Basic Computer Repairing For Fresher Engineer

आज हम Computer Repairing कैसे करते है और Computer Repairing संबंधित सभी सवालों के जवाब के बारे में पता करने की कोशिश करने वाले है।

Computer Repair
Computer Repair & Services

Basic Computer Repairing

Computer Hardware की पूरी जानकारी हम ने एस ब्लॉग पर शेयर किया है जिसके मदत से आप कंप्यूटर हार्डवेयरके बारे में विस्तार से पता कर सकते है | क्यों की जब आप को कंप्यूटर हार्डवेयर Parts के बारे में जानकारी नही होगी तो तब आप computer का repair करना नही सिख पायगे इसलिए Computer Repairing करने के लिए पहले computer में उपयोग होने वाले Parts के बारे में जरुर जन लीजिये।

यदि आप कंप्यूटर का Use करते है तो इनके ख़राब होने के चांचेस जयादा रहते है क्यों की कंप्यूटर में software और Hardware के मिलने से हमें आउटपुट मिलता है| यही hardware or software इन दोनों मे से किसी भी चीज में परेशानी होती है तो आप का कंप्यूटर कम करना बंद कर देता है या आप का कंप्यूटर Problem देने लगता है।

हम ने निचे Computer Repairing से संबधित पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है। यदि आप के कंप्यूटर के Problem का solution नही मिले तो आप हम को E-mail या comment पूछ सकते है।

Computer शुरू नही हो रहा है क्या करे?

Computer चालू न होना यह एक बड़ी समस्या है लेकिन एस सवाल का जबाव एक शब्द में नही दिया जा सकता है क्योकि कंप्यूटर कही सारे Hardware Parts से मिल कर बनता है।

समाधान :-

  1. Computer चालू नही हो रहा है तो सर्वप्रथम Computer के Power Cable को चेक करे,यही आप के पास कोए और Power Cable है तो उसे लगा कर देखे।
  2. यही Power Cable सही है तो SMPS(Power Supply) को चेक करे, SMPS चेक करने का Steps हमने बताया है।
  3. SMPS चेक करने के बाद भी आप का Computer चालू नही हुआ तो, Ram, Motherboard, Processor जैसे सभी Parts को चेक करने की जरुरत है।

Computer Hang क्यों करता है?

Computer Hang होने के मुख्य दो वजह होते है।

  1. Hardware
  2. Software

1. यदि आप का अपने computer बार-बार hang हो रहा है तो सबसे पहले यह निश्चित करे की computer hang होने से पहले आप ने कोई software या Driver तो नही install किया है | क्यों की कई बार illegal Software या Driver install करने के वजह से भी आप का computer में hang होने की समस्या आ जाती है।

2. इसके अलावा यदि आप ने पाईरेटेड या illegal Software, Games, या कोई और कंटेट internet से Downloads किया है तो उनकी वजह से भी computer में hang की समस्या आती है | क्योकि इन कंटेंट के अंतगर्त कही सारे Virus होते है | जो हमारे Computer के लिए सही नही होते है |और computer hang होने का मुख्य कारण Virus भी होता है।

3. Hardware की बाते करे तो Ram और Hard Disk इन दोनों की वजा से भी Computer hang होते है |क्यों की आप को बता दे की hard disk में ही OS (Windows 7,8,10,11 / Linux) को Install किया जाता है |यदि Hard Disk में कोई समस्या है तो वे OS भी सही तरह से कम नही करेगा और computer hang होना शुरू हो जाता है।

4. RAM Shorting के वजह से भी computer Hang हो सकता है।

समाधान :-

  1. Computer में सभी Unwanted Software को Remove करे।
  2. Computer में Recent में Install किये Software और Driver को Uninstall करे।
  3. यह सब करने के बाद भी Computer में Hang की समस्या है तो Windows को Format कर दीजिये।
  4. अगर आप ने अपने कंप्यूटर में एंटी वायरस install किया है | तो computer को full scan कर लीजिये।
  5. Hard Disk की हेल्थ चेक करे हेल्थ कम होतो आप को HDD Change कर new hard disk install करना होगा। या अगर आप के पास बजट है तो आप New HDD न ले | आप HDD की जगह SSD लगा ले क्यों की जो SSD होता है वह HDD से बहोत ही जादा Fast होता है।
  6. अगर आप के computer में जो Ram है | वह OS (Operating System) के Requirement के हिसाब से नही है तो आप RAM को Replace या Upgrade कर ले।

Bina Internet Ke Laptop Me Ms Word Nhi Chalta

बहुत से लोगो का यह सवाल होरा है की बिना इंटरनेट के लैपटॉप में Ms Word नहीं चलता और क्या Ms Word के लिए इन्टरनेट जरुरी है?

समाधान :-

आप को बता दे की Ms Word बिना इन्टरनेट के चलता है और Ms Word के लिए इन्टरनेट की कोई जरुरत नही पड़ेगी। Ms Word एक सॉफ्टवेर है जो की आप अपने कंप्यूटर में install कर के बिना इंटरनेट के उपयोग कर सकते है।

Internet Chalate Samay Bich Me Advertising A Rahi Hai Kaise Block Kare

जब आप इन्टनेट का उपयोग करते है तो आप को Advertising देखने को मिलता है आप किसी वेबसाइट पर जब कोए आर्टिकल पढने जाते है तब भी आप को बहुत सरे Advertising देखने को मिलता है तो इसको कैसे बंद कर सकते है। इस बारे में जानेगे –

समाधान :-

अगर आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में इन्टनेट का उपयोग कर रहे है तो आप Advertising को ब्लाक कर सकते है।

1. आप जिस भी Browser का उपयोग कर रहे है उसके Setting में जा कर Manage Your Extensions सर्च करे।

2. अब आप को यह से एक Extensions Add करना होगा जिसका नाम Ad-blocker है।

3. इसको Add करते है आप को Advertising दिखना बंद हो जायगा।

आज आपने क्या सीखा

आशा करते है इस लेख को पढने के बाद आप समझ गए होगे की Computer Repair कैसे करते है अगर आप के मन में कोई सवाल है तो आप Comment में हमसे पूछ सकते है जितनी जल्दी संभव हो सके गा हम जल्द ही Replay में आप के सवाल का जवाब जरुर देंगे।

YOU MAY ALSO LIKE

1 thought on “Basic Computer Repairing For Fresher Engineer”

Leave a Comment