जानिए Coding क्या है और इसे कैसे सीखें?

कोडिंग के बारे में सुनने के बाद आप सोच रहे होंगे कि कोडिंग क्या है? और ये कोडिंग कैसे की जाती है? तो आज हम कोडिंग के बारे में पूरी जानकारी जानने वाले हैं। कोडिंग क्या है? (What is Coding In Hindi) और आइए देखें कि आज कोडिंग कैसे की जाती है।

हमारे एजुकेशन सिस्टम में कोडिंग को पिछले साल ही शामिल किया गया था। कोडिंग सीखना जरूरी है क्योंकि आज की दुनिया तकनीक से भरी हुई है। अमेरिका जैसे देश तकनीक के इस्तेमाल में काफी आगे निकल चुके हैं । कोडिंग सीखना इतना मुश्किल नहीं है। आपको केवल कोडिंग के बारे में जानने और कंप्यूटर का उपयोग करने का तरीका जानने की आवश्यकता है।

कोडिंग सीखने के लिए कई ऑनलाइन और ऑफलाइन विकल्प हैं । आप अलग-अलग वेबसाइटों से फ्री में या पेड कोर्स करके कोडिंग सीख सकते हैं। कोडिंग सीखकर आप कई तरह के एप्लिकेशन , सॉफ्टवेयर या गेम बना सकते हैं।

आज कोडिंग से हमारा क्या मतलब है? (What is Coding in Hindi) और कोडिंग कैसे की जाती है इसकी पूरी जानकारी हम आगे जानने वाले हैं. इस जानकारी को पढ़कर आप भी कोडिंग सिख सकते है।

जानिए कोडिंग क्या है और इसे कैसे सीखें?
What is coding and how to learn it?

Coding क्या है? | What is Coding in Hindi

कोडिंग एक कंप्यूटर भाषा है जिसका उपयोग कंप्यूटर को इच्छानुसार व्यवहार करने के लिए किया जाता है। कोड की प्रत्येक पंक्ति कंप्यूटर के लिए निर्देशों का एक सेट है। कोड का एक सेट एक स्क्रिप्ट बनाता है और एक प्रोग्राम बनाता है। इसे कोडिंग कहा जाता है। जब कोई उपयोगकर्ता किसी सॉफ़्टवेयर को खोलता है, तो उपयोगकर्ता को उस सॉफ़्टवेयर का इंटरफ़ेस दिखाई देता है। लेकिन उस सॉफ्टवेयर के पीछे कोडिंग की जाती है। इस कोडिंग को केवल वही व्यक्ति या कंपनी देख सकता है जो सॉफ्टवेयर बनाता है। कोई आम आदमी नहीं देख सकता।

जैसा कि हम किसी भी खाने को बनाने के लिए अलग-अलग सामग्री का इस्तेमाल करते हैं। इस प्रकार ऐप या सॉफ्टवेयर बनाने के लिए कोडिंग का उपयोग किया जाता है। कोडिंग का मतलब प्रोग्रामिंग लैंग्वेज होता है। कोडिंग एक कंप्यूटर भाषा है, जिसका उपयोग करके हम सॉफ्टवेयर या अन्य एप्लिकेशन बना सकते हैं।

Coding कैसे की जाती है?

Coding अलग-अलग तरीकों से की जाती है। हर कोई अपनी जरूरत के हिसाब से कोडिंग सीखता है। आप जो बनाना चाहते हैं उसके आधार पर आपको कोडिंग सीखनी होगी। जैसे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, मोबाइल सॉफ्टवेयर, वेबसाइट, ई-कॉमर्स वेबसाइट। कोई भी सॉफ्टवेयर, वेबसाइट बनाने के लिए कोडिंग के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है। नहीं तो आप परफेक्ट कोडिंग नहीं कर पाएंगे।

