गूगल के बारे में रोचक जानकारी

आज के इस लेख में हम गूगल के बारे में रोचक तथ्य (Facts About Google in Hindi) जानने वाले हैं। Google दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन है। गूगल सर्च इंजन के अलावा कई अन्य उत्पाद भी लोकप्रिय हैं। अगर आप Google के बारे में कुछ खास नहीं जानते हैं। तो आज हम Google के बारे में रोचक तथ्य देखने जा रहे हैं।

Google की स्थापना सितंबर 1998 में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने की थी। फिर उन्होंने पीएच.डी. कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के छात्र थे। Google LLC एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है। जो ऑनलाइन विज्ञापन, प्रौद्योगिकी , खोज इंजन (Google खोज इंजन), क्लाउड कंप्यूटिंग , सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर सहित इंटरनेट से संबंधित सेवाओं और उत्पादों में माहिर है । Google का मुख्यालय 4 सितंबर, 1998 को कैलिफ़ोर्निया में था। Google को 22 अक्टूबर, 2002 को डेलावेयर में फिर से शामिल किया गया। जुलाई 2003 में, Google की स्थापना माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया में अपने मुख्यालय में हुई थी।

गूगल के बारे में रोचक तथ्य
गूगल के बारे में रोचक तथ्य

गूगल के बारे में रोचक तथ्य

▪️Google दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन है।

▪️Google का पिछला नाम Backrub था। बाद में इसे बदलकर Google कर दिया गया।

▪️Google ने ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग सामग्री देखने के लिए “Chromecast” नाम से अपना डोंगल लॉन्च किया है। इस डोंगल को स्मार्ट टीवी से कनेक्ट कर इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन मूवी या वेब सीरीज देखी जा सकती है।

▪️Google की स्थापना 1998 में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने की थी। 2 अक्टूबर 2015 को सुंदर पिचाई को गूगल के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया था।

▪️गूगल के मुख्यालय में 200 से ज्यादा बकरियां रखी हुई हैं। दफ्तर में काम करने वाले कर्मचारियों को परेशान नहीं होना चाहिए। इसी वजह से गूगल ने 200 बकरियों को ऑफिस में रखा है। ये बकरियां लॉन में घास खाती हैं। जिससे गांव में हार्वेस्टिंग मशीन का उपयोग नहीं होता है और शोर भी नहीं होता है।

▪️Google हर साल नई कंपनियां खरीद रहा है। साथ ही Google एक ऐसी कंपनी है जो क्लाउड कंप्यूटिंग, इंटरनेट , कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, विज्ञापन जैसी सेवाएं प्रदान करती है।

▪️कंपनी Google हर सेकंड ₹1,30,900 कमाती है। यूएस डॉलर में $1748.71।

▪️जीमेल एक विश्व प्रसिद्ध सेवा है जो Google कंपनी की भी है। जीमेल का इस्तेमाल ईमेल भेजने के लिए किया जाता है। जीमेल का फुल फॉर्म गूगल मेल है। 1 अप्रैल, 2004 को Google ने जीमेल नामक एक ईमेल सेवा शुरू की।

▪️Google Adword यानि Google Ads भी एक प्रसिद्ध विज्ञापन सेवा है। इसे भी Google ही चलाता है। आरंभ किया गया। Google Adword का नाम बदलकर Google Ads कर दिया गया है। G Ads की मदद से हम अपने किसी भी उत्पाद/सेवा/वेबसाइट/ब्लॉगपोस्ट को Google के शीर्ष 10 खोज परिणामों में प्रदर्शित कर सकते हैं। इसके लिए आपको निश्चित रकम चुकानी होगी।

साथ ही 1998 से Google ने Google Doodle की सुविधा शुरू की थी । गूगल डूडल में विभिन्न त्योहारों की जानकारी गूगल पर डूडल पोस्ट यानी मूवी के जरिए प्रदर्शित की जाती है। दिवाली, होली, जयंती, जन्मदिन जैसे अवसरों पर गूगल डूडल बनाए जाते हैं और गूगल होम पेज पर प्रदर्शित किए जाते हैं।

▪️गूगल के स्मार्टफोन ग्लोबल मार्केट में लोकप्रिय हैं। उनके लुक्स के लिए, उनके फीचर्स के लिए और उनकी क्वालिटी के लिए भी। उस स्मार्टफोन का नाम Google Pixel है।

