कंप्यूटर में फाइल कैसे बनाये (Computer Me File Kaise Banaye)

Computer में Folder कैसे बनाये यह आज हम आप को बताएँगे और आप को computer me file kaise banaye इसके लिए आप को हम दो तरीका सीखने वाले है। तो चाहिए देखते है की अपने कंप्यूटर में नई फाइल कैसे बना सकते है?

हम आप को Desktop पर फाइल बना बतायगे और इसे सिखने के बाद आप कंप्यूटर में फाइल बहुत ही सरलता से बना सकते है, तो  चाहिए देखते है-

Computer Me File Kaise Banaye
Computer Me File Kaise Banaye

How To Create a Computer File

Follow Steps:

Step 1:- सबसे पहले आप को जहा भी अपने कंप्यूटर में File या Folder बना है वह जाये।

Step 2:- अब आप को अपने माउस के राईट बटन को क्लिक करना है. जब आप अपने माउस का राईट बटन क्लिक करेगे तो आप को कुछ इस तरह के Menu दिखेगे।

Step 3:- अब आप को इस Menu में New का Option देखने को मिलेगा। आप को New पर Click करना है।

Step 4:- New पर क्लिक करने के बाद आपको Folder का भी एक आप्शन दिखेगा। अब आप को Folder पर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आप का File/Folder बन गया है।

Step 5:- आप को अपने Folder का नाम लिखना होगा जिस नाम से आप अपना फोल्डर बना चाहते है।

तो आप ने देखा कितना सरल है किसी कंप्यूटर में File या Folder बनाना. अगर आप को कंप्यूटर के सम्बंधित कोए भी प्रश्न है, तो आप हमे comment बॉक्स में जरुर पूछे।

How to Find Any File or Folder in Computer

Computer में किसी भी File या Folder को कैसे खोजें तो कभी-कभी हम अपने कंप्यूटर में फोल्डर या फाइल बना कर भूल जाते है और हम को यह नही यद् होता है की हमारा वह फोल्डर कहा पर है। तो चलिए देखते है की आप अपने कंप्यूटर में किसी भी फोल्डर को कैसे खोजोगे।

Step 1:- सबसे पहले आप को अपने File Explorer/ This Pc को Open करना है। अब आप को Side में Search Box का एक Option मिलेगा। 

Step 2:- अब आप को जो भी Folder या File खोजना है आप यह Search Box में लिख कर खोज सकते है।

Example:- मुझे अपने software का Folder खोजना है तो मै इस Search Box में लिखुगा software और इसके बाद OK कर दुगा अब आप देख सकते है मेरा फोल्डर मेरे सामने आ गया है।

आज आपने क्या सीखा

आज के इस पोस्ट में हमने आप को बताया की आप अपने Computer Me File Kaise Banaye और How to Find Any File or Folder in Computer तो यह दोनों टिप्स आप के लिए जरुरी है। अगर आप कंप्यूटर के यूजर है, तो अगर आप को यह पोस्ट पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कर।

YOU MAY ALSO LIKE

Leave a Comment