सभी कोर्स की जानकारी | All course information

आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे “सभी कोर्स की जानकारी | All course information” के बारे में किस के लिए कौन सा कोर्स अच्छा है? कितना फीस है?, कितने समय का कोर्स है?, किसे करना चाहिए? और क्या फायदा और क्या नुकसान है? आज गलभग सभी कोर्स के बारे में बताने का Try करेंगे।

सभी कोर्स की जानकारी

All course information

Diploma in Computer Application [DCA] - कोर्स की सभी जानकारी

DCA एक वर्ष का डिप्लोमा कौर्स हैं, इसमें दो सेमिस्टर होते हैं प्रत्येक 6 माह का होता हैं.

DCA कब कर सकते हैं?

आप 12th के बाद DCA कर सकते हैं| DCA का फुल फॉर्म Diploma in Computer Application होता है.

DCA कहाँ से करें ?

इस सवाल का जवाब यहाँ देना उचित नहीं होगा क्योकि यह वेबसाइट किसी एक विशेष स्थान से सम्बन्ध नहीं रखती | हर राज्य में या हर क्षेत्र में कई सारी संस्था हैं जो DCA कराती हैं | इसका निर्णय आपको अपने नजदीकी शैक्षणिक संस्थानों से पता करना होगा | ध्यान रखें जहाँ से भी आप DCA करें वह मान्यता प्राप्त संसथान होना चाहियें।

Jetking, SMU, जैसे कुछ संसथान हैं जो यह कौर्स कराते हैं।

DCA की कितनी फीस होती हैं?

तक़रीबन 5-6 हजार प्रति सेमिस्टर फ़ीस हो सकती हैं DCA की जो कि अलग-अलग क्षेत्र एवं संस्थाओं पर भी निर्भर करता हैं.

DCA में कौन से subject होते हैं ?

Fundamental of Computer
MS Office
Photoshop
Tally
Internet
Basic Programming, इनके आलावा भी कुछ और भी subject आप को DCA में पढ़ने मिल सकते हैं |

DCA करने के क्या फ़ायदे हैं?

DCA करने के कई सारे फायदे हैं|

  • BCA के 2nd सेमिस्टर में सीधे प्रवेश
  • शासकीय एवं अशासकीय संस्थाओं में मान्य
  • कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान
  • कंप्यूटर फील्ड में जॉब के अवसर

BCA कोर्स की सभी जानकारी

BCA क्या है? 

BCA का पूरा नाम यानि फुल फॉर्म Bachelor of Computer application होता है. ये 3 Years का Graduation Course है. BCA के बाद आप चाहे तो MCA, MBA या फिर Job भी कर सकते है. आप BCA को 12th Exam पास के बाद कर सकते है, चाहे वो किसी भी Subjects से हो Science, commerce or Arts आपके लिए BCA कोर्स एक अच्छा आप्शन है. अगर आप को कंप्यूटर, इन्टरनेट और Technology में इच्छुक है, तो आप के लिए बहुत ही अच्छा आप्शन है. तो BCA क्या है? इसके लिए क्या क्राइटेरिया होना चाहिए.इसके बारे में बात करेंगे

BCA ये 3 Year का ग्रेजुएशन कोर्स है. सभी university में ये कोर्स available है.  BCA खास तौर पर एसे लोगो के लिए डिजाईन किया गया है. जिन्हें कंप्यूटर फील्ड में अपना करियर बनाना का सपना है. BCA करने के बाद आप Web-designer, Software developer या फिर किसी ITCompany में जॉब भी कर सकते है.या आप आगे की पढाई कर सकते है. MCA

Bca करने के लिए क्या योग्यता, Criteria होना जरुरी है:

बहुत सी यूनिवर्सिटी में क्राइटेरिया सेम ही है. अगर आप bca करना चाहते है तो उसके लिए किसी भी Subjects से 12th pass होना जरुरी है.लेकिन बहुत सारी University में जिन लोगो का 12 में Maths सब्जेक्ट था उनको ही एडमिशन मिलेगा. लेकिन अब बहुत कम University में एसा देखने को मिलेगा.

फीस की बात करे तो, हर कॉलेज, यूनिवर्सिटी में इसकी फीस अलग-अलग होती है. आम तौर पर एक साल का 12000-30000 के बिच में इसकी फीस हो सकती है.और भी यूनिवर्सिटी में इसकी फीस एक साल की 80000 तक होती है.

