Career Options After 10th

आप अब तक स्कूल में खूब मस्ती करते आ रहे हैं। आपने दोस्तों के साथ हंसी-मजाक करते करते 10th पास करली हैं। लेकिन आप नहीं जानते कि आपका भविष्य क्या है। आप अपना भविष्य बेहतर करना चाहते हैं, और आप नहीं जानते कि secured future प्राप्त करने के लिए आपको आगे क्या करने की आवश्यकता है। आपको कौन सा विषय लेना चाहिए ताकि आपका भविष्य अच्छा हो सके? यह article आपको 10वीं कक्षा को परीक्षाओं के बाद आगे बढ़ने में मदद करेगा। आएँ शुरू करें।

Career Options after 10th
Career Options after 10th

Class 10th पास करने के बाद क्या करें?

आप सभी जानते है कि पढ़ाई सभी के लिए महत्वपूर्ण है। कुछ लोग इसलिए पढ़ते हैं ताकि उनका भविष्य अच्छा हो सके, कुछ लोग अच्छी नौकरी पाने के लिए पढ़ते हैं, और कुछ लोग इसलिए पढ़ते हैं ताकि वे चीजों के बारे में अधिक जान सकें। दसवीं कक्षा के बाद, कई छात्र इस बात को लेकर थोड़ा भ्रमित होने लगते हैं कि उन्हें आगे किन subjects का अध्ययन करना चाहिए। छात्रों के लिए subjects का चयन करना बहुत कठिन हो जाता है, अपनी पसंद-नापसंद जानने के बाद भी, वे एक उपयुक्त विषय खोजने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। यह article उन students की मदद कर सकता है जो अपने subjects नही चुन पा रहे है।

आप क्या Stream ले सकते है?

दसवीं कक्षा के बाद, आपको यह तय करना होगा कि आप किस field में आगे बढ़ना चाहते हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आपका भविष्य इस पर निर्भर करता है। आपको 11th और 12th कक्षा में उन subjects का अध्ययन करना होगा जिसमे आप आगे बढ़ना चाहते है। आप बहुत सी अलग-अलग चीज़े कर सकते हैं। 10वीं कक्षा के बाद, आपके पास तीन विकल्प हैं:

  • Arts (कला वर्ग)
  • Science (विज्ञान वर्ग)
  • Commerce (वाणिज्य विभाग)

आइए आगे इन streams के बारे में जानते है।

Arts

यह 10वीं के बाद चुना जाने वाला बच्चो का सबसे favourite stream है। यह स्ट्रीम लेने के लिए जरूरी नहीं है की आपको 10वीं कक्षा में 50% या उससे ज्यादा अंक लाने हैं, कोई भी बच्चा ये stream 10वीं कक्षा की परीक्षा देने के बाद चुन सकता हैं। इस stream में आ Social science से related विषयों के बारे में जानेंगे। Arts में आप निम्नलिखित subjects ले सकते है।

  1. Geography
  2. Civics
  3. History
  4. Economics
  5. Political Science
  6. Hindi
  7. English
  8. Sanskrit
  9. Socialogy
  10. Psychology
  11. Home Science
  12. Philosophy

Arts

के बच्चो पर Science और Commerce के मुकाबले pressure कम होता है। आपको अलग से subjects की coaching लेने की भी आवश्यकता नहीं होती। Arts के छात्र IAS, IPS, PCS आदि जैसी सिविल सेवा परीक्षाओं (UPSC) के लिए प्रवेश कर सकते हैं। UPSC परीक्षा में Arts के सब्जेक्ट्स में से ही प्रश्न पूछे जाते है।Arts लेकर बच्चे Law field में भी बढ़ सकते है। आप Corporate, Civil या Criminal law में भी arts के जरिए प्रवेश कर सकते है। Psychology भी arts का एक emerging field है।

Arts stream से आप Mass communication, Cartography, Travel and Tourism, Hospitality Industry, Fashion Designing, Interior Designing, Historian, Economists आदि fields में प्रवेश कर सकते है।

Arts Diploma Courses

  1. Diploma in Fine Arts
  2. Diploma in Commercial Art
  3. Diploma in Graphic Designing
  4. Certificate Course in Spoken English
  5. Certificate Course in Functional English
  6. Diploma in Social Media Management
  7. Diploma in Hotel Management
  8. Certificate in Hindi

