जल्दी याद रखने का Scientific तरीका

परीक्षा प्रतियोगिता में सफलता के जानलेवा दबाव के चलते सभी छात्रों के सामने जल्दी याद रखने और याद रखने की यह भीषण समस्या आती ही है अधिकांश छात्र अक्सर यह शिकायत करते हैं कि मुझे याद नहीं होता या वे याद तो कर लेता हूं मगर लिखते समय भूल जाता हूं या घर पर ही लिख लेता हूं मगर परीक्षा में गलती हो जाती है या मैं यह नहीं जान पाता कि जो मैं जानता हूं उसे कैसे बताऊं या कहां से लिखना या बोलना शुरू करूं। तो इस Article में हम आपको बताने वाले हैं की (Scientific Methods of Quickly Memorize) जल्दी याद करने के वैज्ञानिक तरीके।

जल्दी याद रखने का Scientific तरीका
जल्दी याद रखने का Scientific तरीका

जल्दी याद करने के वैज्ञानिक तरीके – Scientific Methods of Quickly Memorize

विज्ञान हमें हमारी सभी समस्याओं का विश्लेषण करना और इनका समाधान खोजना सिखाता है। अगर आपको ये पता चल गया कि आपकी समस्या क्या है तो समाधान की तलाश का पहला चरण पूरा हो गया।

यह होना भी एक समस्या है और इसका भी विज्ञान के पास समाधान है। आइए इस अनुभव पद्यति को समझने और सीखने का प्रयास करें। इस पद्यति से कठिन से कठिन और लंबे से लंबे उत्तर को आप याद भी कर ले जाएंगे और लिख भी लेंगे।

1. पहला जब भी कोई उत्तर याद करना हो तो एकांत में किसी शांत जगह पर बैठना चाहिए।

2. दूसरा याद करते समय हमारा दिमाग पूरी तरह से ठंडा होना चाहिए। उस समय किसी तरह की हड़बड़ी परेशानी उथल पुथल तनाव चिन्ता दुख या क्रोध नहीं होना चाहिए।

3. तीसरा जिस उत्तर को जल्दी याद करना है उसे रटना नहीं चाहिए रटने का मतलब है की बिना सोचे समझे उत्तर के केवल कुछ शब्दों या एक दो वाक्यों को ही जल्दी जल्दी बार बार दोहराना रटने से उत्तर दिमाग में गहराई से बैठ नहीं पाता और उसे हम जल्दी भूल जाते हैं। ये जल्दी याद करने की परंपरागत पद्यति गलत और अवैज्ञानिक है। वैज्ञानिक पद्धति से याद करने के लिए अपने उत्तर को धीरे धीरे रुक-रुक कर समझ-समझ कर एक बार मैं शुरू से अंत तक पूरा एक साथ ही पढ़िए।

4. उसके बाद अपनी उत्तर पुस्तिका यानी नोटबुक को बंद करके ऊपर आसमान में देखते हुए पूरे उत्तर को एक सिरे से दूसरे सिरे तक अपने दिमाग में घुमाइए जिससे पूरे उत्तर की मोटी मोटी रूपरेखा पर दिमाग की पकड़ बन जाएगी।

5. इन दोनों क्रियाओं को कुल पांच बार एक साथ ही दोहराइए अर्थात पांच बार पूरे उत्तर को धीरे-धीरे समझ-समझ कर पढ़िए और फिर उत्तर पुस्तिका को बंद करके दिमाग के पूरे उत्तर को घुमाइए।

6. अब पूरे उत्तर को बिना नकल मारे जल्दी जल्दी तेज रफ्तार से लिखिए। लिखने के दौरान उत्तर के बीच-बीच में कोई कोई चीज भूल जाए तो उसके लिए खाली जगह छोड़ते चले जाइए। इस तरह से पूरा उत्तर लिख डालिए और तब घड़ी देखिए और उत्तर लिखने में लगा समय नोट कर लीजिए। अब अपनी उत्तर पुस्तिका खोलिए और लिखते समय जितने शब्द या वाक्य याद न होने के कारण छूट गए थे उनकी खाली जगहों को उत्तर पुस्तिका से देखकर दूसरे रंग की स्याही से भर दीजिए।

7. अब एक बार और अपने पूरे उत्तर को दिमाग़ में घुमाकर नए पन्ने पर समय नोट करके लिख डालिए। इस तरह आप अपने प्रयोग के अंत में देखेंगे कि आपको न केवल उत्तर याद हो गया बल्कि आपका आत्म विश्वास भी बढ़ गया और जो भी हुआ आत्मविश्वास पैदा हो गया तो फिर तो कोई भी उत्तर आपके लिए बड़ा या कठिन लगेगा ही नहीं।

यदि आप इस प्रयोग से संतुष्ट और प्रसन्न होते हैं तो हमारा निवेदन है कि आपके आसपास के लोगों को भी इसे सीखने के लिए प्रोत्साहित कीजिये | अधिक से अधिक छात्रों और विद्यालयों तक इसे पहुंचाने के काम में मेरी सहायता कीजिए।धन्यवाद।

आज आपने क्या सीखा

हम आशा करते है इस लेख को पढने के बाद आप को जल्दी याद करने के Scientific तरीका पसंद आया होगा| अगर आप के मन में कोई सवाल है तो आप Comment में हमसे पूछ सकते है जितनी जल्दी संभव हो सके गा हम जल्द ही Replay में आप के सवाल का जवाब जरुर देंगे।

YOU MAY ALSO LIKE

Leave a Comment