Bca Course Subject – कोर्स सब्जेक्ट:

आप को बता दे, की BCA जो होता है उसका syllabus English Language में होता है. BCA का Total syllabus कंप्यूटर और नेटवर्किंग से जुड़े सब्जेक्ट पर ही होता है. हाला की सभी यूनिवर्सिटी में ये सिलेबस एक जैसे नहीं होता है, इसमें कुछ टॉपिक थोड़ा बहुत चेंज होता है.BCA Course में 3 साल में 6 सेमिस्टर होते है.

Computer Basic/ Introduction:

First Semester में हमे कंप्यूटर का बेसिक जानकारी दिया जाता है. इसका अच्छे से इंट्रोडक्शन दिया जाता है. Ms-office, basic internet etc.

Programming Language:

Python, C, C++, java, and Php जैसी Programming language हमे देखने को मिलती है. Theory के साथ-साथ आप का Practical भी होता है.

Database:

Ms-Office, SQL and Oracle जैसे Database भी हमे इसमें देख्नने को मिलते है.

Web design, development:

वेब डिजाइनिंग का नाम तो आप ने सुना होगा आज कल सभी कम ऑनलाइन है.लोग खुद के शॉप, bussness के लिए अपनी wepsite बनवाते है.अगर आप अपना करियर वेब डिजाइनिंग में बनाने के बारे में सोच रहे है तो ये subject खास आपके लिए है. CSS, HTML, Php, ASP.net, JavaScript etc. 

Mini Project:

आप को बता दे की, Last Semester में हमे एक मिनी प्रोजेक्ट बनाकर सबमिट करना होता है.

Bca Karne Ke Fayde – Future Scope in BCA :

Bca करने के बाद हम क्या कर सकते है. अगर आप आगे पढना चाहते है तो और भी कोर्से कर सकते है.

  • MCA – Master of Computer Application
  • MBA – Master of Business Administration
  • Competitive exam: Banking, UPSC, MPSC
  • Own Business:

आप अपना खुद का Business या Company भी शुरू कर सकते है. जैसे Computer Repairing Shop, Computer Cafe, अपना खुद की Software and hardware की Company ये सब कर सकते है.

Bca Ke Bad Job- BCA के बाद जॉब:

BCA के बाद आप अगर Job करना चाहते है तो कर सकते है. कॉलेज में एडमिशन लेते समय आप कॉलेज के बारे में लोगो से या इंटरनेट पर पता कर ले. एसे कॉलेज सेलेक्ट करे जहा पर Campus Interview किए जाते हो.इसमें आप का एक फायदा है की आप को जॉब के लिए बहार सर्च करने के जरुरत ही नहीं पड़ेगी.

अगर आप का एडमिशन किसी एसे कॉलेज में गलती से हो गया है. जहा पर Campus Interview नहीं है तो भी घबराने या परेशान होने की कोई बात नहीं. आप इन्टरनेट की Help से जॉब सर्च कर के जॉब पा सकते है.हम Multinational IT Company TCS, Wipro, Tech Mahindra,और भी बहोत सारी कंपनी में जॉब के लिए try कर सकते है.

अगर आपको किसी भी मल्टीनेशनल IT कंपनी में जॉब लगता है. तो month के 20-35K (हजार) रूपए की सैलरी मिल सकती है, या फिर उससे ज्यादा भी. अगर आपको Job नहीं मिल रही या आप की पसंद की जॉब नही है. आपके पास टैलेंट है. तो आप अपनी खुद की software solution की Company बना सकते है. अपने जैसे 4-5 Frineds या लोगो की टीम बनाकर website design, develop कर सकते है.

BCA के लिए अच्छा, बेस्ट कॉलेज कैसे मिलेगा:

अगर आप ने BCA करने का मन बना लिया है. आपको अच्छा कॉलेज सेलेक्ट करना पड़ेगा। BCA के लिए कॉलेज कैसे सेलेक्ट करे?

  • गूगल ओपन करे और उसमे सर्च करे.
    Top BCA Collages in Mumbai,
    Top BCA Colleges in Hyderabad.
  • आप अपनी सिटी का Name डालकर सर्च करे. जो भी रिजल्ट मिले उस Website पर जाकर कॉलेज का Review चेक करे. इस तरह आप एक अच्छा कॉलेज चुन सकते है.

निष्कर्ष

 आज के इस आर्टिकल में हम ने जाना की- “Diploma in Computer Application [DCA] – कोर्स की सभी जानकारी, BCA कोर्स की सभी जानकारी” और भी ऐसे सभी कोर्स की जानकारी। के बारे में आगे भी हम आप को जानकारी देने की प्रयास करेंगे। अगर आप को यह आर्टिकल पसंद आया होतो अपने दोस्तों को शेयर करना ना भूले। Thank You

Leave a Comment