How to Change Billing Address in Amazon – Amazon में बिलिंग एड्रेस कैसे बदले ?

ऑनलाइन शॉपिंग इन दिनों बहुत आम है। आजकल कोई भी बाजार नहीं जाता है, क्योंकि कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर आपके पसंदीदा व्यंजन और किराने का सामान तक। सब कुछ आपको आपके दरवाजे पर मिल जाएगा।

ऐसा ही एक शॉपिंग ऐप Amazon है जो कपड़ों से लेकर फुटवियर, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे मोबाइल फोन, घरेलू उपकरण, घरेलू सजावट, किराने का सामान आदि की डिलीवरी करता है। आप जो कुछ भी चाहते हैं, Amazon जैसे ऐप उसे आपके दरवाजे तक पहुंचा देंगे।

अमेज़न शॉपिंग ऐप 5 जुलाई 1994 को लॉन्च किया गया था। इसका मतलब है कि अमेज़न लगभग तीन दशकों से सेवा दे रहा है। तीस साल बहुत होता है। और ऐसे कई उदाहरण थे जहां आपने गलती से गलत पता दर्ज कर लिया था, वह आपका पिछला पता हो सकता है। इसलिए आप इसे बदलना चाहते हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं कि Amazon पर बिलिंग पता कैसे बदलें, तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है। जैसा कि इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं कि Amazon पर बिलिंग पता कैसे बदलें।

How to Change Billing Address in Amazon
How to Change Billing Address in Amazon

क्या Shipping address और Billing address एक ही है?

कई लोग शिपिंग पते और बिलिंग पते के बीच भ्रमित हो जाते हैं। यहाँ, एक प्रश्न उठता है कि शिपिंग और बिलिंग दोनों पते समान हैं या नहीं। तो, अमेज़न पर बिलिंग पता कैसे बदलें, इसके बारे में बात करने से पहले । सबसे पहले, आइए चर्चा करें कि शिपिंग पता और बिलिंग पता क्या हैं, और क्या वे समान हैं या वे अलग-अलग निकाय हैं।

 
  • शिपिंग पता : शिपिंग पता वह पता है जहां ऑर्डर डिलीवर किया जाएगा। यह पता महत्वपूर्ण है क्योंकि खुदरा विक्रेता उपभोक्ताओं को उत्पाद भेजते हैं। ग्राहक आसानी से शिपिंग पता अपडेट कर सकते हैं।
  • बिलिंग पता: बिलिंग पता वह पता होता है जो भुगतान से संबंधित होता है । पेमेंट चाहे डेबिट या क्रेडिट कार्ड से हो, यूपीआई के साथ एक पता जुड़ा होता है। सरल शब्दों में, बिलिंग पता आपके क्रेडिट या डेबिट कार्ड खाते से संबंधित पता होता है।

आम तौर पर शिपिंग और बिलिंग पते समान होते हैं, लेकिन कुछ मामलों में ऐसा नहीं होता है। अब, उन उदाहरणों पर चर्चा करते हैं जिनमें बिलिंग पता शिपिंग पते से भिन्न होता है।

Shipping address Billing address से कैसे अलग है?

ऐसे तरीके हैं जिनमें शिपिंग पता बिलिंग पते से अलग हो सकता है। उनका उल्लेख नीचे किया गया है:

  • किसी को उत्पाद उपहार में देना: लोग अपने दोस्तों और परिवारों को उनके जन्मदिन, वर्षगाँठ, त्योहारों या अन्य कार्यक्रमों पर उपहार भेजते हैं। इसलिए, इस परिदृश्य में, बिलिंग और शिपिंग पते दोनों भिन्न होंगे। चूंकि एक भुगतान कर रहा है और दूसरा उत्पाद प्राप्त कर रहा है, दोनों अलग-अलग पक्ष हैं।

जन्मदिन और वर्षगांठ केक, उपहार कार्ड, चॉकलेट और कैंडी, फूल आदि भेजने वाली वेबसाइटों सहित इस उद्योग के व्यवसाय विभिन्न शिपिंग और बिलिंग पतों का उपयोग करते हैं।

