Google Lens क्या है? Google Lens का उपयोग कैसे करें?

Google Lens आजकल हर स्मार्टफोन में नजर आता है। Google Lens Google कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली एक निःशुल्क सेवा है। इसके लिए कोई शुल्क नहीं है। गूगल लेंस की सर्विस हर स्मार्टफोन में दी जाती है। लेकिन Google लेंस से आपका क्या मतलब है? और Google लेंस का उपयोग कैसे करें? इसके बारे में पूरी जानकारी आज हम जानने वाले हैं। इस जानकारी को पढ़कर आपको Google लेंस के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। तो आइए जानते हैं Google लेंस क्या है? (google lens kya hai)

जैसे-जैसे दुनिया आगे बढ़ती है, नई तकनीकें जुड़ती जाती हैं। इससे मनुष्य को कोई भी काम करना आसान हो गया है। Google आज सबसे महत्वपूर्ण सर्च इंजनों में से एक है। उसी कंपनी ने Google लेंस नामक एक नई तकनीक लॉन्च की। Google लेंस को 4 अक्टूबर 2017 को लॉन्च किया गया था। लेकिन इसके बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं है। तो आज हम Google लेंस से क्या मतलब रखते हैं? हम इसे देखेंगे।

गूगल लेंस को 2017 में लॉन्च किया गया था। इसकी शुरुआत Google Pixel स्मार्टफोन से हुई थी। Google Pixel स्मार्टफोन Google का एक उत्पाद है। उस स्मार्टफोन की सफलता के कारण गूगल लेंस को सभी Android स्मार्टफोन के लिए लॉन्च कर दिया गया था ।

Google Lens क्या है – Google Lens कैसे चलाएं

Google Lens क्या है?

Google Lens गूगल का एक ऐसा फीचर है, जिसके इस्तेमाल से हम किसी भी फोटो में मौजूद वस्तुओं, जगहों की पहचान कर सकते हैं। यानी हम वेब पेज के आधार पर ठीक-ठीक जान सकते हैं कि वह वस्तु या स्थान क्या है, कहां है और उससे जुड़े परिणाम क्या हैं।

Google लेंस एक छवि पहचान तकनीक है। इसके प्रयोग से हम इंटरनेट के माध्यम से किसी फोटो के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप Google लेंस का उपयोग Google फ़ोटो या Google सहायक से कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आप अपने स्मार्टफोन से किसी वस्तु का फोटो लेते हैं। इसके बाद गूगल फोटोज में जाएं और अभी ली गई फोटो को ओपन करें। फिर उस फोटो के नीचे Google लेंस के ऑप्शन पर क्लिक करें। अपना इंटरनेट चालू करना न भूलें। Google लेंस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने उस फोटो से संबंधित रिजल्ट दिखाई देंगे। इस पर क्लिक करके आप गूगल से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

या Google लेंस का आधिकारिक ऐप डाउनलोड करें। इसके बाद ऐप को ओपन करें और किसी भी ऑब्जेक्ट की उसके कैमरे से फोटो लें और फिर रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा।

Google Lens की सबसे अच्छी विशेषताएं

▪️स्कैन और अनुवाद पाठ

अगर आप किसी जगह के विज्ञापन को दूसरी भाषा में ट्रांसलेट करना चाहते हैं तो गूगल लेंस की मदद से टेक्स्ट को ऑनलाइन ट्रांसलेट कर सकते हैं। इसके साथ ही आप एक अंग्रेजी किताब के साथ एक पैराग्राफ को स्कैन कर सकते हैं और इसे हिंदी भाषा में अनुवाद कर सकते हैं।

▪️अपने आस-पास खोजें

गूगल लेंस की मदद से आप अपने आसपास की चीजों जैसे फूल, पेड़ आदि के बारे में जान सकते हैं। साथ ही एक क्लिक पर अपने आसपास के रेस्टोरेंट, होटल की जानकारी ले सकते हैं।

▪️ऑनलाइन खरीदारी

अगर आप किसी होटल में जाना चाहते हैं तो आप गूगल लेंस से उस होटल का एड्रेस पता कर सकते हैं। आप ऑनलाइन उस होटल के बारे में राय (समीक्षा) भी जान सकते हैं। आप Google लेंस का उपयोग करके ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं।

▪️स्कैन कोड

कोई भी Google लेंस का उपयोग करके क्यूआर कोड और बारकोड को बहुत आसानी से स्कैन कर सकता है

Google Lens का उपयोग कैसे करें?

उपरोक्त जानकारी में Google लेंस से आपका क्या तात्पर्य है? (गूगल लेंस क्या होता है हिंदी में) और गूगल लेंस के फीचर्स आदि सीखे। Google लेंस का उपयोग Android, iPhone या iPad पर भी किया जा सकता है। उसके लिए अलग-अलग तरीके हैं। क्योंकि उनके ऑपरेटिंग सिस्टम अलग हैं। तो आइए जानते हैं गूगल लेंस का इस्तेमाल कैसे करें? (How To Use Google Lens In Hindi)

Android स्मार्टफोन में Google लेंस का उपयोग कैसे करें ? आइए जानते हैं कि पहले। आप निम्न तीन तरीकों का उपयोग करके अपने स्मार्टफोन में Google लेंस का उपयोग कर सकते हैं।

गूगल फोटोज की मदद से :-

स्टेप 1- सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से गूगल फोटोज एप डाउनलोड करें। और उस ऐप को ओपन करें।

स्टेप 2 – इसके बाद आपको जिस फोटो की जानकारी चाहिए उस पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद नीचे दिए गए Google लेंस लोगो पर क्लिक करें।

स्टेप 3 – गूगल लेंस लोगो पर क्लिक करने के बाद फोटो स्कैन हो जाएगी। स्कैन करने के बाद आपके सामने उस फोटो से संबंधित वेब रिजल्ट्स दिखाई देंगे।

ऐसे में आप गूगल फोटोज की मदद से गूगल लेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या Google लेंस का उपयोग iPhone और iPad पर किया जा सकता है?

तो, हाँ Google लेंस Android फ़ोन और iPhone के लिए उपलब्ध है। Google लेंस का उपयोग iPhone और iPad में Google फ़ोटो या Google लेंस ऐप के माध्यम से किया जा सकता है।

क्या Google Lens का उपयोग करना सुरक्षित है?

Google लेंस का उपयोग करना बढ़िया है। इसके प्रयोग से आप किसी भी वस्तु, स्थान, पक्षी, पशु आदि की जानकारी एक क्लिक से ऑनलाइन देख सकते हैं। साथ ही, चूंकि यह एक Google उत्पाद है, इसलिए आपको उत्कृष्ट सेवा और सुरक्षा मिलेगी। साथ ही Google लेंस का उपयोग करना बहुत आसान है और यह Google Play Store पर मुफ्त में उपलब्ध है।

Leave a Comment