOU MAY ALSO LIKE

Leave a Comment