  •  बिजनेस क्रेडिट: कई व्यवसाय उत्पादों को ऑर्डर करने के लिए बिजनेस अकाउंट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं। इसके लिए वे उत्पादों को वितरित करने के लिए विभिन्न साइटों का उपयोग करते हैं और विभिन्न बिलिंग पते का उपयोग करते हैं। बिलिंग पते के लिए, वे अपनी कंपनी के पते का उपयोग करते हैं। दूसरी ओर, शिपिंग पता वह होगा जो इसे एकत्र कर रहा है। 
  • पता सेटअप: कभी-कभी क्रेडिट कार्ड कंपनी के रिकॉर्ड पर पता शिपिंग पते से थोड़ा अलग होता है। उदाहरण के लिए, एक अलग अपार्टमेंट नंबर, एक अलग लेन, यह एक अलग इमारत भी हो सकती है। यह शिपिंग और बिलिंग दोनों पतों के बीच एक छोटा सा अंतर पैदा कर सकता है। 

इसलिए, अब हम जानते हैं कि शिपिंग पता और बिलिंग पता क्या होता है और किन स्थितियों में वे भिन्न हो सकते हैं। अब बात करते हैं कि Amazon पर बिलिंग एड्रेस कैसे डिलीट करें।

Amazon पर बिलिंग एड्रेस कैसे बदलें

पहले, हमने शिपिंग और बिलिंग पतों पर चर्चा की है। अब, हम चर्चा करेंगे कि Amazon पर बिलिंग पता कैसे बदलें। लेकिन उससे पहले बात करते हैं कि Amazon पर बिलिंग एड्रेस क्या है?

Amazon पर बिलिंग एड्रेस क्या है?

जब आप कोई भी प्रोडक्ट मंगवाते हैं तो आपके बिल में लिखा हुआ पता बिलिंग एड्रेस कहलाता है। सरल शब्दों में एक बिलिंग पता वह पता होता है जो एक स्थायी पता होता है और जिसकी पुष्टि आपके किसी भी आईडी प्रूफ से होती है। और वह आईडी आपका क्रेडिट या डेबिट कार्ड हो सकता है, जिसकी जानकारी आपने किसी प्रोडक्ट को ऑर्डर करते समय ऐप को दी थी। 

तो, आपके क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड में मौजूद एड्रेस प्रूफ को बिलिंग एड्रेस के रूप में लिया जा सकता है। 

लेकिन, आम तौर पर, Amazon में डिफ़ॉल्ट पते को बिलिंग पते के रूप में लिया जाता है।

इसलिए, यदि आप कहीं और जाने की योजना बना रहे हैं और अपना बिलिंग पता बदलना चाहते हैं, तो आप इसे Amazon शॉपिंग ऐप से आसानी से बदल सकते हैं।

Amazon का बिलिंग पता बदलने की प्रक्रिया नीचे दी गई है 

Billing address कैसे बदले ?

  • Amazon शॉपिंग ऐप को अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप में इंस्टॉल करें। यदि यह पहले से स्थापित है तो अपने खाते में लॉग इन करें।
  • अमेज़न होमपेज से ‘व्यक्ति’ आइकन पर टैप करें।
  •  वहां से, ‘अपना खाता’ पर जाएं
  • Amazon पर बिलिंग पता कैसे बदलें
  •  ‘आपका खाता’ में आपको ‘आपके आदेश’, ‘भुगतान विकल्प’, ‘आपका पता’ आदि विकल्प दिखाई देंगे। आपको भुगतान विकल्प चुनना होगा
  • Amazon पर बिलिंग पता बदलें
  •  अब, आप एक नया पेज दर्ज करेंगे, जहां आप अपना पासवर्ड डालकर लॉगिन कर सकते हैं।
  •  वॉलेट सेक्शन के तहत आपको क्रेडिट या डेबिट कार्ड की एक सूची मिलेगी जिसका आपने भुगतान के लिए उपयोग किया था। ‘संपादन विकल्प’ के साथ अपने क्रेडिट कार्ड विवरण संपादित करें।
  • बाद में संपादित करें पर क्लिक करें और अपना बिलिंग पता बदलें। 

ऊपर Amazon पर बिलिंग पता बदलने के तरीके दिए गए हैं। इन चरणों का पालन करके आप Amazon पर बिलिंग पता आसानी से बदल सकते हैं।

तो, इसके साथ हम लेख के अंत में आते हैं। इसमें हम बात करते हैं कि Amazon पर बिलिंग एड्रेस कैसे चेंज करें। हमने यह भी चर्चा की कि शिपिंग और बिलिंग पते क्या हैं। हमने बिलिंग पते के बारे में सभी संबंधित जानकारी को शामिल करने का प्रयास किया। मुझे उम्मीद है कि यह लेख अमेज़ॅन पर बिलिंग पता बदलने के साथ-साथ अन्य प्रश्नों का उत्तर देगा।

Leave a Comment