Email Marketing क्या है? पूरी जानकारी 2022

क्या आप जानते हैं? कि जिस Email के जरिए इनफोर्मेशन एक इनबॉक्स से दूसरे इनबॉक्स तक चुटकियों में ट्रांसफर हो जाती है। उसी ई-मेल के जरिए Email Marketing भी की जा सकती है। और सबसे पहला मार्केटिंग ई-मेल 1978 में भेजा गया था। और आप को पता है उसका रिजल्ट क्या रहा। 13 मिलियन डॉलर की सेल ये चौंकाने वाला फैक्ट तो जरूर है, लेकिन तभी से ई-मेल को मार्केटिंग के एक इफेक्टिव ऑप्शन की तरह यूज किया जाने लगा। सोशल मीडिया के इस टाइम में ऐसा भी माना जाता रहा है। कि ई मेल मार्केटिंग अब डैड हो चुकी है। यानी इसका कोई पॉजिटिव इफेक्ट नहीं दिखाई देता है, लेकिन क्या इसमें कोई सच्चाई है या फिर ये केवल एक मिथ है। इस सवाल के जवाब के साथ-साथ इस ब्लॉग में आपको Benefits of Email Marketing, Effective Email Marketing Tips, Email Marketing kya hai और भी बहुत सारी इन्फॉर्मेशन भी मिलने वाली है।

Email Marketing
Email Marketing

What is Email Marketing

Email Marketing एक डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रैटिजी है। जिसमें प्रॉस्पेक्टस और कस्टमर्स को Email भेजकर उनके साथ बेहतर रिलेशनशिप डेवलप की जाती है। और अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज का प्रमोशन करके अपने ब्रैंड की सेल बढ़ाई जाती है। इफेक्टिव ई-मेल मार्केटिंग वही है। जो प्रोस्पेक्ट्स को कस्टमर्स में कन्वर्ट कर सके और पहली बार खरीदारी करने वाले कस्टमर को लॉन्ग टर्म के लिए आप से जोड़ सके। प्रॉस्पेक्ट्स का मतलब ऐसे लोगों से है। जो अभी तक आपके कस्टमर तो नहीं बने हैं, लेकिन उनके कस्टमर बनने के चांसेस जरूर हैं। क्योंकि वो आपके प्रोडक्ट्स और ऑफर्स को पसंद करते हैं।

अपने बिजनेस को ग्रो करने के लिये ई-मेल मार्केटिंग एक बेहतरीन ऑप्शन देता है। खासकर स्मॉल बिजनेस के लिए Email मार्केटिंग एक बहुत ही अच्छा कॉन्सेप्ट है। क्योंकि इसके जरिए आप अपना रेवेन्यू आसानी से इनक्रीज कर सकते हैं। इसके जरिए आप बहुत कम कॉस्ट में बहुत ज्यादा ऑडियंस तक पहुंच सकते हैं।

क्या Email Marketing डैड हो चुकी है?

अब बात करते हैं Email मार्केटिंग के effectiveness की और जानते हैं कि क्या वाकई में Email मार्केटिंग डैड हो चुकी है? तो इसका जवाब है? बिल्कुल नहीं यह सिर्फ एक मिथ है जिसपर यकीन नहीं किया जाना चाहिए। भले ही आज सोशल मीडिया की पॉपुलेरिटी काफी ज्यादा बढ़ गई हो, लेकिन आज भी लोगों को अपने इनबॉक्स में मेल रिसीव करना पसंद आता है। कस्टमर्स तक पहुंच बनाने में ई-मेल मार्केटिंग आज भी Successful and cost effective wage में शामिल है।

आप खुद ही बताइए की आज 94% इन्टनेट यूजर्स की मेल यूज करते हैं। तो मेल के जरिए मार्केटिंग करना कितना आसान होगा और फिर इससे क्या खास फर्क पड़ेगा कि इंटरनेट यूजर्स सोशल मीडिया पर हैं या नहीं। न्यू कस्टमर्स बनाने के लिए फेसबुक और ट्विटर के कंपैरिजन में Email 40 Time More Effective साबित होता है। अब तो इसके Effectiveness का अंदाजा लगा पा रहे होंगे। पूरी दुनिया में करीब 3.9 Billion Email Users हैं। यानी ई-मेल अपने कस्टमर्स तक पहुंचने के लिए Perfect to way है।

Benefits of Email Marketing

Email मार्केटिंग के जरिये बहुत सारी आडियंस तक अपनी पहुंच आसानी से बना सकते हैं। अपने करंट कस्टमर्स के साथ अपने ब्रैंड का रिलेशनशिप्स स्ट्रॉन्ग कर सकते हैं। इतना ही नहीं अपने पुराने कस्टमर्स के साथ भी उनके इनबॉक्स में डायरेक्ट इंटरैक्शन कर सकते हैं और वे फिर से अपने ब्रैंड के साथ जोड़ सकते हैं। इसके जरिये बड़ी आसानी से अपना ROI Track कर सकेंगे। कि ई-मेल किसने ओपन किया, कौन ई-मेल के थ्रू वेबसाइट पर क्लिक करना है और भी बहुत कुछ।

ROI का मतलब Return On Investment होता है। इसके जरिये आप अपने मार्केटिंग और बजट को justify करते हैं, जो Ongoing Campaign और Future Campaign में यूज होते हैं। इस प्रोसेस में आप सही यूजर तक ही पहुंचते हैं क्योंकि आप अपने Idea Consumer को ही टारगेट करते हैं और उनकी परमीशन लेकर के ही उन्हें मेल भेजा करते हैं। ये तरीका Email मार्केटिंग को सबसे सस्ती मार्केटिंग रणनीतियों में शामिल करता है।

Email Marketing को कब यूज करना चाहिए?