▪️Google की वार्षिक आय $182,527,000,000 है।

▪️Google ने कई उत्पाद लॉन्च किए। साथ ही वे विश्व प्रसिद्ध हैं। आइए देखें कि Google द्वारा कौन सा उत्पाद लॉन्च किया गया था। Google के अपने उत्पाद हैं। जो काफी सुरक्षित और लोकप्रिय हैं।

गूगल गत्तासर्च कंसोल
गूगल शीट्सAdMob
नोट्स को रखोगूगल पिक्सेल
गूगल मानचित्रगूगल पृथ्वी
गूगल विश्लेषिकीगूगल कार्यक्षेत्र
तस्वीरेंगूगल युगल
Chromecastजीमेल लगीं
गूगल शीट्सक्रोम वेब स्टोर

▪️2020 में Google का 90% राजस्व अकेले विज्ञापन से आया। यह 146.92 अरब डॉलर था।

▪️दुनिया की सबसे लोकप्रिय कंपनी के वेबसाइट कोड में 23 मार्कअप त्रुटियां हैं। Google में हर हफ्ते 20,000 से अधिक लोग नौकरी के लिए आवेदन करते हैं।

▪️गूगल का होम पेज इतना खाली कैसे है? इसका मुख्य कारण यह है कि Sergey Brin और Larry Page को HTML का पूरा ज्ञान नहीं था। इसलिए तब वे होमपेज को इतना आकर्षक नहीं बना पाए।

Google का सर्च इंजन 100 मिलियन गीगाबाइट (GB) है। इतना डाटा स्टोर करने के लिए एक लाख एक टेराबाइट ड्राइव की जरूरत होती है। Google सर्च इंजन दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन है। डेटा को स्टोर करने के लिए इतनी जगह की जरूरत होती है।

▪️Google ने 2006 में YouTube को खरीद लिया । YouTube एक ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। यूट्यूब पर चैनल बनाना और वीडियो शेयर करना पूरी तरह से फ्री है। साथ ही आप YouTube चैनल पर Google Ads दिखाकर भी पैसे कमा सकते हैं।

▪️Google पर प्रति सेकंड 70,000 से अधिक सर्च किये जाते हैं। साथ ही हर साल गूगल पर 12.69 मिलियन सर्च किए जाते हैं।

▪️यूट्यूब गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला देश है। इसके बाद सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले फेसबुक, जीमेल और अमेजन का नंबर आता है।

▪️Google के पास Google होम नामक एक उत्पाद है। इसका उपयोग करने के लिए आपके पास सबसे अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। आप Google होम से मौसम, गाने, समाचार आदि ऑनलाइन सुन सकते हैं।

▪️स्मार्टफोन के साथ ही कंपनी Google ने अपनी स्मार्टवॉच भी लॉन्च की है। जो बहुत लोकप्रिय हैं।

▪️Google AdMob एक सेवा है जिसका उपयोग Android ऐप्स पर विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है।

▪️Google का अपना Android सॉफ़्टवेयर भी है। इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल एंड्रायड फोन में किया जाता है। साथ ही Android 12 का अपडेट हाल ही में लॉन्च किया गया है।

▪️Google AdSense भी Google की एक सेवा है। इसके द्वारा हम Google Ads को अपनी वेबसाइट या YouTube चैनल पर दिखा सकते हैं। यह सर्विस भी बिल्कुल फ्री है।

▪️Google अपने प्रतिद्वंद्वी Apple को अपने मोबाइल में Google Search Engine को डिफ़ॉल्ट रखने के लिए सालाना लगभग 15 करोड़ रुपये का भुगतान करता है। यदि वे नहीं करते हैं, तो Apple अपना स्वयं का खोज इंजन लॉन्च करेगा। तो Google की लोकप्रियता और ग्राहक सब नीचे जाकर उनके पास जाएंगे।

आपको Google के बारे में रोचक तथ्य (Facts About Google in Hindi) कैसा लगा। साथ ही इन टेक फैक्ट्स को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख के बारे में क्या सोचते हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं। मराठी में ऐसे ही तकनीकी तथ्य पढ़ने के लिए मराठी टेक कॉर्नर वेबसाइट से जुड़े रहें।

Leave a Comment