कोडिंग के लिए कंप्यूटर पर एक विशिष्ट सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है। आप उस सॉफ्टवेयर पर कोडिंग करके अपना सॉफ्टवेयर या वेबसाइट बना सकते हैं। कोडिंग करते समय क्लास, डेटाटाइप, फ़ंक्शन, कोड, सशर्त विवरण ज्ञात होना चाहिए।

Programming Language का इस्तेमाल Coding में किया जाता है

1. Java

जावा एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है । इस प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग सॉफ्टवेयर, मोबाइल ऐप डेवलपमेंट, वेब-आधारित एप्लिकेशन, गेमिंग एप्लिकेशन, क्लाउड-आधारित एप्लिकेशन बनाने के लिए किया जाता है।

जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर कोडिंग करके सॉफ्टवेयर या एप्लिकेशन बनाने के लिए जावा सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होता है। ये जावा की आधिकारिक वेबसाइटें हैं। जहां से आप जावा सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं।

▪️https://www.oracle.com
▪️https://www.java.com

2. C

यह प्रोग्रामिंग भाषा सीधी और सीखने में आसान है। अगर आप कोडिंग में नए हैं तो कहा जाता है कि आपको पहले सी कोडिंग लैंग्वेज सीखनी चाहिए। क्योंकि यह भाषा जल्दी समझी जा सकती है। इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को स्ट्रक्चर प्रोग्रामिंग या मदर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी कहा जाता है।

इन भाषाओं का प्रयोग सिस्टम सॉफ्टवेयर बनाने के लिए किया जाता है। ये प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कोडिंग सीखने को आसान बनाती हैं।

आप इस वेबसाइट से सी प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं।

▪️https://www.javatpoint.com

3. C++

C++ एक वस्तु उन्मुख प्रोग्रामिंग भाषा है। Object Oriented का मतलब है कि हमारे दिमाग में जो कुछ है उसे कोड फॉर्म में टाइप करके हम सॉफ्टवेयर बना सकते हैं। इस भाषा का प्रयोग कंप्यूटर सॉफ्टवेयर बनाने के लिए किया जाता है। आप इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के सॉफ्टवेयर को इस वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

▪️https://www.javatpoint.com

4. Python

पायथन सबसे सरल प्रोग्रामिंग भाषा है। यह प्रोग्रामिंग भाषा C, C++ और Java से सरल है। इस भाषा का उपयोग कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, वेबसाइट, मशीन लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) में किया जाता है।

आप निम्नलिखित वेबसाइट से पायथन सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं।

▪️https://www.python.org

5. PHP

वेबसाइट बनाने के बाद वेबसाइट के वेब सर्वर के लिए PHP प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जाता है। एक पुरानी भाषा के रूप में, PHP प्रोग्रामिंग भाषा के उपयोग को आसान बनाने के लिए फ्रेमवर्क, लाइब्रेरी और ऑटोमेशन टूल बनाने वाले उपयोगकर्ताओं के एक बड़े पारिस्थितिकी तंत्र से PHP को लाभ होता है। PHP कोड का उपयोग करके डिबगिंग करना भी आसान है।

6. C#

C# Microsoft द्वारा विकसित एक प्रोग्रामिंग भाषा है। माइक्रोसॉफ्ट का दावा है कि यह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज तेज और ज्यादा सुरक्षित है। यह प्रोग्रामिंग भाषा माइक्रोसॉफ्ट के .NET नेटवर्क फ्रेमवर्क के साथ पूरी तरह से एकीकृत है। जो विंडोज, ब्राउजर प्लगइन्स और मोबाइल डिवाइस को सपोर्ट करता है। सी # साझा कोडबेस, एक बड़ी कोड लाइब्रेरी और विभिन्न प्रकार के डेटा प्रकार प्रदान करता है।

ऐसे में देखा जाए तो प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कई तरह की होती हैं। लेकिन ऊपर दिए गए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के प्रकार सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले हैं। तो मैंने आपको ये 6 प्रकार की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बताई।

7. अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जिनका उपयोग कोडिंग के लिए भी किया जाता है।

