एक साथ दो call कैसे करे? | Conference Call Kaise Kare Hindi

हेलो फ्रेंड्स, क्या आप जानना चाहते हैं, कॉन्फ़्रेंस कॉल कैसे करें? अगर आप एक मोबाइल यूजर हैं। तो आप इसके बारे में बहुत अच्छे से जानते होंगे। लेकिन विभिन्न प्रकार की मोबाइल कंपनियों में कॉन्फ्रेंस कॉल करने का तरीका अलग होता है। इस वजह से अधिकांश उपयोगकर्ता कॉन्फ़्रेंस कॉल करने में विफल रहते हैं। क्योंकि कॉन्फ़्रेंस नाम का विकल्प कॉल करते समय सभी मोबाइल पर आसानी से दिखाई नहीं देता है।

अगर आपको भी कॉन्फ़्रेंस कॉल करने में कोई समस्या आती है. तो आज के बाद ऐसा नहीं होगा। क्योंकि मैं आपको कॉल को कॉन्फ्रेंस कैसे करे बताता हूं। इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा, तो आइए जानते हैं। कॉन्फ़्रेंस कॉल कैसे करें हिंदी में। लेकिन उससे पहले ये जानना बेहद जरूरी है. एक सम्मेलन कॉल क्या है?

एक साथ दो call कैसे करे?

Conference Call क्या है?

Conference Call से पहले हम Conference का मतलब समझते है, Conference अर्थ है सम्मेलन। यानी एक ही प्लेटफॉर्म पर दो या दो से ज्यादा लोग आ रहे हैं। ताकि वे एक साथ सभी लोगों तक अपने विचार एक साथ पहुंचा सकें। सरल शब्दों में कहे हो Conference Call मतलब की जब हम कॉल पर किसी से बात करते है और फिर एक और कॉल को जोड़ देते है दो उसे ही Conference Call कहा जाता है.

एक साथ दो call कैसे करे?

क्या आप एक ही समय पर अपने दो दोस्तो या रिश्तेदारों से बात करना चाहते है? तो आइए जानते है वो तरीका जिसको use करके आप एक साथ दो लोगो को call लगा सकते है।

Step 1: सबसे पहले आप अपने Phone के Dial-pad पर जाए।

Step 2: Dial-pad में जाकर आप दो में से किसी भी एक नंबर को dial करे जिनको आपको call लगानी है।

Step 3: Call connect होने के बाद जहा call speaker पर करने का option होता है, उसके पास ही आपको ‘Add Call’ का option मिलेगा।

Step 4: ‘Add Call’ पर click करने के बाद आपने जिस पहले dialer को call लगाई है, उसकी call hold पर डाल दी जाएगी।

Step 5: ‘Add call’ पर click करने के बाद आपको आपकी screen पर फिर से dialer दिखेगा।

Step 6: Dialer पर जाकर आपको वो दूसरे व्यक्ति का number dial करना है जिसके साथ आप बात करना चाहते है।

Step 7: जब दूसरे व्यक्ति की call connect हो जाएगी तो आपको ‘Merge call’ का option मिलेगा।

Step 8: उसके बाद ‘Merge call’ पर click करे।

Merge call पर click करके आपको आपकी स्क्रीन पर ‘Conference call’ लिखा मिलेगा और आप एक ही साथ उन दोनों व्यक्तियों से बात कर सकते है।

इसी तरह आप दो से अधिक लोगो को भी call लगा सकते है।

Leave a Comment