अब सवाल ये है। कि Email Marketing को कब यूज करना चाहिए? तो जान लीजिए कि ई-मेल मार्केटिंग को यूज करिए।

  • User से Relationship बनाने के लिए।
  • Brand Awareness Boots करने के लिए।
  • अपना Content Promote करने के लिए।
  • Leads जनरेट करने के लिए।
  • Products की Marketing करने के लिए।

Email Marketing से कमाने के लिए क्या करना होगा?

अगर आप का कोई बिजनेस है तो आप उसके Products और Services सेल करने में इसका यूज कर सकते हैं। अगर कोई बिजनेस नहीं है तो ऐसे लोगों के लिए Affiliate बन सकते हैं जिनका बिजनेस हो। ऐसे में आपको उस कंपनी से कमीशन मिलेगा।

For The Exam:-

अगर आप एक Coach हैं और आपका Main Product Online Monthly Membership है। तो आप इसे ई-मेल मार्केटिंग के जरिये प्रमोट कर सकते हैं और Membership प्लान के जरिए अर्निंग भी कर सकते हैं।

Email Marketing Strategy

Email Marketing के बारे में इतना सब जानने के बाद फटाफट इस प्रोसेस की तरफ चलते हैं जो Email Marketing करने का तरीका बताएगा। इसके लिए आपको Email Marketing की Strategy बनानी होगी। हर दिन आपके कस्टमर्स के बॉक्स में बहुत सारे Emails आते हैं। ऐसे में Strategy Develop नहीं करेंगे तो आपका ई-मेल उस भीड़ में कहीं गुम हो जाएगा।

जबकि होना ही चाहिए कि आप जितने भी लोगों को मेल करें उनमें से ज्यादातर लोग मेल को ओपन करें। इसके लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  1. Find Your Audience सबसे पहले उन लोगों की पहचान कीजिए जो आपके Target audience होंगी। आपकी strategy में ये Point Important होना चाहिए कि आपके कस्टमर्स और आडियंस क्या चाहते हैं। इसी के बेस पर आपका ई-मेल कैम्पेन शुरू होना चाहिए।
  2. Set Your Goals आपको Email Campaign से क्या चीज चाहिए और आपका गोल क्या है। इसे तय कीजिए और इसके लिए थोड़ा रिसर्च भी कीजिए। पता लगाइए कि आपकी Industry में Average Email Status कितना है। और इन आकड़ों को अपने Goals तक पहुंचने में बेंचमार्क की तरह यूज करें।
  3. Email को इस तरह तैयार कीजिए कि लोग साइनअप करना चाहें। सही लोगों का Email पहुंचे इसके लिए जरूरी है कि आपके पास ई-मेल की लिस्ट हो। ये Email लिस्ट जैसे यूजर्स का ग्रुप होती है जो आपको रेलिवेंट कॉन्टेंट सेंड करने की परमीशन दे चुके होते हैं और आपके पास उनके ई-मेल आईडी होते हैं। अगर इस लिस्ट में आपके पास शुरू में थोड़े ही नाम हो तो भी निराश न हों क्योंकि इस लिस्ट को बढ़ाने के कुछ बेहतर तरीके। हम आपको इस ब्लॉग में आगे बताने वाले हैं।
  4. Select the correct e-mail campaign type Email Campaign बहुत तरह के होते हैं और इनके बारे में हम आगे बात करने वाले हैं, लेकिन तब तक ये जान लीजिए कि आपको ये पता होना चाहिए कि आपके ब्रैंड के अकॉर्डिंग आपको कौन सा टाइप चुनना चाहिए। क्या आप को weekly newsletter Send करना चाहिए या New Product Announcement Send करनी चाहिए या कोई और टाइप आपके लिए बेनिफिशियल रहेगा।
  5. Create A Schedule आपके पास भले ही ई-मेल लिस्ट हो, लेकिन आपके पास किसी Schedule भी होना चाहिए। जिसके जरिये ही आप अपनी audience को inform किया करें। ऐसा करने से आपकी consistency बनेगी और आपकी टारगेट ऑडियंस आपको भूल नहीं पाएगी।
  6. Measure Your Results Marketer के तौर पर आपको अपनी हर activity को Measure करना होता है।

Top Digital Marketing Email Marking Tools:-

  1. Sendinblue.
  2. Drip
  3. Action Compaigns.
  4. Convertkit.
  5. Aweber.
  6. GetResponse.
  7. Mailchimp.

आज आपने क्या सीखा

आज के इस ब्लॉग में हमने Email Marketing की पूरी जानकारी देने की कोशिश किया है। जैसे की Email marketing kya hai, ई-मेल मार्केटिंग कैसे करते हैं? मुझे उम्मीद है आप को Email Marketing के बारे में समझ आया होगा अगर आप के मन में Email Marketing से सम्बंधित कोए प्रश्न है तो Comment Box में लिखना न भूले।

 
YOU MAY ALSO LIKE

Leave a Comment