Affiliate Marketing किसे कहते है?

हम सब जानते है की लोग अपने business को आगे बढ़ाने के लिए कई सारी नई techniques और ideas का इस्तेमाल करते है जिसका मुख्य मकसद अपने business की sales को बढ़ाकर profit कमाना है। एक ऐसी ही technique को Affiliate Marketing के नाम से जाना जाता है। 

Affiliate Marketing किसे कहते है?
Affiliate Marketing किसे कहते है?

What is Affiliate Marketing

Products को online social media के जरिए promote करने को ही Affiliate Marketing कहते है। Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है जिसके जरिए लोग अपने Instagram, Facebook, WhatsApp आदि accounts को use करके किसी एक company या business के प्रोडक्ट्स को promote करते है और लोगो को उन्हें use करने के लिए recommend करते है। ये तरीका अपनाकर काफी businesses ने सफलता प्राप्त करी है।

अपने accounts पर products recommend करने के लिए Marketers को commission दी जाती है। Commission या तो sales का निश्चित प्रतिशत (%) या फिर एक fixed amount में दिया जाता है। हर product के हिसाब से अलग अलग commission decide करी जाती है। Affiliate Marketing की मदद से कोई भी product को promote किया जा सकता है। Product चाहे shoes हो या फिर electronics, हर तरह के product promote किए जाते है। Web hosting भी Affiliate Marketing के through करी जा सकती है।

जो business या company apne products को promote करना चाहते है वो अपना Affiliate program launch करते है। जो लोग Affiliate Marketing के through पैसा कमाना चाहते है फिर वो इस Program को join करते है। Join करने के बाद उनको products promote करने के लिए कहा जाता है और वो जिन लोगो को products recommend करके customers बनाते है उनको उसके आधार पर commission दी जाती है । काफी लोगो ने Affiliate Marketing को join करके लाखो रुपए कमाए है। ये एक अच्छा career option माना जा रहा है।

Leave a Comment