Phone के Apps पर lock कैसे लगाए in 2022

क्या आप अपना फोन दूसरों की निगाहों से बचाना चाहते है? या आप अपने फोन के जो Applications लगातार इस्तेमाल करते हैं उन पर security रखना चाहते हैं तो आइए जानते हैं ऐसा आसान तरीका जिससे आप अपने Phone के Applications पर लॉक लगा सकते हैं।

app lock कैसे लगाए?
ऐप्स लॉक कैसे लगाए?

App Lock क्‍या होता है?

App Lock का मतलब है की आप अपने फ़ोन में किसी भी apps को lock कर सकते है जिससे उस apps की security बढ़ जाती है। ऐप्स लॉक लगाने के बाद आपको उस app को खोलने के लिए पासवर्ड की जरुरत पड़ेगी जो आप ने ऐप्स लॉक लगते समय पासवर्ड डाला था।

Phone के App पर lock कैसे लगाए Step By Step

Step1: सबसे पहले आपको अपने फोन की settings में जाना है l

Step 2: सेटिंग्स में जाकर आपको search में Applications यानि ऐप्स लॉक को search करना है।

Step 3: ऐप्स लॉक search करने के बाद आपको आपके phone के सारे Apps की लिस्ट मिल जाएगी।

Step 4: आपको जिन Apps पर लॉक लगाना है उनको इस list में से select करे। जैसे Whatsapp, Facebook या Instagram।

Step 5: इसके लिए आपको अगर आपने अपने phone में pehle कोई lock लगाया है तो उसको खोलना पड़ेगा।

Step 6: जब आप app select कर लेंगे तो आपके पास lock select करने के लिए option आएंगे।

Step 7: इन options (Pin, Fingerprint या Pattern) में से आप कोई भी एक option जो आपको सही लगे उसे select करले।

Step 8: Pin Lock में आपको numbers के रूप में pin सेट करना पड़ेगा। Fingerprint Lock me आपके fingers के print से आप Lock को खोल पायेंगे।
Pattern lock में आपको एक pattern सेट करना पड़ेगा जिसके बाद आप App को use कर पायेंगे।

Step 9: इन सब में से जो आपको उचित लगे उस option को use करके आप pin/pattern या fingerprint use करके ऐप्स लॉक लगा सकते है।

इसके बाद आपके phone के ऐप्स कोई बिना आपकी इजाजत के access नही कर पाएगा।

Phone के App Lock कैसे हटाए?

जब हम किसी भी apps के उपर ऐप्स लॉक लगते है तो वह दो तरीके से होता है

  • पहला की हम फ़ोन में दिए गये ऐप्स लॉक सेटिंग का उपयोग करते है।
  • दूसरा की हम खुद से ऐप्स लॉक Download करते है और उसका उपयोग करते है

अगर आप को अपने किसी भी apps से Lock हटाना है तो आप ने जिस भी तरीके से लॉक लगाया था फ़ोन की सेटिंग या किसी अप्प्स के जरिये तो वहा जा के आप जिस apps से लॉक remove करना कहते है ओसे uptick कर दे. अबआपके Phone के ऐप्स लॉक हट जायगा।

App Lock लगाने से पहले कुछ जरूरी बातें

  • कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि जब आप किसी एप्लिकेशन को डाउनलोड करते हैं और किसी एप्लिकेशन को लॉक कर देते हैं। तो वह ताला तब तक ही काम करता है। जब तक आप उस एप्लीकेशन का पेज ओपन रखते हैं। अगर आपको भी यही समस्या है तो आप दूसरा एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अगर आप अपना लॉक भूल गए हैं। तो इसे हटाने का सीधा तरीका है कि आप अपने फोन से लॉकिंग एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल कर दें। ऐसा करने से आपके फोन के सारे लॉक अपने आप हट जाएंगे।
  • ऐप्स पर लॉक कैसे लगाये यह जानने के बाद अगर आप कहीं भी ताला लगाना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि जब आप ताला का चुनाव कर रहे हों तो ऐसा पैटर्न या पिन चुनें। जिसे आप आसानी से याद कर सकते हैं। ताकि आप इसे तुरंत खोल सकें।
  • जब भी आप पहले और दूसरे माध्यम से किसी भी माध्यम से लॉक लगाते हैं, तो ध्यान रखें कि आपको अपना पुराना पासवर्ड हमेशा याद रहे। क्योंकि इसके बिना आप अगली बार अपना लॉक नहीं बदल सकते।
  • इसके बाद ही Play Store से थर्ड पार्टी एप्लिकेशन डाउनलोड करें। जब तुम्हें इसकी जरूरत हो। नहीं तो आप इसे अपने फोन से हटा दें। क्योंकि कई बार ये आपके फोन का डाटा भी चुरा लेते हैं।
  • यह संभव है कि आप तृतीय पक्ष अनुप्रयोगों में कुछ विज्ञापन भी देखें। क्योंकि यह ग्राहकों से किसी भी तरह का पैसा नहीं लेता है।

Video देख के ऐप्स लॉक लगाये

निष्कर्ष:-

हम उम्मीद करते है आपको इस पोस्ट के पढने के बाद App Me Lock Kaise Lagaye इसका उत्तर मिल गया होगा अगर आप के मन में कोए भी प्रश्न है तो आप हमको जरुर बताये आप कमेंट बॉक्स में लिख के पूछ सकते या हम को Instagram पर DM कर के पूछ सकते है.

अगर आप को किसी भी एप्‍लीकेशन पर लॉक कैसे लगाएं इस टॉपिक में कोए परेशानी है तो उपर एक विडियो दिया गया है आप विडियो देख के उसकी हेल्प से भी अपने ऐप्स में लॉक लगा सकते है।

Leave a Comment