Commerce

Commerce सबसे लोकप्रिय विषयों में से एक है। Arts के बाद सबसे ज्यादा choose किया जाने वाला subject commerce है। यदि आपने अपनी 10वीं कक्षा की गणित की परीक्षा में 100 में पर्याप्त 40 अंक प्राप्त किए हैं, तो आप इस कार्यक्रम को चुन सकते हैं। यह विकल्प उन छात्रों के लिए है जो बैंकिंग क्षेत्र में काम करने के इच्छुक हैं। इस stream में आप कुछ अलग चीजों के बारे में जानेंगे जैसे business, investment आदि।

इसमे आपको निम्नलिखित सब्जेक्ट पढ़ाए जाते हैं-

  1. Accountancy
  2. Business Studies
  3. Economics
  4. Mathematics
  5. English

Mathematics लेना इस stream में compulsory नहीं होता। आप Physical Education या Computer Science भी optional subjects में ले सकते हैं।

10th के बाद commerce background के बच्चे CA, CS, CMA, MBA आदि fields में जाकर अपना career बना सकते है। इन सभी में आपको काफी अच्छा package मिलता है। Top Multinational companies में आप job के लिये apply कर सकते है।

Commerce का अध्ययन करने से आपको स्मार्ट निवेश करने के तरीके के बारे में जानने में मदद मिल सकती है। Mutual Fund, FD (फिक्स्ड-इनकम इन्वेस्टमेंट), और शेयर बाजार जैसे ग्रोइंग क्षेत्रो में भी आप अपने career ki शुरुआत कर सकते है।

आप Finance में भी अपना करियर बना सकते है। आप Financial Advisor भी Commerce field के through बन सकते है। आप Banking sector में घुसकर Government job bhi commerce field के through पा सकते है।

Commerce Diploma Courses

  1. Certificate in Animation
  2. Certificate Course in Tally
  3. Diploma in Banking
  4. Diploma in Risk and Insurance
  5. Diploma in Computer Application
  6. Advanced Diploma in Financial Accounting
  7. Diploma in e-Accounting Taxation

Science

कुछ छात्र पढ़ाई में बहुत अच्छे होते हैं, और वे इस विकल्प को चुन सकते हैं ताकि उन्हें और भी तेज़ी से अध्ययन करने में मदद मिल सके। यह विषय थोड़ा कठिन है। विज्ञान में आपको 10वीं कक्षा में science में अच्छे अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है। आप इसमें Medical और non medical दोनों फील्ड्स में से एक चुन सकते है। Medical में आपको Physics और Chemistry के साथ में Biology subject opt करना होगा। इससे आप आगे Doctor बन सकते है। Medical में आपको यह तय करना होगा कि आप विज्ञान वर्ग के किस भाग को पढ़ना चाहते हैं जैसे Orthopaedic, Gynaecology, Dental Science, Pathalogy, Radiology आदि। NonMedical में आपको Physics और Chemistry के साथ में Mathematics subject choose करना होगा। आप यदि आप डॉक्टर या वैज्ञानिक बनना चाहते हैं, तो आपको अध्ययन के इस क्षेत्र को चुनना होगा। और अगर आप इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आप Non medical चुनें। इस क्लास में आप मैथ्स और फिजिक्स के साथ-साथ केमिस्ट्री भी सीखेंगे।

Science में आप IT, Meteorology, Astronomy, Forensic Science, Software Designing, Food technology आदि में अपना career बना सकते है|

Science के लिए छात्रों को 11th और 12th में ही Entrance exams जैसे NEET, JEE Mains, JEE advanced की तैयारी करनी पड़ती है। यह exam काफी मुश्किल होते है। Exam में rank के according college मिलते है और बच्चे आगे की Engineering या Medical की पढ़ाई उन colleges में पूरी करते है।

Science Diploma Courses

  1. Diploma in Information Technology
  2. Craftsmanship Course in Food Production
  3. Certificate in Diesel Mechanics
  4. Diploma in Dental Mechanics
  5. Diploma in Dental Hygienist
  6. Diploma in Electrical Engineering
  7. Diploma in Computer Science and Engineering

निष्कर्ष

उम्मीद है की आपको अपने interest के according की स्ट्रीम हमारे article के माध्यम से मिल गई होगी और आप आगे अपने Interest के career में जाना पसंद करेंगे।

Leave a Comment