How to Become a Raw Agent

अगर आप भी Raw Agent को अपना आइडल समझते हैं और खुद भी Raw Agent बनकर देश की सुरक्षा के लिए खड़े होना चाहते हैं तो आपको यह जानना होगा कि Raw Agent कैसे बना जाता है और एक Raw Agent के तौर पर कौन कौन सी ड्यूटीज पूरी करनी होती है।

Raw Agent
How to Become a Raw Agent

What is RAW?

Raw भारत की एक खूफिया एजेंसी है जिसका पूरा नाम है Research And Analysis Wing अनुसंधान एवं विश्लेषण स्कंध और यह एजेंसी भारत की अंतरराष्ट्रीय गुप्तचर संस्था है। यह एजेंसी 1968 में स्टेबलाइजर हुई थी। इसका हेडक्वार्टर नई दिल्ली में है।

Raw इंफॉर्मेशन कलेक्ट करना आतंकवाद को रोकना और सीक्रेट ऑपरेशंस को अंजाम देने जैसे इम्पोर्टेन्ट काम करने वाली एजेंसी है। ऑपरेशन मेघदूत, आपरेशन कैक्टस, आपरेशन स्माइलिंग बुद्धा, आपरेशन चाणक्य इसी इन्वेस्टिगेशन एजेंसी के ऑपरेशन्स रहे हैं।

यह संस्था सूचना के अधिकार कानून से बाहर है और संसद के प्रति भी जवाबदेह नहीं है। यह केवल प्राइम मिनिस्टर के प्रति ही उत्तरदायित्व होती है।

How to Become a Raw Agent?

Raw Agent बनकर देश की सुरक्षा करना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है इसीलिए Raw Agent बनने का प्रोसेस भी टफ ही होता है। शुरू में Raw में ट्रेड इंटेलीजेंस ऑफिसर्स को ही रिक्रूट किया जाता था।

यह आफिसर्स इंटेलिजेंस ब्यूरो की एक्सटर्नल विंग से बिलॉन्ग करते थे। इसके बाद मिलिट्री, पुलिस और इंडियन रेवेन्यू सर्विस से भी कैंडिडेट्स को रिक्रूट किया जाने लगा। 1983 में Raw ने अपना एक सर्विस कैडर बनाया जिसका नाम है Research And Analysis Service जिसमें Raw Agent की पोस्ट पर रिक्रूट होने के लिए रिटन एग्जाम और इंटरव्यू से गुजरना होता है।

इसके लिए कैंडिडेट को सेंट्रल स्टाफिंग स्कीम के अंडर आने वाले ग्रुप ए सिविल सर्विसेज एग्जाम देनी चाहिए जिसकी सभी स्टडीज क्लियर करने के बाद ही क्वालिफाई कैंडिडेट्स Raw एग्जाम का रिटन टेस्ट दे सकते हैं। इन कैंडिडेट्स के पास 20 साल का सर्विस एक्सपीरियंस होना जरूरी होता है।

How is The Training of Raw Agent?

दोस्तो देश को हर आन्तरिक और बाहरी हमले से बचाने वाले इन सुपरहीरोज की ट्रेनिंग बहुत स्ट्रोंग होती है क्यूंकि इन्हें हाई रिस्क कंडीशन में काम करना होता है और अपनी ड्यूटी को हाई रखते हुए मिशन को अंजाम देना होता है। इन्हें बेसिक और एडवांस ट्रेनिंग भी दी जाती है।

बेसिक ट्रेनिंग केवल 10 दिनों की होती है जिसमें इन्हें रॉकेट रियल रोल स्टूडियोज़ कहा जाता है। इस दौरान इन्हें स्पेस टेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन सिक्योरिटी एनर्जी सिक्योरिटी साइंटिफिक नॉलेज फाइनेंशियल इकोनॉमिक और जियो स्ट्रेटजिक एनालिसिस समझाया जाता है और दूसरी कंट्रीज की खूफिया एजेंसी से जैसे कि CIA, ISI और MI6 की केस स्टडीज भी कराई जाती है।

बेसिक ट्रेनिंग कंप्लीट होने के बाद एडवांस ट्रेनिंग होती है जिसमें उन्हें फील्ड इंटेलिजेंस ब्यूरो भेजा जाता है यानि की FIB भेजा जाता है और ये ट्रेनिंग एक से दो साल तक की होती है। FIB में उन्हें बताया जाता है कि किस तरह कूल एरिया और जंगल में सर्वे किया जाता है। सीक्रेट ऑपरेशंस को कैसे मैनेज किया जाता है किस तरह पकड़ में आने से बचना चाहिये और अगर इन्वेस्टिगेशन के दौरान पकड़े जाएं तो कैसे इंटेरोगेशन को फेस करना चाहिए।

मिशन को ऑपरेट करना कॉन्टेक्ट्स बनाने जैसी सभी जरूरी स्किल्स की ट्रेनिंग उन्हें दी जाती है ताकि वो एक ट्रेंड और स्किल्ड  raw agent बन सके। एक Raw Agent को हमेशा मिशन पर जाने के लिए तैयार रहना होता है और शॉर्ट नोटिस पर भी यहां से वहां ट्रैवल करने की पूरी तैयारी रखनी होती है। उन्हें अपनी सारी डिटेल अपनी फैमिली और फ्रेंड्स से भी छुपाकर रखनी होती है।

Raw Agent की जॉब कोई Permanent job नहीं होती। एक Raw Agent बनने के लिए बहुत सी स्किल्स का होना जरूरी होता है। जैसे लोगो से आसानी से इंटरेक्ट कर पाना Communication Skills, Self Management, Self Motivation, Professionalism, Personal Integrity और देश की सुरक्षा का जज्बा।

क्या आप जानते हैं:-

> What is meant by insurance?

> Email Marketing क्या है?

Eligibility to Become a Raw Agent?

Raw Agent बनने के लिए Eligibility क्या होती है। Raw Agent बनने के लिए कैंडिडेट का इंडियन सिटिजन होना जरूरी है। कैंडिडेट का कोई क्रिमिनल बैकग्राउंड न हो। कैंडिडेट ड्रग एडिक्ट ना हों। कैंडिडेट का एजुकेशन रिकॉर्ड अच्छा हो।

कैंडिडेट की कम से कम एक फॉरेन लैंग्वेज पर कमान हो। केंद्र के पास 20 साल का सर्विस एक्सपीरियंस भी होना चाहिए। दोस्तो Raw Agent होना अपने आप में फख्र की बात है। लेकिन आप Raw Agent बनने के बारे में तभी सोचें जब आपको देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा हो।

आप हार्ड वर्क कर सकते हो तब सिचुएशंस में खुद को संभाल सकते हो और बिना किसी फेम और स्टारडम के एक आम आदमी की तरह रहते हुए अपने मिशन को अंजाम देने की तैयारी हो।

आज आपने क्या सीखा

हमे उमीद है कि ये इन्फॉर्मेशन आपको बहुत पसंद आई होगी। दोस्तों और Raw Agent बनने से जुड़ी सभी क्वेरीज को सॉल्व भी करवाई होगी। आगे भी ऐसे ही इनोवेटिव और इंट्रेस्टिंग जानकारी लेने के लिए हमारे Website पर visit कर सकते है। धन्यवाद।

YOU MAY ALSO LIKE

Leave a Comment