How To Remove Pimples, पिंपल हटाने के घरेलू उपाय

How To Remove Pimples चेहरे से पिम्पल्स को खत्म कर पाना जितना मुश्किल काम होता है। उससे कहीं ज्यादा मुश्किल होता है। उसके दाग धब्बे को खत्म कर पाना। अगर आपके चहरे पर पिंपल्स और दाग धब्बे दूर है। तो आपको सबसे पहले पिंपल्स को ठीक करने के बारे में सोचना चाहिए और फिर उसके बाद आपको दाग धब्बे की फिक्र करना चाहिए क्योंकि अगर आप दोनों का साथ में ठीक करने की कोशिश करते हैं तो ना पिंपल्स ही ठीक हो पाते हैं और ना ही दाग धब्बे। तो आज सीखेगे-

How To Remove Pimples

How To Remove Pimples, पिंपल हटाने के घरेलू उपाय
How To Remove Pimples

Pimples

जब चेहरे पर पिंपल्स होते हैं। तो खत्म होते होते एक काला निशान जरूर छोड़ जाते हैं जिसे ठीक कर पाना काफी मुश्किल काम माना जाता है। जब भी हमारे चेहरे पर पिंपल्स आते हैं तो ये खुद ब खुद खत्म होने में कम से कम 7 से 8 दिन जरूर लेते हैं और जब ये खुद से खत्म होते हैं तो इसके निशान भी काफी हल्के और लाइट रहते हैं जोकि 2, 3 हफ्ते में खुद ही आसानी से निकल जाते हैं। लेकिन अगर पिंपल्स निकलते ही हम उसे दबा देते हैं। तो पिंपल्स खत्म होने में तो टाइम देती है। लेकिन इसके दाग भी काफी गहरे हो जाते हैं। इसे खत्म होने में महीनों लग जाते हैं इसलिए पहली बात आपको ये याद रखनी चाहिए कि अगर आप पिंपल्स को जल्दी खत्म करना चाहते हैं और उसके ताकि धब्बों से भी बचना चाहते हैं तो आपको पिंपल्स को कभी भी तबादला नहीं चाहिए।

कोई भी नुस्खा इस्तेमाल करने से पहले लोगों के मन में ये सवाल जरूर आता है। कि इस नुस्खे को कितने दिन तक इस्तेमाल करना पड़ेगा। इससे स्किन के दाग धब्बे की प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी। आप को एक बात जन लेनी चाहिए कि खासकर पिंपल्स के निशान खत्म होने में कितने दिन लगते हैं ये पूरी तरह से तीन फैक्टर पर डिपेंड होते हैं।

  • पहला जो पिंपल के निशान हैं वो ताजे हैं या फिर पुराने हैं।
  • दूसरा पिंपल्स के निशान हल्के हैं या फिर गहरे।

तीसरा आपकी स्किन का हीलिंग पावर यानी आपकी स्किन किसी भी जख्मों को भरने में कितना टाइम लेती है ये भी पिंपल्स के दाग धब्बे को खत्म करने में काफी मैटर करता है जो कि हर किसी में अलग-अलग होता है। इसलिए कुछ लोगों को हफ्ते दो हफ्ते में ही रिजल्ट दिखने लगते हैं। जबकि कुछ लोगों को महीनों भी लग जाते हैं।

Pimple के निशान को मिटाने के लिए सबसे असरदार नुस्खे

अब हम बात करते हैं। पिंपल्स के निशान को मिटाने के लिए सबसे असरदार नुस्खे के बारे में जिसके लिए आपको जरूरत होगी ताजा एलोवेरा या एलोवेरा जेल, Vitamin E कैप्सूल, नींबू का रस और गुलाब जल।

Vitamin E में सेल रिपेयर और एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। जिससे कि ये रिंकल्स को फेल करने में काफी हद तक मदद करता है। अगर आपको Vitamin E सूट नहीं करता या आपको एलर्जी होती है। तो आप इसे स्किप भी कह सकते हैं। गुलाब जल और नींबू के रस में स्किन मैटिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। जिससे कि ये दाग धब्बे को और स्किन को लाइट ऑन करने में मदद करते हैं। और हमने इसमें ऐलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल किया है। ऐलोवेरा जेल मैन्युअल मॉस्चराइजर की तरह काम करता है। और इसमें Anti Inflametry और Healing प्रॉपर्टीज भी पाई जाती है। जिसके पिंपल्स और पिंपल्स के दाग धब्बे को जल्दी ठीक करने में बहुत मदद करता है।

इसे बनाने के लिए आधा चम्मच एलोवेरा जेल में एक Vitamin E कैप्सूल फोड़ के मिलाएं और उसके बाद इसमें आधा चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच गुलाब जल मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इससे ये नुस्खा तैयार हो जाएगा। अपना चेहरा धोने के बाद इस नुस्खे को किसी कॉटन बॉल की सहायता से वहां लगाएं जहां पर दाग धब्बे की प्रॉब्लम होती है। इसे लगाकर 20 से 25 मिनट के लिए यूं ही लगा छोड़ दें। उसके बाद इसे धो कर साफ करें। इसके कुछ ही दिन के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे में काफी फर्क महसूस करने लगेंगे।

आज आपने क्या सीखा

आज हमने जाना पिंपल्स के निशान को मिटाने के लिए सबसे असरदार नुस्खे और How To Remove Pimples (पिंपल हटाने के घरेलू उपाय) तो अगर आप को यह आर्टिकल पसंद आया होतो अपने दोस्तों में शेयर जरुर करे। और कोई भी नुस्खे को करने से पहले अपने डोक्टर की सलाह जरुर ले।

YOU MAY ALSO LIKE

Leave a Comment