200 Million Twitter Users का फिर डाटा हुआ लीक, ईमेल हुए हैक, आपका अकाउंट है तो हो जाएं सावधान

Twitter
Twitter Twitter

आज एक हैकर के मंच पर एक हैकर ने 2021 में स्क्रैप किए गए डेटा को मुफ्त में प्रकाशित किया और इससे दुनिया भर के लगभग 20 करोड़ ट्विटर यूजर्स का डेटा (ईमेल आईडी) उजागर हो गया है। इस डेटा को हैकर्स ने 2021 में ट्विटर के एपीआई में खामी पहचानने के बाद हासिल किया था।

प्रकाशित जानकारी के मुताबिक किसी का पासवर्ड लीक नहीं हुआ है. लेकिन इस तरह की बात ट्विटर के साथ पहले भी हो चुकी है लेकिन इस बार दोगुने से ज्यादा ईमेल आईडी हैकर्स ने हासिल कर लिए हैं. ईमेल आईडी, यूजरनेम, नाम और अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल की जानकारी हैकर्स के पास लीक हो गई है।

आज कई लोगों को इस हैक की जानकारी ईमेल के जरिए Have I Been Pwned वेबसाइट से मिली। यदि आप इस वेबसाइट पर जाते हैं और अपनी ईमेल आईडी या फोन नंबर दर्ज करते हैं, तो आपको अपने हैक किए गए खातों की एक सूची दिखाई देगी। यदि आपका ईमेल इस हैक की गई सूची में है तो अरे नहीं — pwned! इस तरह का एक मैसेज दिखाई देगा और अधिक जानकारी नीचे दी जाएगी।

इस वेबसाइट के विकासकर्ता के अनुसार, इन 20 करोड़ ईमेल आईडी में से 98% पहले से ही हैक/लीक सूची में हैं। इसलिए उन्होंने उस ईमेल से जुड़े खातों की सूची प्राप्त करने के लिए ट्विटर की एपीआई में पुरानी सूची जोड़ दी है।

जब से एलोन मस्क ने ट्विटर पर पदभार संभाला है, तब से ही काफी भ्रम की स्थिति बनी हुई है। हर दिन कुछ न कुछ नया बदला जा रहा है और आज इसी हैक की खबर आई है.

कुछ महीने पहले ट्विटर ने उसी हैक के बारे में एक पोस्ट लिखा था और त्रुटि को ठीक किया था। लिंक: घटना खातों को प्रभावित कर रही है

भले ही ऐसा लगे कि इस हैक में पासवर्ड हैकर्स के हाथ में नहीं है, अगर आपने लंबे समय से अपना पासवर्ड नहीं बदला है, तो उसे ज़रूर बदलें.

Leave a Comment