उपरोक्त 6 प्रोग्रामिंग भाषाएं बहुत लोकप्रिय और सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली भाषाएं हैं। लेकिन अब हम 7 प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में जानने वाले हैं। हालाँकि वे भाषाएँ लोकप्रिय नहीं हैं, फिर भी कुछ महत्वपूर्ण समय पर उनका उपयोग किया जाता है।

Dart
डार्ट का उपयोग प्रोग्रामिंग अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है, जिन्हें विंडोज़ और आईओएस जैसे कई प्लेटफार्मों पर चलाने की आवश्यकता होती है।

Kotlin
Android OS एप्लिकेशन विकसित करने के लिए कोटलिन का उपयोग किया जाता है।

MATLAB
MATLAB MathWorks द्वारा विकसित एक स्वामित्व वाली भाषा है। साथ ही इस भाषा का प्रयोग वैज्ञानिक अनुसंधान और संख्यात्मक गणना के लिए किया जाता है।

ruby
रूबी अन्य भाषाओं की तुलना में कर्षण खो रही है, लेकिन रूबी ऑन रेल्स फ्रेमवर्क अन्य के बीच प्रमुख था, फिर पायथन, पीएचपी और जावास्क्रिप्ट के लिए वेब एप्लिकेशन फ्रेमवर्क।

War
जंग एक ऐसी भाषा है जो उच्च प्रदर्शन और सुरक्षा पर जोर देती है। साथ ही, यह भाषा उन अनुप्रयोगों के लिए उपयोगी है जहाँ एक ही समय में बहुत सी चीज़ें हो रही हैं।

Coding कैसे और कहाँ से सीखें?

कोडिंग में रुचि है लेकिन कोडिंग कैसे और कहाँ से सीखें? यह सवाल आपके मन में जरूर आया होगा। तो आपके पास कोडिंग सीखने के लिए दो विकल्प हैं। एक ऑनलाइन है और दूसरा ऑफलाइन है। लेकिन इससे पहले आपको यह तय कर लेना चाहिए कि आप वास्तव में कोडिंग करके क्या बनाना चाहते हैं।

चाहे आप कोडिंग, मोबाइल ऐप डेवलपमेंट, वेब डेवलपमेंट, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग, मोबाइल गेम्स आदि सीखना चाहते हैं। यह तय करें और फिर आप कौन सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बनाने जा रहे हैं, यह देखकर आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख सकते हैं।

Online Coding कैसे सीखें?

अगर आप घर बैठे कोडिंग सीखना चाहते हैं तो ऑनलाइन कोडिंग सीखना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट हैं जहां हम फ्री में या पैसे देकर कोडिंग सीख सकते हैं। मैंने आपको नीचे कुछ वेबसाइट के नाम और लिंक दिए हैं। आप उस वेबसाइट से कोडिंग सीख सकते हैं।

ऑनलाइन कोडिंग सीखने के लिए मैं आपको कुछ अच्छी वेबसाइट बताऊंगा जिससे आप ऑनलाइन कोडिंग सीख सकते हैं।

  • www.udemy.com
  • www.codecademy.com
  • www.whitehatjr.com
  • www.w3schools.com
  • www.codingninjas.com
  • www.tutorialpoint.com
  • www.javapoint.com
  • www.developer.android.com

ऑफलाइन कोडिंग कैसे सीखें?

ऑफलाइन कोडिंग सीखने के लिए आपको कोडिंग ट्यूशन लेनी होगी। कोडिंग की किताबें भी हैं। इसे खरीदकर आप खुद ही कोडिंग सीख सकते हैं। आप YouTube से वीडियो देखकर भी कोडिंग सीख सकते हैं।

ऊपर दी गई पूरी जानकारी को पढ़ने के बाद कोडिंग क्या है? (What is Coding in Hindi) को इस बारे में विस्तार से जानकारी होगी. साथ ही आप आज से कोडिंग सीख सकते हैं। और सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन बना सकते हैं।

Leave a Comment